Mobile से Instagram Account को permanently delete कैसे करे ! hindi में

एक और नया दिन उसके साथ एक और instagram से संबंधित लेख आपके सामने लेकर हम आ चुके है। आज हम जानने वाले है कि आप कैसे बड़ी आसानी से अपने instagram account को delete कर सकते है और यह पूरी प्रक्रिया आप सिर्फ अपने mobile का उपयोग करके भी कर सकते है। नमस्ते दोस्तो आज हम आपको पूरी detail के साथ बताने वाले है कि आप सिर्फ अपने मोबाइल कि मदद से अपनी कोई भी instagram id को delete कैसे कर सकते है। अब instagram delete करने कि process तो हम आपको बता देंगे पर उससे पहले कुछ और जरूरी बाते है जो आपको पता होना चाहिए तो हम इन पर पहले चर्चा कर लेते है।
Instagram id delete kaise kare
दोस्तो अगर आप अपनी instagram id delete करना चाहते है तो आपको यह बात पता होना चाहिए की जब हम deletion कि process करते है तो हमारी id उसी वक्त delete नही होती है उसको delete होने में पूरा 1 महीना लगता है और इस बीच अगर आप चाहे तो अपनी insta I'd में login करके deletion कि प्रक्रिया को रोक सकते है नही तो 1 महीने बाद id को permanently delete कर दिया जाता है और उसके बाद आप अपनी id कभी भी रिकवर नही कर सकते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा। चलिए अब हम पहले तो यह जान लेते है कि हमे अपनी इंस्टाग्राम id कब और क्यों delete करना चाहिए।

Instagram Account क्यो हटाए ? जानते है

देखिए हमारे साथ ऐसा बहुत बार होता है कि हम अपने multiple account बना लेते है और ऐसा हर नए व्यक्ति के साथ होता है और जब हम अपने multiple account बना लेते है तो बाद में हमे पता चलता है कि हमारे नाम से extra account बना हुआ है और तब हमे लगता है कि हमे अपने account delete करके सिर्फ एक account का ही उपयोग करना चाहिए अब बहुत सारे लोग तो जानते भी नहीं है कि अपने instagram account को कैसे delete करते है लेकिन कोई बात नही इस पोस्ट में हम आपकी इस समस्या को दूर कर देंगे तो चलिए दोस्तो Instagram account को delete कैसे करते है इसके बारे में जान लेते है।

Mobile से Instagram Account delete कैसे करे पूरी जानकारी

हम instagram account को delete करने के लिए इसका application उपयोग करने वाले है और आप नीचे बताए हुए सभी steps को अच्छे से follow करते है तो आप भी insta I'd को हटाना सिख जायेंगे तो चलिए शुरू करते है।

STEP-:1 सबसे पहले आपको अपने instagram app को open करना है और अपनी profile में right side मे menu पर click करके setting का विकल्प चुनना होगा।
go to insta setting
STEP-:2 अब settings के अंदर बहुत सारे option होंगे तो आपको See more in accounts center वाले option को चुनना है आप इस image मे देख सकते है।
 
click see more in account center
STEP-:3 इसके बाद आपको नीचे आना है और account settings के tab में personal detail का ऑप्शन दिखेगा इस पर click करना है।
go to insta personal details
STEP-:4 अब यहा पर आपको Account ownership and control का option मिलेगा इसमें जाए और उसके बाद Deactivation or deletion पर click करे।
click account ownership and control
STEP-:5 इसके बाद आपके सामने आपको account दिखाया जायेगा उसे select करे फिर अगले स्टेप में Delete Account को tick करके Continue पर click करे।
select account deletion option
STEP-:6 अब आप account delete क्यों करना चाहते है उसका एक कारण बताए उसके बाद continue पर क्लिक करे इसके बाद आपको अपना instagram I'd का password डालने के लिए बोला जायेगा तो पासवर्ड डाल कर फिर से continue पर क्लिक करे।
enter instagram password and continue
STEP-:7 Last में आपको delete account का बटन दिखेगा जैसे ही आप इस पर क्लिक करते है तो account को permanently delete करने कि process शुरू हो जायेगी और एक महीने बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से हटा दिया जाएगा।
click Delete Account
दोस्तो यह काम बहुत आसान है आपको बस हमारे बताए हुए सभी steps ko अच्छे से follow करना होगा। इसके बाद भी कोई परेशानी हो रही है तो उसके लिए आप comment करके हमे बता सकते है। अब आपके मन में एक सवाल होगा कि account delete होने में 1 महीना क्यों लग रहा है तो उसका जवाब है की अगर आप गलती से कोई ऐसा अकाउंट delete कर देते है जो आपको नही करना था तो उसको रिकवर करने के लिए आपके पास एक महीना होता है आपको बस अपने account मे login करना है और इसमें आपको एक notice दिखेगा तो यहा पर cancel deletion पर click करे इससे आपके account कि deletion कि प्रक्रिया रोक दी जाती है और आपकी instagram I'd को delete नही किया जाता है।

Instagram Account delete करने के फायदे और नुकसान

Insta account delete करने का फायदा यही है कि आपका और कोई फर्जी अकाउंट नही रहेगा सिर्फ आपका एक real id रहेगा तो इससे आप आसानी से लोगो से जुड़ सकेंगे और वही अगर इसके नुकसान कि बात करे तो इसका कोई नुकसान नहीं अगर आप अपनी id delete नही भी करते है तो वो ऐसे ही रहेगी इससे कुछ फर्क नहीं पड़ने वाला है हम उम्मीद करते है की आपको id delete करने के फायदे और नुकसान दोनो के बारे में जानकारी हो गई होगी और Instagram अकाउंट कैसे डिलीट करते है इसके बारे में भी हम आपको ऊपर सब कुछ बता चुके है और इस बारे में अब ऐसा और कुछ नही है जो आपको जानना चाहिए पर फिर भी आप कुछ पूछना चाहते है तो हमसे पूछ सकते है।

Conclusion

आज आपने कुछ नया सीखा और जाना कि कैसे Mobile कि मदद से अपने instagram account को delete करते है और हम उम्मीद करते है कि आपको सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा। अब आप जब चाहे अपना कोई भी instagram account delete कर सकते है आपको बस हमारे बताए हुए steps को follow करना है। अगर इस process को करने में आपको कही पर भी कोई परेशानी होती है तो हम आपकी मदद कर देंगे। चलिए दोस्तो अब हम इस post को यही पर खत्म करते है और अगर आप आगे भी ऐसे ही लेख पढ़ना चाहते है तो उसके लिए आप हमारी website को subscribe कर सकते है ताकि आपके पास हमारा update सबसे पहले पहुंच सके जल्दी मिलेंगे new article के साथ तब तक के लिए good bye आपका दिन शुभ हो।

Post a Comment

Previous Post Next Post