Computer को बंद और चालू करने का सही तरीका ? in hindi

दोस्तो कैसे है आप सब हमे उम्मीद है कि आप लोग बहुत अच्छे होंगे तो आज का हमारा विषय computer से related है और आज हम जानने वाले है कि computer को सही तरीके से बंद और चालू (on/off) कैसे करते है। हमारे ऐसे बहुत सारे दोस्त होंगे जो अभी computer या laptop चलना सीख रहे होंगे तो ऐसे में उन लोगो को कंप्यूटर को बंद और चालू करने का सही तरीका भी पता नहीं होता है वो लोग direct switch से ही अपने pc को बंद कर देते है और इसे हमारे कंप्यूटर में खराबी आने के chance बढ़ जाते है। अब अगर आपको कंप्यूटर चलाते हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है तो आपको computer को बंद और चालू करने का सही तरीका सीखना होगा और इसकी जानकारी हम आपको इस post में देने वाले है।
Computer band aur chalu kaise kare
Computer या laptop को चालू और बंद करने के बहुत सारे तरीके है पर कोनसा तरीका सही है ये ज्यादा तर लोगो को पता नहीं होता है। अब देखिए अगर आप गलत तरीके से कंप्यूटर और laptop बंद करते है तो इससे कुछ दिक्कत हो जाती है जैसे कि आपके pc का charging socket खराब हो सकता है या फिर अगर आप switch board से laptop को बंद करते है तो हो सकता है कि इससे आपका charger भी खराब हो जाए और ऐसा करने से कभी कभी तो कंप्यूटर या लैपटॉप में भी खराबी आ जाती है तो इस समस्या से बचने के लिए ये जरूरी है कि आप सही तरीके से ही अपने pc को बंद और चालू करे। चलिए दोस्तो अब हम इसके बारे में जानते है कि अपने laptop या computer को बंद/चालू करने का सही तरीका क्या है।

Computer बंद और चालू [on/off] कैसे करे

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके है कि कंप्यूटर या लैपटॉप को बंद करने के कई सारे तरीके है यहाँ पर हम आपको सबसे आसान सही तरीके बता रहे है जिनका उपयोग करके आप आसानी से अपने लैपटॉप को बंद और चालू कर सकते है तो सबसे पहले हम अपने कंप्यूटर को चालू करने का तरीका देखने वाले है।

Computer या laptop को चालू करने का सही तरीका

Computer या laptop को चालू [on] करना बहुत आसान है आप इसके लिए नीचे बताए हुए steps को follow करे इससे आप pc को चालू करना सीख जायेंगे।

STEP-:1 अगर आपके पास Computer है और उसे चालू करना है तो cpu का cable और monitor का power cable अपने switch board में लगाए।

STEP-:2 अब आपके cpu में एक power button होता है उसे दबाए button press करने के बाद कुछ देर wait करे थोड़ी ही देर में आपका कंप्यूटर चालू हो जायेगा।

वही अगर आपके पास laptop है तो उसमे power button inbuild होता है और उसे दबाने से आपका laptop चालू हो जायेगा। दोस्तो इस तरह से हम अपने computer या फिर laptop को आसानी से चालू कर सकते है चलिए अब इसको बंद करने का तरीका भी देख लेते है।

Laptop या computer को बंद करने का सही तरीका

दोस्तो pc को चालू करने का तो यही एक तरीका होता है पर अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को बंद करना चाहते है तो उसके बहुत सारे तरीके होते है इसलिए हम आपको कुछ सही तरीके बता रहे है जिसका उपयोग आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को बंद करने के लिए कर सकते है।

Method -: 1

STEP-:1 सबसे पहले आप अपने computer कि home screen पर चले जाए और windows start button पर left click करे।
click on shut down
STEP-:2 अब आपके सामने कुछ options आते है तो इसमें आपको एक विकल्प shutdown का मिल जायेगा इस पर click करे इससे आपका लैपटॉप या कंप्यूटर सही तरीके से बंद हो जायेगा।
अब ये था अपने laptop या computer को बंद करने का सबसे आसान और सही तरीका चलिए अब हम दूसरा तरीका भी देख लेते है जिससे हम अपने pc को बंद कर सके।

Method -: 2

दोस्तो अब हम आपको shortcut keys कि मदद से अपने pc को बंद करने का तरीका बता रहे है और इसमें भी आपको 2 तरीके बताने वाले है तो चलिए shortcut keys से कंप्यूटर को बंद करने के बारे में भी जान लेते है।

STEP-:1 आपको अपने keyboard में Alt+F4 key को दबाना है जिससे आपके सामने कुछ options जैसे restart, shutdown खुल जाते है।
shutdown shortcut
STEP-:2 आपको इसमें shutdown के ऑप्शन पर click करना होगा इसके बाद कुछ देर wait करे आपका computer बंद होना शुरू हो जायेगा उसके बाद आप switch board से power button को बंद कर सकते है।

दोस्तो इसके अलावा एक और तरीका है जिसमे आप shortcut key का उपयोग करके अपने pc को बंद कर सकते है तो चलिए उसको भी जान लेते है।

Method -: 3

STEP-:1 सबसे पहले आप अपने laptop या computer के सभी tab को बंद कर दीजिए और उसके बाद में Windows button के साथ में X को press करे और फिर 2 बार U button को दबाए।
shutdown shortcut new key
STEP-:2 जब आप ऐसा करते है तो आपका widnows shutdown हो जायेगा और आसानी से आपका लैपटॉप या कंप्यूटर बंद हो जायेगा। आपको दोनो में जो भी shortcut key वाला तरीका अच्छा लगा आप उसका उपयोग कर सकते है।
हम उम्मीद करते है कि आप laptop या computer को बंद करने के तरीके भी अच्छे से समझ आ गए होंगे। आपको किसी भी step में कोई भी परेशानी आती है तो उसकी जानकारी हमे de सकते है ताकि हम आपकी मदद कर सके। दोस्तो एक बात हमेशा याद रखे कि आपको direct कभी भी अपने computer को switch board से बंद नहीं करना है क्योंकि इससे आपके कंप्यूटर में install windows भी corrupt हो सकता है तो आप इस बात का हमेशा ध्यान रखे।

Conclusion

दोस्तो आज हमने सीखा की हम कैसे अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर को बंद कर सकते है जिससे की हमारे pc में आगे जाके कोई परेशानी भी ना हो। अब आप हमे बताए कि आपको हमारा post कैसा लगा है अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तो के साथ share करे। आप अपने laptop या computer को बंद करना सीख गए है वो भी सही तरीके से पर इससे पहले कैसे बंद करते थे इसके बारे में comment में जरूर बताए। हम आगे भी आपके लिए एसे computer से संबंधित articles लेकर आते रहेंगे और अगर आपको नए update कि जानकारी सबसे पहले चाहिए तो अभी हमारे website को subscribe करके हमारे साथ जुड़े चलिए दोस्तो computer बंद और चालू करने के बारे में जान लिया है अब इस post के हम यही खत्म करते है और जल्दी एक और नई पोस्ट के साथ मिलेंगे तब तक के लिए good by आपका दिन शुभ हो।

Post a Comment

Previous Post Next Post