हमारी new video देखे

Saturday, 12 December 2020

Mobile का पासवर्ड कैसे remove करे, या हटाये।

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग। क्या आप जानते हैं, किसी भी मोबाइल का पासवर्ड कैसे तोड़ा या हटाया या रिमूव किया जाता है।  

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है, कि कभी-कभी हम अपने मोबाइल का पासवर्ड भूल जाते हैं। जिससे हमें बहुत सारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। या फिर हमारे मोबाइल में कुछ प्राइवेट फोटो, वीडियो होते हैं, जिन्हें हम दूसरों से बचाने के लिए कई बार ऐसा पासवर्ड डाल देते हैं, जो हमें भी याद नहीं रहता है। और हम भूल जाते हैं। आज के समय में तकरीबन 80% से ज्यादा मोबाइल यूजर अपने फोन में पासवर्ड लगा कर रखते हैं। चाहे वह पैटर्न पासवर्ड हो, या फिर नंबर पासवर्ड। हमारे घर में छोटे-छोटे बच्चे होते हैं, जिनके हाथ में अगर मोबाइल गया तो फिर वह मोबाइल lock खोलने के लिए गलत पासवर्ड डालते हैं। जब 5 बार से ज्यादा गलत पासवर्ड डाल दिया जाता है, तो स्क्रीन पर 30 सेकंड तक हम कोई सा भी पासवर्ड नहीं डाल सकते हैं। क्योंकि वह screen lock हो जाती है। फिर 30 सेकंड के बाद हम सही पासवर्ड डालकर मोबाइल का lock खोल सकते हैं। 

लेकिन बहुत सारे मोबाइल में अगर हम ज्यादा बार गलत पासवर्ड डाल देते हैं, तो वह हमेशा के लिए lock हो जाता है। और ऐसी स्थिति में हमें बाहर जाकर किसी मोबाइल shop या दुकान वाले से मोबाइल lock खुलवाना पड़ता है। जहां पर दुकान वाला हम से 200 से 300 rupey तक ले लेता है। लेकिन दोस्तों अब आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। हम आपको यहां पर कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिसकी सहायता से आप अपने या किसी भी मोबाइल का पासवर्ड आसानी से खुल सकते हैं। हम आपको यहां पर बताने वाले हैं, मोबाइल का पासवर्ड कैसे खोला जाता है।  

अगर आप भी जानना चाहते हैं, किसी भी मोबाइल का पासवर्ड कैसे खोला जाता है, तो आप हमारे साथ आखरी तक बनी रहे। हम आपको मोबाइल का पासवर्ड कैसे हटाये इसके बारे में पूरी जानकारी देंगेे। लेकिन दोस्तों आप इस जानकारी का गलत उपयोग ना करें। आप किसी भी गलत काम के लिए हमारे बताए गए तरीकों का उपयोग ना करें। क्यों की हम यह जानकारी केवल उन लोगों के लिए लेकर आए हैंं, जो सच में अपने मोबाइल का पासवर्ड भूल गए हैं, और उसे खोलना चाहते हैं। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। 


Mobile मे password क्यो लगाया जाता है - 

दोस्तों सबसे पहले हम यह जान लेते हैं, आखिर मोबाइल में पासवर्ड क्यों लगाया जाता है। तो मैं आपको बता दूं आज के समय में ज्यादातर लोगों की इंफॉर्मेशन मोबाइल में ही होती है। जैसे फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि। यह फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट इतने ज्यादा इंर्पोटेंट होते हैं कि अगर यह किसी दूसरे व्यक्ति के पास चले जाए तो वह उनका गलत उपयोग भी कर सकते हैं। इसलिए उनकी सेफ्टी के लिए ज्यादातर मोबाइल मे पासवर्ड लगाए जाते हैं। ताकि उन्हें किसी भी दूसरे व्यक्ति से बचाया जा सके। इसलिए मोबाइल में ज्यादातर पैटर्न या फिर नंबर lock लगाया जाता है। और आज के समय में मोबाइल एप्लीकेशन भी आ गई है, जो बहुत तरीके से मोबाइल को lock करने की सुविधा प्रदान करती है। अगर आप गलती से भी अपना पासवर्ड भूल जाते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे मोबाइल पासवर्ड कैसे तोड़ा या हटाया जाता है। 

मोबाइल का पासवर्ड तोड़ने के लिए ज्यादा ज्यादातर टाइम में मोबाइल को Reset किया जाता है। लेकिन मोबाइल को Reset करने से पहले हमें कुछ बातों का पता होना चाहिए। जो हम यहाँ पर नीचे बताएंगे। 

Mobile को Reset करने से पहले कोन सी बाते याद रखे -

दोस्तों ज्यादातर समय में मोबाइल पासवर्ड को तोड़ने के लिए मोबाइल को रिसेट किया जाता है। मोबाइल को रिसेट करने से पहले आप अपने मोबाइल में जितने भी इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट होते हैं, उन्हें किसी पेनड्राइव या कंप्यूटर में कॉपी कर लेना चाहिए। क्योंकि मोबाइल रिसेट करने पर उसमें मौजूद सारा डाटा डिलीट हो जाता है। अगर आपके फोन में मेमोरी कार्ड लगा है तो उसे बाहर निकाल ले, और जब मोबाइल को रिसेट करते हो तब बीच में मोबाइल को switch off ना करें, और ना ही बैटरी को बाहर निकाले। नहीं तो मोबाइल dead होने का ज्यादा खतरा हो जाता है। 

Mobile का पासवर्ड कैसे तोड़े या हटाये - 

हम आपको मोबाइल का पासवर्ड हटाने के कुछ तरीके बता रहे हैं। जिनका उपयोग करके आप आसानी से किसी भी मोबाइल का पासवर्ड तोड़ सकते हैं। 

(1) Restore the factory setting का उपयोग करके -

Step 1- सबसे पहले आप अपने मोबाइल को off कर दे। और आप मोबाइल से मेमोरी कार्ड को निकाल दे। 

Step 2- इसके बाद आप मोबाइल को switch off यानी बंद करने वाले बटन और वॉल्यूम बटन दोनों को एक साथ दबाए। 

Step 3- अब कुछ ही सेकंड के बाद आपका मोबाइल on होने के बजाय आपकी स्क्रीन ओपन होगी। मतलब आप यहा पर में Recovery Mode में पहुंच जाएंगे जो आप यहां नीचे देख सकते हैं। 

Step 4- यहाँ पर आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे। आप यहां पर वॉल्यूम वाले बटन से ऊपर - नीचे जा सकते हैं। तो आप यहां पर wipe data/ factory reset वाले ऑप्शन पर जाएं, और फिर आप पावर on/off वाले बटन को क्लिक कर दें। या दबा दे। 

Step 5- इसके बाद आपका मोबाइल रिसेट होना चालू हो जाएगा। और रिसेट होने के बाद आपका पासवर्ड भी रिमूव हो जाएगा। 

Step 6- बात मोबाइल को on कर ले। और फिर आप बिना पासवर्ड के भी अपने मोबाइल को चला सकते हैं। और आप अपना नया पासवर्ड भी डाल सकते हैं। यहां पर आपके फोन में जो data था वह गायब या डिलीट हो जाएगा। लेकिन आपके मेमोरी कार्ड का डाटा डिलीट नहीं होगा। क्योंकि आपने मेमोरी कार्ड को निकाल दिया था। तो इस तरह आप किसी भी मोबाइल का पासवर्ड हटा सकते हैं, या तोड़ सकते हैं, या फिर रिमूव कर सकते हैं। 

(2) अगर ऊपर वाला तरीका आपको मुश्किल लगता है, तो आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करके भी पासवर्ड को तोड़ सकते हैं। 

दोस्तों हम यहां पर जो प्रोसेस बता रहे हैं वह xiaomi MI A1 की है। अगर आपके पास कोई सा दूसरा मोबाइल है, तो थोड़ा बहुत ही अंतर आएगा। लेकिन पूरे प्रोसेस यही होगी। 

Step 1- सबसे पहले आप अपने फोन की setting मे जाए। 

Step 2- अब यहां पर आप system वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 3- अब आप यहां पर advanced वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 4- अब आप यहां पर Reset Options पर क्लिक करें। 

Step 5- अब आप यहा Erase All Data (factory reset) वाले option पर क्लिक करे। 


Step 6- अब आप यहां पर RESET PHONE पर क्लिक करें, और ok पर क्लिक कर दें। 

अब यहां पर आपका फोन रिसेट हो जाएगा। 

(3) Google Account की सहायता से - 

दोस्तों आप google account की सहायता से भी अपने मोबाइल का पासवर्ड रिमूव कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें। 

Step 1- सबसे पहले आप अपने मोबाइल में 5 बार गलत पैटर्न लॉक डालें। जिससे आप की स्क्रीन लॉक हो जाएगी। और आपको 30 सेकंड तक wait करने को कहा जाएगा। 

Step 2- जैसे ही स्क्रीन लॉक होगी, तो फिर स्क्रीन के नीचे वाले भाग पर forgot pattern के नाम से ऑप्शन होगा। इस पर क्लिक करें। 

Step 3- अब यहां पर आपसे अपने google account का user name और पासवर्ड डालने को कहा जाएग। तो आप यहां पर वह user name और password डाले, जो आप अभी आपके मोबाइल में उपयोग कर रहे हैं। 

Step 4- अब आप यहां पर "sign in" पर क्लिक करें। 

Step 5- इसके बाद आपको यहां पर नया पैटर्न लॉक का ऑप्शन मिलेगा। आप यहां पर New पैटर्न lock बना दे। 

आपका पुराना pattern lock रिमूव हो जाएगा। 

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल में या किसी भी मोबाइल का पासवर्ड रिमूव कर सकते हैं, हटा सकते हैं, या तोड़ सकते हैं। 

मुझे उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी पसंद आई होगी। 

Conclusion -

दोस्तों आज हमने आपको इस पोस्ट में किसी भी मोबाइल का पासवर्ड कैसे तोड़े या रिमूव करे। इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपको अभी भी इस पोस्ट में कुछ लगेे, या हमारी पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है, या फिर हमारी इस पोस्ट से असंतुष्ट है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

और अगर आपको हमारी पोस्ट मोबाइल का पासवर्ड कैसे रिमूव करें। हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp group, Facebook और Social Media Site's पर शेयर करें। 

Hamari post padhne ke liye dhanyvad aapka din shubh ho. 

अभी के लिए बस इतना ही मिलते हैं, अगली पोस्ट में। हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment