Mobile से Youtube Channel Delete कैसे करे? पूरी जानकारी

दोस्तो आज हम आपके लिए youtube कि एक जानकारी लेकर आए है आपको ये तो पता ही है की youtube एक ऐसा platform है जहा पर आप videos upload करके पैसे कमा सकते है। Youtube पर videos डालने के लिए channel बनाने कि जरुरत होती और youtube पर daily बहुत सारे channel बनाए जाते है लेकिन ऐसा भी होता कि हम भी youtube पर channel बना लेते है और बाद में हमे channel Delete करने की जरूरत हो जाती है इसका कारण यही होता है कि हम गलत topic पर channel बना लेते है। अब बहुत सारे लोग है जो यूट्यूब पर चैनल तो बना लेते है पर उन्हें अपना channel delete कैसे करना है इसका कोई idea नही होता है और इसी बात का ध्यान रखते हुए हम इस post को लिख रहे है।
Youtube-channel-delete-kaise-kare
नमस्कार दोस्तो आज हम सीखेंगे की youtube channel delete कैसे करते है। अब देखिए आप अपने Mobile या फिर computer का उपयोग करके भी चैनल को डिलीट कर सकते है लेकिन हम आपको mobile का use करके channel delete कैसे करते है इसकी जानकारी दे रहे है तो अगर आपके पास laptop या फिर Computer नही है तो भी आप नीचे बताए हुए steps को follow करके अपने mobile कि मदद से channel को delete कर सकते है। चलिए अब हम जानते है की youtube channel permanently delete कैसे करते है।

Youtube Channel delete कैसे करे

हम पहले ही बता चुके है कि हम youtube channel को डिलीट करने के लिए अपने मोबाइल का ही उपयोग करने वाले है इसलिए आप नीचे बताए हुए सभी steps को अच्छे से follow करे ताकि आप भी youtube channel delete करना सीख जायेंगे.

STEP-:1 आपको सबसे पहले youtube.com पर जाना है हम chrome browser का उपयोग कर रहे है आप किसी भी browser का use कर सकते है।
STEP-:2 जब आपके फोन में youtube का page खुल जाएगा फिर आपको browser में right side में 3 dots पर click करना है यहा पर आपको नीचे आना है Desktop site को tick करके इस पेज को web Version में खोले।
youtube in web version
STEP-:3 अब सबसे जरूरी चीज यह चेक करे की आपके browser में वो youtube channel sign in कर रखा है या नहीं जिसे आप delete करना चाहते है। उसके बाद आप right side में gmail के icon पर क्लिक करके यहा से youtube studio पर click करे फिर continue to studio के विकल्प का चुनाव करे।
Youtube studio open
STEP-:4 अब आप youtube studio में पहुंच जायेंगे यहा पर आपको settings पर click करना है जिससे कुछ option show होंगे तो फिर आप Channel पर क्लिक करे फिर Advance Settings में जाए और उसके बाद scroll down करके Manage Youtube Account के option पर क्लिक करे।
Manage youtube account
STEP-:5 आपके सामने फिर से एक और new page खुलेगा यहा पर आपको View Advanced Settings पर क्लिक करना होगा आप इस image में देख सकते है इससे आपको समझने में आसानी होगी।
View advance settings
STEP-:6 अब आपको delete channel का option मिलेगा click करे इसके बाद आपको gmail id के password डालने के लिए बोला जायेगा तो आप अपना password डाल कर confirm करे कि ये आपका ही youtube channel है।
Delete youtube channel
यहा आपको 2 ऑप्शन दिखाए जाते है जो कुछ इस तरह से होंगे।
  1. I want to hide my channel
  2. I want to permanently delete my channel
आपको ऐसे 2 विकल्प दिखाए जाते है तो आप दूसरा वाला विकल्प चुनें।

STEP-:7 अब scroll down करे और दो बॉक्स होंगे आपको उन्हें चेक mark करना है जिसमे आपको बताया जाता है की चैनल डिलीट करने से आपकी upload कि हुई videos और Subscribtion डिलीट हो जायेंगे तो आप इन दोनो बॉक्स को tick करे और उसके बाद delete my content पर क्लिक करे।
Delete my content
STEP-:8 Last में आपको email डालने के लिए बोला जायेगा तो वही email id डाले जिससे आपने यूट्यूब चैनल बनाया था और ईमेल डाल कर Delete my content पर क्लिक करे।
Youtube channel deleted
जैसे ही हम email id डाल कर ok करते है हमारा पूरा काम हो जायेगा और एक से दो मिनट के अंदर आपका youtube channel permanently delete कर दिया जाएगा।

हमारी दूसरी post भी पढ़े -:
यहा पर आपको हर एक steps clear कर दिया गया है आपका कुछ समझ नहीं आया तो आप हमे बता सकते है हम आपकी मदद करेंगे। Mobile से youtube channel delete करने का यही तरीका है तो अब आपकी बारी है दोस्तो इसे try करे।

Youtube channel delete करते समय याद रखे -:

कुछ ऐसी बाते है जो आपको youtube channel delete करते समय याद रखना चाहिए इसमें सबसे पहले तो आप यह जान लीजिए अगर आप कोई channel delete कर रहे है तो आप उसको recover नही कर सकते है और अगर आपने अपने channel पर videos डाली हैै तो वो भी delete हो जायेगी और उसको भी आप रिकवर नही कर सकते है इसलिए अगर आपके चैनल पर data है पहले आप उसका backup जरूर बनाए फिर जाके अपने channel को डिलीट करे। अब अगर आपको यह सब पता है और इसे कोई फरक भी नही पढ़ता है तो आप channel को delete करने कि प्रक्रिया शुरू कर सकते है। 

Last Words

आज हमने यूट्यूब की एक कमाल की जानकारी ले चुके है और अब कभी भी आपको अपना यूट्यूब channel delete करने कि जरुरत पढ़े तो आप हमारे बताए हुए process को follow करे इससे आप अपने youtube channel को बहुत आसानी से delete कर सकते है। Youtube channel delete करने में कोई परेशानी हो तो हमारे साथ share जरूर करे हम आपकी पूरी मदद करेंगे अभी आप हमे ये बताइए की आपको यह post कैसा लगा और अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो के साथ share करना तो बनता है हम जल्दी आपके लिए youtube से related aur अच्छा content लेकर आने वाले है इसलिए आप हमारी website के साथ जुड़े रहे और subscribe करे नई जानकारी के साथ फिर मिलेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post