हमारी new video देखे

Thursday, 22 October 2020

Mobile मे incoming call को कैसे बंद करे। in hindi.

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग। आज हम आपको इस पोस्ट में किसी भी मोबाइल में incoming call को कैसे बंद किया जाता है। इसके बारे में बताएंगे। 

दोस्तों जैसा कि हम सबको पता है आज के समय में मोबाइल का कितना ज्यादा उपयोग किया जाता है। हम दिन रात मोबाइल का उपयोग करते हैं, और अपना काम करते हैं। ऐसे में कभी आप अपने मोबाइल पर कुछ काम कर रहे हो और आपको अचानक से कंपनी का कॉल आया हो तब आपको परेशानी तो आई होगी। अगर आप भी कंपनी की ओर से आने वाली इनकमिंग कॉल से परेशान है और आप अपने मोबाइल में इनकमिंग कॉल को बंद करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे मोबाइल में इनकमिंग कॉल को कैसे बंद किया जाता है। इसके लिए आप हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए। जिससे आपको भी पता चल जाएगा मोबाइल में incoming call को कैसे बंद किया जाता है तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। 

Mobile मे incoming call को कैसे बंद किया जाता है -

दोस्तों आज के समय में मोबाइल यूजर्स के पास एक से अधिक सिम मिल ही जाएगी। जैसे airtel, jio, idea, vodafone, bsnl, आदि। इन सब सिम का उपयोग वह केवल इंटरनेट चलाने के लिए करते हैं। 

वह इन सिम की सहायता से मोबाइल के द्वारा कंप्यूटर और लैपटॉप में इंटरनेट चलाने के लिए उपयोग करते हैं। कंप्यूटर पर अपना काम करते समय जब किसी कंपनी का इनकमिंग कॉल आ जाता है तो मोबाइल में इंटरनेट डिस्कनेक्ट हो जाता है। जिसकी वजह से प्रॉब्लम आ जाती है और हम जो भी काम कंप्यूटर पर करते हैं वह बीच में ही रुक जाता है। ऐसे में हम में सोचते हैं शायद इनकमिंग कॉल को बंद किया जा सकता, और आपको कोई प्रॉब्लम ना हो।   

लेकिन दोस्तों हमारे मोबाइल में एक फीचर होता है जिसकी मदद से हम मोबाइल में इनकमिंग कॉल को बंद कर सकते हैं। इस फीचर को Call Barringकहा जाता है। call barring एक ऐसा फीचर होता है जिसकी सहायता से हम बड़े ही आसानी से इनकमिंग कॉल को बंद कर सकते हैं। इसके अलावा हम App की मदद से भी इनकमिंग कॉल को बंद कर सकते हैं। अगर आप अपने मोबाइल में इनकमिंग कॉल को बंद करना चाहते हैं, उन्हें stop करना, रोकना चाहते हैं, तो आप आसानी से stop कर सकते हैं। फिर आपके मोबाइल में कभी भी इनकमिंग कॉल नहीं आएगा। और आप बिना किसी प्रॉब्लम के इंटरनेट चला सकते हैं। 

Call Barring क्या होता है - 

दोस्तों call barring मोबाइल में दी गई एक ऐसी call setting होती है। जिसकी सहायता से हम अपने मोबाइल में आने वाली incoming call और outgoing call दोनों को बंद कर सकते हैं। और बिना किसी प्रॉब्लम के इंटरनेट का यूज कर सकते हैं। 

Incoming Call को मोबाइल मे क्यों बंद करे  - 

दोस्तों incoming call को बंद करने के बड़े ही फायदे हैं जैसा कि -

अगर आप अपने मोबाइल में एक ऐसा सिम का उपयोग करते हैं जिसका यूज आप केवल इंटरनेट चलाने के लिए ही करते हैं। तो आप उस सिम की इनकमिंग कॉल को बंद कर के बिना किसी प्रॉब्लम के इंटरनेट चला सकते हैं। 

हम कंप्यूटर पर कोई काम कर रहे हैं और उस पर इनकमिंग कॉल आएगा तो हमारा वह काम अधूरा ही रह जाएगा।  क्योंकि इनकमिंग कॉल आने से इंटरनेट डिस्कनेक्ट हो जाता है। ऐसे में हम इनकमिंग कॉल को बंद कर के कंप्यूटर पर अपना काम आराम से कर सकते हैं। 

क्योंकि मोबाइल में इनकमिंग कॉल बंद करने से इंटरनेट कभी भी डिस्कनेक्ट नहीं होगा। 

Mobile मे incoming Call को कैसे बंद करे - 

मोबाइल में इनकमिंग कॉल बंद करने के लिए call barring का ऑप्शन होता है। जिसकी सहायता से हम बड़ी ही आसानी से इनकमिंग कॉल और आउटगोइंग कॉल दोनों को बंद कर सकते हैं। यह फीचर हमें सभी मोबाइल में देखने को मिल जाएगा। यह बिल्कुल फ्री होता है, इसके लिए हमें कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं होती है। 

Step 1- सबसे पहले आप अपने मोबाइल में डायल पैड को ओपन करें। और यहां पर कोने में 3 dots's है, इन पर क्लिक करें। 

step 2- जैसे ही आप इन dot's पर क्लिक करोगे यहां पर 3 ऑप्शन खुलेंगे। आपको यहां पर setting पर क्लिक करना है । 

Step 3- अब सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आप यहां पर Call Accounts पर क्लिक करें। लेकिन ध्यान दें अगर यहां पर calling accounts का ऑप्शन नहीं है तो आप Advanced Setting, या More Setting, या Calling Accounts तीनों में से जो भी दिखे उस पर क्लिक करें। क्योंकि अलग-अलग मोबाइल में यह ऑप्शन अलग-अलग होते हैं। हमारे मोबाइल में यहां पर calling accounts ऑप्शन है, तो हम इस पर क्लिक कर रहे हैं। 

Step 4- अब आपको यहां पर सिम सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। आप जिस भी सिम की इनकमिंग कॉल को बंद करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें। 

Step 5-  अब आप यहाँ पर Call Setting पर क्लिक करे। 

Step 6-  अब आपके samner 3 option show होंगे. यहाँ पर आप Call Barring वाले option पर क्लिक करे। 

Step 7- अब आप जैसे ही call barring वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने call barring सेटिंग के सारे ऑप्शन खुल जाएंगे। आप यहां पर All Incoming पर क्लिक करें। 

Step 8- अब यहां पर आप जैसे ही All Incoming वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे आप से यहां पर call barring का पासवर्ड पूछा जाएगा। अगर आपको पता नहीं है call barring का पासवर्ड क्या होता है, तो मैं आपको बता दूं मोबाइल का जो डिफॉल्ट पासवर्ड होता है, वही कॉल बैरिंग का पासवर्ड होता है। वह कॉल बैरिंग का पासवर्ड डालकर आप OK बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके मोबाइल में इनकमिंग कॉल आना बंद हो जाएगी।  

अगर आपको अपने मोबाइल का Call Barring Password नहीं पता है, तो आप इंटरनेट पर मोबाइल का नाम और मॉडल नंबर डालकर सर्च कर सकते हैं। 

दोस्तों इसके बाद भी अगर आपके मोबाइल में कॉल बैरिंग काम नहीं करता है तो आप इनकमिंग कॉल को बंद करने के लिए Call Blocker App का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें। 

Call Blocking या Call Blocker की सहायता से Incoming Call  को कैसे बंद करे -

दोस्तो आप call blocker App की सहायता से आसानी से इनकमिंग कॉल को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें। 

Step 1- सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Call Blocker App को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले। 

Step 2- इंस्टॉल होने के बाद आप इस app को ओपन करें। यहां पर आपसे ओपन होने के लिए परमिशन का पूछेगा आप यहां पर Allow कर दे। 

Step 3- अब यह ओपन होने के बाद आप यहां पर blocking वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। और इसे on कर ले। फिर आप यहां पर All Calls वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अब आपके मोबाइल में सभी इनकमिंग कॉल block हो जाएगी। 

दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल किसी भी इनकमिंग कॉल को block कर सकते हैं। 

Conclusion - 

दोस्तो आज हमने आपको इस पोस्ट मे incoming call को कैसे बंद किया जाता है। इसके बारे मे जानकारी दी है। अगर आपको अभी भी इस पोस्ट मे कुछ dout's लगे या हमारी पोस्ट मे कुछ सुधार करने की जरूरत है. या फिर हमारी इस पोस्ट से असंतुष्ट है तो आप हमे comments करके जरूर बताये. 

और अगर आपको हमारी पोस्ट incoming call को कैसे बंद किया जाता है. hindi मे अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ whatsapp group, facebook, और social media site's पर share करे। 

हमारी पोस्ट पड़ने के लिए आपका धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment