हमारी new video देखे

Saturday, 24 October 2020

Computer और Laptop मे स्क्रीन उल्टी हो जाने पर कैसे सीधी करे। in hindi

हैलो दोस्तो तो कैसे है आप लोग। आज हम आपको बताने वाले हैं, किसी भी कंप्यूटर और लैपटॉप की स्क्रीन उल्टी हो जाने पर उसे कैसे सीधा किया जाता है। 

दोस्तों जैसा कि हम सबको पता है हमारा ज्यादातर काम आज के समय में कंप्यूटर और लैपटॉप पर किया जाता है। चाहे वह ऑफिस का काम हो, स्कूल का काम हो, या फिर किसी भी कंप्यूटर शॉप पर हर जगह पर कंप्यूटर और लैपटॉप का उपयोग किया जाता है। 

दोस्तों कभी-कभी हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप में स्क्रीन उल्टी हो जाती है, या फिर हम से ही जाने-अनजाने में की-बोर्ड पर कोई बटन गलती से दब जाता है। जिसके कारण हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप स्क्रीन उल्टी हो जाती है। और हमें प्रॉब्लम होती है। अगर ऐसे में आपको कंप्यूटर की स्क्रीन सीधी करना आती है, तो आप बिना समय खराब किए कंप्यूटर और लैपटॉप की स्क्रीन को सीधा कर लोगे। लेकिन अगर आपको स्क्रीन सीधा कैसे किया जाता है, इसके बारे में पता नहीं होता है तो आपको बहुत सारी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। और आप कंप्यूटर और लैपटॉप पर अपना काम भी नहीं कर पाते हैं। कंप्यूटर स्क्रीन पर सब उल्टा ही नजर आता है, और हम कुछ भी नहीं समझ पाते हैं। 

अगर आपके साथ भी यह प्रॉब्लम आई है, और आप कंप्यूटर स्क्रीन को सीधा नहीं कर पाते हैं, तो आज हम आपको किसी भी कंप्यूटर लैपटॉप की स्क्रीन को सीधा कैसे किया जाता है, इसके बारे में जानकारी देंगे। जिससे आपको दोबारा ऐसी प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े। 

दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं, कंप्यूटर की स्क्रीन को कैसे सीधा किया जाता है। तो आप हमारी इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़ते रहिए। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। 

Computer screen क्या है -

कंप्यूटर स्क्रीन या Display को मॉनिटर कहा जाता है। इसे visual display unit भी कहा जाता है। यह दिखने में TV की तरह होता है। यह कंप्यूटर का एक इंर्पोटेंट आउटपुट डिवाइस होता है। जिसकी सहायता से हम कंप्यूटर में जो भी इनपुट देते हैं वह हमें आउटपुट के रूप में प्राप्त होता है। 

हम कंप्यूटर पर जितने भी काम करते हैं, वह सब स्क्रीन पर आसानी से देख सकते हैं। अगर कंप्यूटर में कोई खराबी आ जाए या फिर डिस्प्ले प्रॉब्लम या डेस्कटॉप आईकॉन में प्रॉब्लम आ जाए तो इसे सही करना बहुत जरूरी होता है। नहीं तो हमारा काम बीच में ही रुक जाता है। और हमें बहुत सारी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। 

Computer screen उल्टी कैसे होती है -

फोटो कंप्यूटर में स्क्रीन का उल्टा होने का मुख्य कारण होता है, कोई हमारे कंप्यूटर से छेड़छाड़ कर दे जिससे स्क्रीन उल्टी हो जाती है। या फिर Landscape से Portrait मैं चली जाती है, या हमसे भी जाने-अनजाने में कंप्यूटर और लैपटॉप में गलती से कोई बटन दब जाता है, जिससे कंप्यूटर की setting बिगड़ जाती है। और स्क्रीन उल्टी हो जाती है। या फिर साइड में हो जाती है। इस situation में जब हम mouse को right side में ले जाते हैं, तो वह left side में चला जाता है। और जब माउस को left side में ले जाते हैं, तो वह right side में चला जाता है। 

जिसकी वजह से कंप्यूटर में सब कुछ उल्टा हो जाता है, और हम कंप्यूटर पर सही से काम भी नहीं कर सकते हैं। अब अगर यहां पर हमें यह पता होता है कि स्क्रीन को कैसे सीधा किया जाता है, तो हम आसानी से उसे सीधा कर लेंगे। और अगर हमें screen सीधी करना नहीं आता है, तो हमें बहुत सारी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता हैं। 

Computer और Laptop की screen को कैसे सीधा करे -

दोस्तों कंप्यूटर स्क्रीन को सीधा करना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। हम आपको यहां पर कुछ आसान से स्टेप बता रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप आसानी से किसी भी कंप्यूटर, लैपटॉप की स्क्रीन को सीधा कर सकते हैं। 

Step 1- स्क्रीन को सीधा करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर माउस का right बटन क्लिक करना है। या दबाना है। 

Step 2- Right बटन पर क्लिक करने के बाद आपको यहां पर नीचे से तीसरा वाला ऑप्शन दिख रहा होगा Screen Resolution का इस पर क्लिक करना है। 

Step 3- अब यहां पर आपको तीसरा वाला ऑप्शन Landscape दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है। 

Step 4- अब आप जैसे ही यहां पर क्लिक करोगे आपके सामने 4 ऑप्शन आएंगे। 

Step 5- अब अगर हमारी स्क्रीन उल्टी हो गई है तो हमें यहां पर पहले वाला ऑप्शन Landscape पर क्लिक करना है। 

Step 6- अब Landscape वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे और OK बटन दबा देंगे। तब हमारी स्क्रीन सीधी हो जाएगी। 

 

दोस्तों आप इस तरह से किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन को सीधा कर सकते हैं। 

Keyboard की सहायता से screen को कैसे सीधा करे -

दोस्तों अगर आप माउस का उपयोग किए बिना भी कंप्यूटर स्क्रीन को सीधा करना चाहते हैं तो की-बोर्ड की सहायता से बड़े ही आसानी से स्क्रीन को सीधा कर सकते हैं। इसके लिए हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें। 

अपने कंप्यूटर पर Ctrl+Alt के साथ arrow key को दबाकर हम कंप्यूटर स्क्रीन को सीधा कर सकते हैं। 

Step 1- Ctrl+Alt के साथ इस key को दबाने से हमारी स्क्रीन सीधी हो जाएगी। 

Step 2- Ctrl+Alt के साथ इस key को दबाने से हमारी कंप्यूटर की स्क्रीन उल्टी हो जाएगी। 

Step 3- Ctrl+Alt के साथ इस key को दबाने से हमारी कंप्यूटर की स्क्रीन portrait flipped हो जाएगी। 

Step 4- Ctrl+Alt के साथ इस key को दबाने से स्क्रीन portrait हो जाएगी। 

दोस्तों इस तरह हम किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन को सीधा कर सकते हैं। और अपना काम आराम से कर सकते हैं। 

मुझे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी। 

Conclusion -  

दोस्तों आज हमने आपको इस पोस्ट में किसी भी कंप्यूटर और लैपटॉप की स्क्रीन उल्टी हो जाती है, तो उसे कैसे सीधा किया जाता है। इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपको अभी भी इस पोस्ट में कुछ dout's लगे या हमारी इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है तो आप हमें  comment's करके जरूर बताएं। 

Our agar apko hamari post computer screen ko kaise sidha kiya jata hai, hindi me achi lagi ho our apko isse kuch sikhne ka mila ho to ise apne dosto ke sath whatsapp group, facebook our social media site's par share kare. 

और अगर आपको हमारी पोस्ट कंप्यूटर स्क्रीन को कैसे सीधा किया जाता है। हिंदी में अच्छी लगी हो, और आपको इससे कुछ सीखने को मिला हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ whatsapp group, facebook और social media site's पर शेयर करें। 


No comments:

Post a Comment