हमारी new video देखे

Thursday, 29 October 2020

mobile से call नही लग रहा कैसे ठीक करे। in hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग। दोस्तों आपके साथ कभी ना कभी ऐसा तो हुआ होगा ना कि आप जिसे कॉल कर रहे हैं, उसे कॉल ही नहीं लगे। आपको यह प्रॉब्लम तो आई ही होगी। आज हम आपको इस प्रॉब्लम के बारे में बताने वाले हैं। दोस्तों आप अगर कोई ऐसी जगह फंस जाये जहां पर लोगों का आना जाना बहुत कम होता है, और आप हेल्प के लिए किसी को फोन लगाते हैं, और आपका फोन भी किसी को नहीं लगता है  या फिर आपको किसी व्यक्ति को important कॉल करना हो और जब आप कॉल करते हैं तो उस व्यक्ति के पास कॉल नहीं जाता है। ऐसे में आपको बहुत सारी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। और आपको गुस्सा भी आता है। 

बहुत सारे लोग होते हैं, जो किसी व्यक्ति या इंसान को कॉल करते हैं, तो उनका कॉल सामने वाले के पास नहीं जाता है। आज हम आपको इस पोस्ट में इस प्रॉब्लम के बारे में बताएंगे। और इसे कैसे ठीक करें इसके बारे में भी जानकारी देंगे। ताकि आपको आगे से ऐसी प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े। अगर आपके साथ भी ऐसी प्रॉब्लम आई है, और आप इसे कैसे ठीक करें यह जानना चाहते हैं तो आप हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए। हम आपको इस प्रॉब्लम को ठीक करने की पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए आप बिना देर किए शुरू करते हैं। 

Call क्यो नही लगता है - 

मोबाइल से कॉल ना लगने के बहुत सारे कारण होते हैं। और यह सब अलग-अलग होते हैं। किसी जगह पर नेटवर्क ना मिलने से यह प्रॉब्लम होती है, तो कभी मोबाइल में कुछ प्रॉब्लम आ जाती है। या फिर कभी हमारे मोबाइल में रिचार्ज नहीं होने के कारण हमें इन प्रोग्राम का सामना करना पड़ता है। इसीलिए हमें बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। 

अगर अपने किसी व्यक्ति को कॉल किया है, और आपका कॉल उसे नहीं लग रहा है, और divert दिखा रहा है, तो हो सकता है सामने वाले ने आप के कॉल किसी दूसरे नंबर पर divert कर रखी हो। तो भी आपका कॉल उस व्यक्ति को नहीं लग पाता है, जिसे हम call करना चाहते है। हम आपको इन्हीं प्रॉब्लम के बारे में बताने वाले हैं। आप भी इनके बारे में जानकर call ना लगने वाली प्रॉब्लम से बच सकते हैं। 

Call नही लगने पर क्या करे -

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है, कॉल ना लगने के कई कारण हो सकते हैं। चाहे वह कोई सा भी सिम क्यों ना हो, airtel, idea, bsnl, jio, vodafone सब में प्रॉब्लम तो आती ही है। हम आपको कॉल ना लगने के कारण बता रहे हैं। और इन्हें कैसे ठीक करें इसके बारे में भी जानकारी दे रहे हैं। 

Network का ना होना -

कॉल ना लगने का प्रमुख कारण नेटवर्क होता है। नेटवर्क ना होने के कारण भी कॉल नहीं लग पाता है। कॉल ना लगने पर सबसे पहले चेक करें कि आप अभी जहां पर भी हैं, वहां नेटवर्क आ रहा है या नहीं। अगर नेटवर्क नहीं आ रहा है, तो आप किसी ऐसी जगह पर चले जाए जहां पर नेटवर्क आ रहा हो। और हां दोस्तों हमेशा अपने फोन की सेटिंग में नेटवर्क 2G/3G/4G और Auto select रखें। क्योंकि कभी-कभी 4G नेटवर्क नहीं मिलता है। और अगर उस जगह पर 2G/3G का टावर है तो वह सिग्नल को एक्सेस कर लेगा। अगर आपने केवल 4G/LTE नेटवर्क सिलेक्ट किया है, तो फिर आपका फोन केवल 4G के सिग्नल access करेगा। वह 2G/3G के सिग्नल को accesss नहीं कर पाएगा। इसलिए आप हमेशा अपने फोन में 2G/3G/4G और auto select नेटवर्क को ही सिलेक्ट करके रखें। 

Sim का Damage हो जाना -

सिम के बिगड़ जाने के कारण भी नेटवर्क प्रॉब्लम होती है। अगर हमारे पास 2 से ज्यादा सिम है या फिर हम दो से ज्यादा सिम का उपयोग करते हैं तो बार-बार सिम निकालने से भी नेटवर्क प्रॉब्लम होती है। क्योंकि सिम में जो चिप लगी होती है उसे बार-बार निकालने से वह damage होने लग जाती है। इसलिए सिम को बार-बार नहीं निकालना चाहिए। और अगर आपको देखना है कि सिम में प्रॉब्लम है या फिर नेटवर्क में तो आप एक बार चेक करने के लिए अपने सिम को निकाले, और उसे किसी दूसरे व्यक्ति के मोबाइल में डाल कर देखें। अगर उस व्यक्ति के मोबाइल में सिग्नल आ रहा है, तो फिर आपके फोन में कोई प्रॉब्लम होगी। और अगर नेटवर्क नहीं आ रहा है तो सिम damage हो गई होगी। इसके लिए अब आपको नई सिम लेना होगी। और अगर आप उसी नंबर की सिम लेना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी उस ऑपरेटर के स्टोर के पास जाए जिस कंपनी की सिम आपके पास है। जैसे अगर आप airtel की सिम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने पास वाले airtel company के स्टोर पर जाए, और उसे अपनी प्रॉब्लम बता दें। वह आपको थोड़ी देर में उसी नंबर की नई सिम दे देगा जो 2 से 3 घंटे में चालू हो जाएगी। लेकिन ध्यान देना जब आप सिम लेने जाओ तो पुरानी सिम जिस नाम से थी उसी की id अपने साथ लेकर जाना। अगर आपके पास उस व्यक्ति की id या फिर photo नहीं है, तो फिर आप उसी नंबर कि sim नहीं निकाल पाओगे। आपको नया सिम लेना ही पड़ेगा।   

Call Divert या Call Forwarding का Activate हो जाना -  

कभी-कभी call divert के activate या on हो जाने से भी कॉल नहीं लगता है। या कॉल किसी दूसरे नंबर पर divert हो जाती है। आपने किसी व्यक्ति को कॉल किया है, और अगर उसे कॉल नहीं लग रहा है, या फिर कॉल forwarding दिखा रहा है, तो आप उस व्यक्ति के मोबाइल में चेक कर ले कहीं उसने call divert activate तो नहीं कर दिया है। या फिर उसे कहे वह चेक कर ले। अगर उसने call divert activate या on किया है तो उसे deactivate करने के लिए कह दे। फिर आपका call जाना चालू हो जाएगा। 

Mobile मे बैलेंस का ना होना -

दोस्तों कभी-कभी मोबाइल में बैलेंस नहीं होने के कारण भी कॉल नहीं लगता है। क्योंकि के TRAI ( Telecom Regulatory Authority Of India) के नियम के अनुसार आपके मोबाइल में कम से कम 1Rs होना जरूरी है। अगर आपका बैलेंस 1Rs से कम है, तो आप ना तो कॉल कर सकते हो, और ना ही किसी को मैसेज भेज सकते हैं।

और आज का समय टेक्नोलोजी का समय है। आज के समय में 4G नेटवर्क का उपयोग किया जाता है। इसलिए ज्यादातर व्यक्ति इंटरनेट के  1 महीनेे, 3 महीने या 6 महीने या फिर साल भर का plan या pack एक साथ रिचार्ज करवा लेता है। जिसमें उसे अनलिमिटेड कॉलिंग और मैसेज की सुविधा मिलती है। अगर किसी व्यक्ति ने 6 महीने का या 1 साल का pack activate करवाया है, तो उसे पता ही नहीं चलता है, उसका pack कब खत्म हो गया है, या होने वाला है। अगर आपके मोबाइल से कॉल नहीं लग रहा है, और आपने भी 6 महीने का रिचार्ज करवाया है, तो आप एक बार चेक कर ले कहीं आप का plan या pack खत्म तो नहीं हो गया है। अगर आप का plan खत्म हो गया है, तो आप इसे रिचार्ज करवा ले। फिर आपके मोबाइल से कॉल लगना शुरू हो जाएंगे। 

Incoming और Outgoing Call का Disabled हो जाना -

अगर आप किसी सिम का ज्यादा उपयोग नहीं करते हैं, और वह ज्यादातर समय बंद ही रहती है, तो कंपनी की ओर से आपका incoming और outgoing सर्विस बंद कर दी जाती है। अगर आपके फोन से कॉल नहीं लग रहा है, तो आप किसी दूसरे व्यक्ति के फोन पर से 198 पर कॉल करके कस्टमर केयर से कॉल पर बात करें। उसे अपनी प्रॉब्लम के बारे में बताएं। और उससे पूछे कि आपके नंबर पर इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल बंद है या फिर चालू है। अगर बंद है तो उसे चालू करने के लिए कह दे। वह सिम किस नाम से है उसके वेरिफिकेशन के लिए आपसे कुछ question पूछ सकता है। आप उसका सही answer दे दीजिएगा। फिर कस्टमर केयर के  यहां से आपकी सिम चालू कर दी जाएगी। और आपका कॉल भी लगना चालू हो जाएगा। 

Call Barring Activate हो जाने के कारण -

दोस्तों हमारे मोबाइल call barring feature होता है। जिसे On कर देने से भी आउटगोइंग कॉल नहीं लगता है। अगर आपके फोन से कॉल नहीं लग रहा है, तो आप यह चेक कर ले कहीं आपने गलती से call barring को on तो नहीं कर दिया है। अगर आपने activate कर दिया है, तो आप अपने मोबाइल से भी call barring को off कर सकते हैं। और अगर आपको मोबाइल में call barring off करना नहीं आता है, तो आप 198 पर call करके customer care से पूछ सकते हैं, कि आपके नंबर पर call barring activate है या नहीं। अगर activate है तो उसे deactivate या off करने के लिए कह दे। जब call barring deactivate हो जाएगा तो आपके फोन से कॉल लगना शुरू हो जाएगा। 

Tower पर pressure(Load) आ जाने के कारण -

अगर आप कहीं ऐसी जगह पर है, जहां पर बहुत ज्यादा भीड़ है। तो फिर आपका कॉल नहीं लग पाएगा। क्योंकि ज्यादा भीड़ वाली जगह पर एक साथ बहुत सारे लोग आ जाने के कारण टावर पर लोड आ जाता है। क्योंकि वहां पर टावर तो एक ही होता है, और मोबाइल का उपयोग करने वाले बहुत सारे यूजर्स होते हैं। जिसकी वजह से मोबाइल में सिग्नल आने में प्रॉब्लम हो जाती है। और कॉल डीएक्टिवेट हो जाती है। यह प्रॉब्लम ज्यादा देखने को तो नहीं मिलती है। लेकिन फिर भी आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहे हैं या कॉल नहीं लग रहा है तो आप किसी ऐसी जगह पर चले जाए जहां पर ज्यादा भीड़ ना हो। फिर आपका कॉल भी लगना शुरू हो जाएगा, और आपको प्रॉब्लम भी नहीं आएगी। 

दोस्तों यह थे कुछ कारण जिसकी वजह से कॉल नहीं लगता है। और आप इन सब बातों का ध्यान रखोगे तो फिर आपको यह प्रॉब्लम बहुत कम देखने को मिलेगी। 

Conclusion -

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में आपको मोबाइल से कॉल नहीं लगने के कारण बताए हैं। और इन्हें कैसे ठीक किया जाता है, इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपको अभी भी लगे हमारी पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है, या फिर आप हमारी इस पोस्ट से असंतुष्ट है, तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

और अगर आपको हमारी पोस्ट call नहीं लगने पर इसे कैसे ठीक करें। हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ whatsapp group, facebook, और social media site's पर शेयर करें। 

हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment