Instagram का password भूल गए है ? तो recover कैसे करे।

Instagram का password भूल गए है अब आगे क्या करना है नही पता है तो कोई बात नही हम आपकी मदद करने के लिए उपलब्ध है। जैसा कि आपको पता ही होगा के instagram सबसे बड़े social network में से एक है और यहा पर रोज लाखो account बनते है अब बात आती है कि बहुत सारे लोग अकाउंट तो बना लेते है पर बहुत सारे लोग तो अपनी instagram I'd का password ही भूल जाते है और इस वजह से वो फिर से दूसरा अकाउंट बना लेते है जबकि वो अपने पुराने अकाउंट का नया पासवर्ड बना कर उसको recover कर सकते है। अब इसका कारण ये है कि लोगो को पता ही नही होता है कि अगर हम अपने instagram का password भूल जाते है तो उसको रिकवर कैसे करना है।
Instagram ka password bhul gaye hai
इस समस्या को देखते हुए हम यह लेख लिख रहे है ताकि इसके माध्यम से हम सभी को सीखा सके कि किसी भी इंस्टाग्राम अकाउंट का नया पासवर्ड कैसे बनाया जाता है नमस्कार दोस्तो आपका हमारी वेबसाइट pcwali पर स्वागत है तो आज का post instagram से संबंधित है और आपको पता चल ही गया होगा कि आज हम क्या जानने वाले है। तो चलिए दोस्तो instagram का password भूल जाने पर recover कैसे करे इसके बारे में जान लेते है पर उससे पहले हम किस situation मे अपनी insta id का पासवर्ड recover कर सकते है और किस स्थिति में नहीं कर सकते है साथ ही password को recover करने के लिए क्या requirment होती है इसके बारे में जान लेते है।
{getToc} $title={Table of Contents}

Instagram का password recover करने के लिए क्या चाहिए

Instagram का password अगर आपको recover करना है तो उसके कुछ requirments है जो आपके account में होना चाहिए उसके बाद ही आप अपना पासवर्ड रिकवर कर सकते है। चलिए जानते है कि पासवर्ड बनाने के लिए क्या जरूरी है तो इसके लिए आप अपने जिस भी instagram I'd का password भूल गए है और जिसको आप रिकवर करना चाहते है उसमे आपका email id या फिर phone number दोनो में से किसी भी एक चीज का add होना जरूरी है क्योंकि password recovery के लिए जो OTP होगा वो आपके ईमेल या फिर नंबर पर ही जायेगा। अब अगर आपने अपने instagram account पर ना तो फोन नंबर add किया है और ना तो email id लगाया है तो एसे मे आप अपनी instagram id के लिए new password नही बना पाएंगे और इस वजह से आपकी id भी नही खुलेगी इसके लिए तो बस यही एक तरीका है कि आप अपने पुराने password को फिर से याद करने कि कोशिश करे और अपनी id को इसी तरह से खोलने का प्रयास करे।

Instagram का ka password भूल गए है तो recover कैसे करे

Instagram के password को recover करने के लिए आप नीचे बताए हुए सभी steps को अच्छे से follow करे इससे आप password recover करना सीख जायेंगे और अगर कुछ समझ नही आता है तो हम आपकी मदद कर देंगे।

STEP-:1 अपने mobile मे आपको किसी browser में instagram कि website पर चले जाना है इसका लिंक हम नीचे दिया हुआ है।
STEP-:2 आप insta के log in page पर पहुंच जायेंगे यहा पर forget password वाले इस ऑप्शन पर क्लिक करे।
click forget password
STEP-:3 अब new page में आपको अपनी id का username डालना होगा आप चाहे तो email या फिर फोन नंबर भी डाल सकते है और उसके बाद send login link पर क्लिक करे।
send log in link
STEP-:4 अब अगर आपने अपनी id पर email डाल रखा है तो उस पर password reset का link आएगा और अगर number डाल रखा है तो text message आएगा। आपको reset your password के विकल्प पर क्लिक करना है।
reset instagram password
STEP-:5 Finally आप एक दूसरे page पर redirect हो जायेंगे यहा पर आपको new password डालने के लिए बोला जायेगा तो आप अपना एक अच्छा सा पासवर्ड डाले फिर cofirm करके Reset Password पर क्लिक करे।
Reset Passwords
अब आपका account खुल जाएगा और इस तरह से instagram का password भूल जाने पर उसको recover कर सकते है।
अब आप अपना instagram I'd और password yaad रखे इसके बाद यही id aur password डाल कर अपने insta account को कही पर भी खोल सकते है।

Instagram का password कैसा बनाये जानिए इसके बारे में

Instagram का password बनाते समय भी आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए और सिर्फ instagram ही नही बल्कि आप किसी भी platform के लिए password बना रहे है तो आपको हमेशा एक अच्छा और strong password ही बनाना चाहिए इससे कोई भी व्यक्ति ये नही जान पाएगा कि आपका password क्या हो सकता है।
अब एक strong password बनाने के लिए आपको अपने पासवर्ड में छोटे और बड़े दोनो alphabets का उपयोग करना है इसके साथ numbers और special characters का use कर सकते है और आपके password कम से कम 10 शब्दो का जरूर होना चाहिए। Password बनाते समय एक बात याद रखे की कभी भी अपने password मे phone numbers का उपयोग ना करे नही तो आपके पासवर्ड के बारे में कोई भी आसानी से पता लगा लेगा और ऐसा होने पर आपको परेशानी हो सकती है तो इस बात का हमेशा ध्यान रखे।

Instagram account को सुरक्षित कैसे रखे

देखिए जब बात किसी भी चीज की safety कि आती है तो उसमे password का सबसे जरूरी काम होता है अगर आप एक सही पासवर्ड बनाते है तो आपका कोई भी platform पर बना हुआ account क्यो ना हो वो safe रहता है अब अगर आपको अपना instagram account सुरक्षित रखना है तो हमेशा एक कठिन पासवर्ड का उपयोग करे और इसके अलावा किसी भी जगह पर अपना instagram account link करने पहले सोचे कि जहा पर आप अपनी insta id को link कर रहे है वो platform trusted है नही तो बाद में परेशानी हो सकती है। आपको अपने instagram account को पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए यही 2 काम आपको करना है और आपका insta id भी safe हो जायेगा।

Last Word (Conclusion)

दोस्तो आज हमने फिर से instgram के बारे में एक बहुत जरूरी चीज सीखी है अब आगे से आप कभी भी अगर अपने instagram id/account का password भूल जाते है तो आपको परेशान होने कि जरुरत नही है आप आसानी से अपने mobile से पासवर्ड recover कर सकते है। आपको इस post से अगर कुछ अच्छा सीखने को मिला है और हमारा लेख पसंद आया है तो एक अच्छा सा comment जरूर करे इससे हमे आपके लिए और ज्यादा लेख लिखने में मजा आएगा। आप अगर आगे भी इंस्टाग्राम से related post पढ़ना चाहते है तो हमारी website को subscribe कर सकते है इससे आपको latest updates कि जानकारी सबसे पहले मिल जाएगी चलिए दोस्तो हम आपके लिए जल्दी instagram कि और नई जानकारी लेकर आएंगे तब तक के लिए good by और हम आशा करते है कि आपका दिन अच्छा हो।

Post a Comment

Previous Post Next Post