Mobile use करके Instagram से अपनी email id/phone number कैसे हटाए।

देखो दोस्तो आज हम आपके लिए social media कि एक new और बहुत कमाल कि post लेकर आए है। आज हम अपने blog पर पहली बार Instagram से related कुछ लिख रहे है तो आप support जरूर करना तो चलिए अभी हम यह जान लेते है कि आज इस पोस्ट में हम क्या जानने वाले है। दोस्तो आज हम Instagram पर mobile number या फिर email id कैसे हटाते है इसके बारे में जानने वाले है। इस बारे में मुझसे किसी ने पूछा था तो सोचा की चलो इसके बारे में भी एक article लिख देते है। हम आपको जो तरीका बता रहे है वो पूरी तरह से काम करता है तो इसलिए अगर आपको भी अपने mobile number या email id को instagram account से हटाना है तो इस post को पूरा पढ़ना आपको इसके बारे में सब कुछ समझ आ जायेगा।
intagram se number delete kaise kare
Instagram से हम number या email id हटाने के बारे में तो हम जान लेंगे पर उससे पहले आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप instagram से दोनो चीजे नही हटा सकते है कहने का मतलब है कि आपको ईमेल id और फोन नंबर में से कोई एक अपने account पर रखना होगा आपको दोनो को remove नही कर सकते है। अगर आप email id हटा रहे है तो फिर आप नंबर remove नही कर सकते है और अगर नंबर हटा रहे है तो फिर email id को नही हटा सकते है। हा लेकिन आप चाहे तो अपना email या फिर नंबर change जरूर कर सकते है। तो अगर आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल id दोनो हटाना है इंस्टाग्राम से तो इसके लिए आपको एक new email id अपने instagram पर लगाना होगी। तो चलिए अब जानते है कि ईमेल या नंबर इंस्टाग्राम account से कैसे हटाए।

Instagram से अपनी email id या phone number कैसे हटाए जानिए

हम आपको इसके बारे में step by step बताने वाले है और अगर कुछ नही समझ आता है तो आप हमे बता सकते हम आपको फिर से उसके बारे में बता देंगे तो चलिए शुरू करते है।

STEP-:1 सबसे पहले अपने mobile में instagram को खोल लीजिए अब आपको देख लेना है कि जिस instagram I'd से आप अपना ईमेल और नंबर हटाना चाहते है उसी से log in है तो आपको अपनी profile पर आना है और menu पर क्लिक करना है।
click on insta menu bar
STEP-:2 अब menu bar में आपको बहुत सारे option मिल जाएंगे लेकिन आपको Setting and Privacy वाले विकल्प को ही select करना है जैसा कि इस इमेज में बताया गया है।
click insta setting and privacy
STEP-:3 अब एक नया interface आपके सामने होगा यहा से आप अपने account की सभी settings मे बदलाव कर सकते है पर ईमेल या नंबर हटाने के लिए आप सबसे पहले ऑप्शन Account Center पर क्लिक करिए।
Account center
STEP-:4 फिर से कुछ और option आपके सामने होंगे अब इस बार आपको Account Setting के tab में दूसरा option जोकि Personal detail के नाम से होता है इसको select कर लीजिए।
insta personal details
STEP-:5 Personal Detail में जाने के बाद आपको कुछ option aur दिखेंगे यहा पर आपको Contact Info पर click करना है क्योंकि यही वो जगह है जहा से आप अपने instagram account से email और number हटा सकते है।
ista account contact info
STEP-:6 अब अगर आपके account पर email और नंबर दोनो लगे है तो आप जो भी हटाना चाहते है उसके ऊपर click करे जैसे कि अगर Number हटाना है तो उसे select करके delete number पर click करे।
delete insta number or email
इसके बाद आपको एक popup show होगा यहा पर confirm पर क्लिक करे इसके बाद आपको अपने instagram id के पासवर्ड डालने के लिए बोला जायेगा तो आप password डाल कर Continue पर click करे इससे हमारा काम हो जायेगा।
जैसे ही आप ये सब complete करते है आपके instagram से phone number हटा दिया जाएगा। अब अगर email हटाना है तो फोन नंबर की जगह पर email पर क्लिक करके उसे भी हटा सकते है। लेकिन एक बात याद रखे कि अगर आपने अपने फोन number remove कर लिए है और अब ईमेल हटाना चाहते है तो आप ऐसा नहीं कर सकते है इसकी जगह पर आप अपना कोई दूसरा email id add कर सकते है instagram account पर और उसके बाद पुराने email id को हटा सकते है।

Instagram से number/email id हटाने के फायदे और नुकसान

अगर आप अपने instagram account से mobile number या email id हटाने वाले है तो इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी जान लीजिए। देखिए अगर आप कोई email या phone number अपने instagram account से हटा रहे है तो उसके बाद आप इसे अपने किसी और insta account के लिए उपयोग कर सकते है। और वही देखा जाए तो instagram से अपना ईमेल या नंबर हटाने में कोई नुकसान नहीं है इसलिए अगर आपको अपना डाटा insta से हटाना है तो आप हटा सकते है इसमें कोई समस्या नहीं होती है। हा लेकिन एक बात का ध्यान रखे कि जो भी contact info आप उपयोग करने वाले है उसका एक्सेस आपके पास हो नही तो किसी दिन आपको अपना password याद नहीं रहा और आप उसको change करना चाहेंगे तो कर नही पाएंगे बाकी तो कोई problem नही है।

Final Word

आज हमने instagram से related एक बहुत अच्छी जानकारी आपके साथ शेयर कि है और उम्मीद करते है कि आप आज कि जानकारी अच्छी भी लगी होगी। इसी के साथ आपको अपने instagram account से email id और phone number delete करने का तरीका पता चल गया है तो अब आपकी बारी है दोस्तो इसे जरूर try करे। अब बात करते है कि अगर आपको इस post में कुछ भी ऐसा जो समझ नही आया है तो आप हमे अपनी समस्या के बारे में बताए ताकि हम आपकी मदद कर सके। हम आगे भी instagram से संबंधित post करने वाले है इसलिए हमारी वेबसाइट को subscribe करके हमारे साथ जुड़े रहे ताकि आपको new update कि जानकारी सबसे पहले मिल सके चलिए हमारा आज का लेख यही पर खत्म होता है और हम जल्दी एक नई जानकारी के साथ आपसे फिर मिलते है तब तक के लिए good by.

Post a Comment

Previous Post Next Post