हमारी new video देखे

Monday, 26 October 2020

Mobile से text message नही जाने पर कैसे ठीक करे। in hindi

हेलो दोस्तो तो कैसे है आप लोग। क्या आपको पता है, आपके मोबाइल से किसी भी दूसरे नंबर से मैसेज जा रहे है या नही। अगर नही जा रहे है तो क्या करे। दोस्तो आज के समय मे मोबाइल हर किसी के पास मिल ही जायेगा। चाहे वह स्मार्ट फोन हो या फिर कीपैड वाला नार्मल फोन हो। सब छोटे  से लेकर बड़े तक मोबाइल का use करते है।  

दोस्तो हमारे फोन में कुछ ऐसी प्रॉब्लम आती हे। जो हमे बहुत बार देखने को मिलती है। और यह प्रॉब्लम है, किसी भी मोबाइल से text message का न जाना। यह प्रॉब्लम सभी यूज़र्स को देखने को मिल जाएगी। चाहे वह स्मार्टफोन का use करता है या फिर कीपैड वाले नॉर्मल फ़ोन का ।  

इस प्रॉब्लम से तो कभी-कभी हम बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते है। और सोचने लगते है मैसेज क्यों नही जा रहे है। अगर आपको भी ऐसी प्रॉब्लम आती है तो आज हम आपको बताएंगे मैसेज नही जाने का क्या करना होता है। हम आपको इस प्रॉब्लम को ठीक करने के तरीकों के बारे में बताने वाले है।  

अगर आप भी test message नही जाने वाली प्रॉब्लम से परेशान है, ओर इसका solution ढूंढ रहे है। तो आप हमारे साथ आप आखरी तक बने रहे। हम आपको इस प्रॉब्लम के समाधान की पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू जरते है। 

Message send नही होने की प्रॉब्लम क्यो आती है- 

मैसेज ना जाने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। लेकिन यह प्रॉब्लम ज्यादातर उन यूजर्स के साथ होती है, जिन्होंने अभी अभी नया सिम कार्ड लिया है। उनके साथ ज्यादातर इस प्रॉब्लम को देखा जाता है। मैसेज सामने वाले व्यक्ति के पास ना जा पाना। इसके अलावा नेटवर्क प्रॉब्लम भी हो सकती है। 

Message नही जा रहे तो क्या करे -

अगर आपके फोन से message नही जा रहे तो घबराने की कोई बात नही है। हम आपको नीचे इस प्रॉब्लम को कैसे ठीक करे इसके बारे मै बता रहे है।  आप नीचे बताई गई step को फॉलो करके इस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते है। 

(1) SMS service on ना होने के कारण -

दोस्तों अगर आप ने नया सिम कार्ड लिया है तो आपको यह प्रॉब्लम जरूर देखने को मिल सकती है। कुछ Telecom company में मैसेज भेजने की सर्विस on होती है। तो कुछ Telecom कंपनी में off होती है। जिसकी वजह से मैसेज सेंड नहीं हो पाते हैं। इसके लिए आप कस्टमर केयर पर कॉल करके पूछ सकते हैं, कि मैसेज सेंड क्यों नहीं हो पा रहे है। वह आपको इसका कारण बताएंगे, कि मैसेज क्यों सेंड नहीं हो पा रहे हैं। फिर आप उनसे इस सर्विस को on करने के लिए कह दे। कस्टमर केयर द्वारा आपकी मैसेज सर्विस को एक्टिव कर दिया जाएगा। फिर वह आपके फोन पर मैसेज की सेटिंग भेजेंगे। आप इसे सेव कर ले। इसके बाद आप के फोन से मैसेज सेंड होना चालू हो जाएंगे, और आप इस सर्विस का यूज भी कर सकते हैं। 

(2) Network ना होने के कारण - 

मैसेज सेंड ना होने का एक कारण नेटवर्क का ना होना भी है। इसके लिए आप सबसे पहले यह देख ले आप अभी जहां पर भी है, वहां पर नेटवर्क तो आ रहे हैं। अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहे हैं तो फिर आप किसी को भी मैसेज नहीं कर पाओगे। अगर नेटवर्क नहीं आ रहे हैं, तो आपको नेटवर्क आने तक का इंतजार करना होगा। या फिर आप अपनी लोकेशन को चेंज कर ले, या बदल ले। उसके बाद नेटवर्क आने पर आप किसी को भी मैसेज सेंड कर पाओगे। 

(3) Mobile मे प्रॉब्लम आने पर - 

अगर आप के सिम से मैसेज नहीं जा रहे हैं, तो कभी-कभी आपके मोबाइल में भी प्रॉब्लम हो सकती है। इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल को off करें। और फिर उसे दोबारा on करें। अगर इसके बाद भी आपके सिम से मैसेज नहीं जा रहे हैं तो आप अपना सिम निकाले और उसे किसी दूसरे के मोबाइल में डाल कर चेक करें मैसेज जा रहे हैं, या नहीं जा रहे हैं। अगर इसके बाद भी मैसेज नहीं जा रहे हैं तो आपके सिम पर मैसेज सर्विस off होगी। आप इसे कस्टमर केयर पर कॉल करके on करवा ले। इसके बाद आपके मोबाइल से मेसेज जाना चालू हो जायेंगे। 

(4) Mobile मे बैलेंस का ना होना -

मैसेज ना जाने का एक कारण यह भी होता है, आपके फोन में बैलेंस का ना होना। आप पहले यह देख ले आपके फोन में बैलेंस है या नहीं। अगर बैलेंस नहीं है, तो आपके फोन से मैसेज सेंड नहीं हो पाएंगे। इसलिए सबसे पहले आप अपने फोन में रिचार्ज करवा ले। फिर आप देखेंगे कि आपके फोन से मैसेज आ रहे हैं। 

दोस्तों ऊपर बताए गए मेथड या तरीकों के बाद भी अगर आपके फोन से मैसेज नहीं जा रहे हैं, तो आप हमारे द्वारा नीचे बताई गई ट्रिक्स को फॉलो करें। इसे यूज करने के बाद आपके फोन से जरूर मैसेज जाना चालू हो जाएंगे। 

(5) Message App मे प्रॉब्लम का होना -

दोस्तों अब सबसे important बात यह है कि कभी-कभी हमारे मैसेज app में कुछ प्रॉब्लम आ जाती है। या फिर मैसेज app में ज्यादा डाटा स्टोर हो जाने के कारण भी मैसेज नहीं जा पाते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज स्टोरेज को क्लियर करना होगा। जिसके बाद आपके फोन से मैसेज जाने चालू हो जाएंगे। 

Step 1- इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन की सेटिंग में जाए। 

Step 2- आपको यहां पर Apps का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है। 

Step 3- अब आपके मोबाइल में जितने भी app install है, वह सब आपको यहां पर दिखाई देंगे। आपको यहां पर message के app को सर्च करना है। सर्च हो जाने के बाद आपको इसे सिलेक्ट करना है। 

Step 4- अब आपको यहां पर storage का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Step 5- अब आपको यहां पर clear storage का ऑप्शन दिखाई देगा। तो आपको इस पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करोगे आपके मोबाइल से message app का सारा डाटा clear हो जाएगा। 

Step 6- अब आप दोबारा मोबाइल में message app को ओपन कर ले, और मैसेज भेज कर देख ले। मैसेज जाना स्टार्ट हो जाएंगे। 

दोस्तों यह थी कुछ आसान से तरीके जिसकी सहायता से आप किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं।  

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गई है जानकारी अच्छी लगी होगी। 

Conclusion - 

दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट में Text message नही जाने पर रहे इसे कैसे ठीक करें।  इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपको इस पोस्ट मैं कुछ dout's लगे या इसमें कुछ सुधार करने की जरूरत है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 

Agar apko hamari post Text Message nhi jane par ise kese thik kare hindi me achi lagi ho to ise apne dosto ke sath whatsApp group, facebook our dusri social media site's par share kare. 

और अगर आपको हमारी पोस्ट text message नहीं जाने पर इसे कैसे ठीक करें। हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ whatsApp group, facebook और दूसरी social media site's पर शेयर करें। 

अभी के लिए बस इतना ही। मिलते है अगली पोस्ट मे एक और नई जानकारी के साथ। 

आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment