हमारी new video देखे

Tuesday, 27 October 2020

Call Waiting क्या होता है। Mobile मे इसे कैसे activate या on किया जाता है।

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग। आज हम आपके लिए mobile की एक ऐसी ट्रिक्स की जानकारी लेकर आए हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। दोस्तों क्या आपको पता है, call waiting क्या है। और इसका क्या मतलब होता है। क्या आप जानते हैं, मोबाइल में call waiting का उपयोग क्यों और कैसे किया जाता है। दोस्तों आज के समय में हम सब कितना बिजी रहते हैं, यह तो हम सब को पता ही है। दिनभर हमारे हाथ में मोबाइल ही रहता है। और ना जाने हम कितनी ही लोगों से दिन भर मोबाइल से बात करते हैं। और कभी-कभी तो इतना ज्यादा रहते हैं कि कोई सामने वाला व्यक्ति हमें कॉल करता है तो हमें पता ही नहीं चलता है। क्योंकि जब हम किसी दूसरे व्यक्ति से बात कर रहे हैं, और कोई व्यक्ति हमें कॉल करेगा तो हमारा फोन busy बताएगा। 

अगर हम किसी कंपनी में जॉब करते हैं, और अपने फ्रेंड से बात कर रहे हैं, की अचानक से boss हमें किसी काम के लिए फोन लगाए, तो हमारा फोन उस टाइम बिजी ही बताएगा। और हमें पता भी नहीं चलता है कि वह हमें boss फोन लगा रहे हैं। तब हमारे लिए प्रॉब्लम हो सकती है। 

ऐसे में दोस्तों इस प्रॉब्लम को हम call waiting के द्वारा ठीक कर सकते हैं। जी हां दोस्तों हमारे मोबाइल में call waiting नाम से एक ऐसा फीचर होता है, जिसे on करने से हमें यह पता चल जाता है, कि हमें किसी व्यक्ति का कॉल आ रहा है। चाहे हम किसी दूसरे इंसान से कॉल पर बात क्यों ना कर रहे हैं। वह busy नहीं बताएगा। लेकिन दोस्तों मोबाइल में इस फीचर के होने के बाद भी बहुत कम लोगों को इसकी जानकारी होती है। अगर आप भी फीचर के बारे में जानना चाहते हैं, तो आज हम आपको इस पोस्ट में इसकी पूरी जानकारी देंगे। हम आपको call waiting क्या है, और यह कैसे काम करता है, इसकी पूरी जानकारी देंगे। इसलिए आप हमारे साथ अंत तक बनी रहे। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। 

Call Waiting क्या है -

दोस्तों Android mobile मे call waiting का होना बहुत अच्छा है। यह एक usfull फीचर होता है। जो हमें किसी भी स्मार्टफोन में देखने को मिल जाएगा। call waiting का हिंदी में मतलब होता है, call या phone का इंतजार करना।  

Call Wait एक ऐसा फीचर होता है, जिसे activate या on कर लेने से अगर हम किसी दूसरे व्यक्ति से फोन पर बात कर रहे हैं, और किसी तीसरे व्यक्ति ने हमें कॉल किया है, तो उस व्यक्ति का call notifaction हमें आना शुरू हो जाता है। और हमें पता चल जाता है कि कोई व्यक्ति हमें कॉल कर रहा हैै। ऐसे में यदि कोई important call है तो हम उस कॉल को attend भी कर सकते है। या फिर बाद में कॉल करके उससे बात भी कर सकते हैं। और हम से इंपॉर्टेंट कॉल भी miss भी नहीं होगा। और हमारा नंबर भी busy नहीं बताएगा। यह एक बहुत ही शानदार फीचर है। जिसे on कर लेने से हमें बहुत ही ज्यादा फायदा होता है। और यह फीचर हमें सभी स्मार्टफोन में देखने को मिल जाएगा। यह बिल्कुल फ्री होता है। 

दोस्तों call waiting क्या होता है, यह तो आपको पता ही चल गया है। अब हम आपको बताते हैं इसका उपयोग क्यों करना चाहिए। 

Call Waiting Feature on करने के फायदे -

दोस्तों अब आप यह तो जान गए हैं, call waiting क्या है। अब हम आपको बताते हैं इसे on करने के क्या फायदे हैं। 

दोस्तों call waiting बहुत ही usefull फीचर है। इसके बहुत सारे फायदे हैं। जैसे -

(1) अगर आप किसी व्यक्ति से call पर बात कर रहे हैं, और अगर आपको किसी दूसरे व्यक्ति का कॉल आएगा तो उसका नोटिफिकेशन आपको मिल जाएगा।   

(2) अगर आप कॉल पर है, तो फिर कभी भी आपका फोन बिजी नहीं बताएगा। 

(3) इस फीचर को on करने के बाद आपकी इंर्पोटेंट कॉल भी नहीं छूट पाएगी। और आप उसे attend भी कर सकते हैं, या फिर बाद में कॉल भी कर सकते हैं। 

(4) यह फीचर आपको सभी स्मार्टफोन में मिल जाएगा। और यह फ्री होता है। 

Mobile मे Call Waiting को कैसे on करे -

दोस्तों हमने ऊपर आपको call waiting के बारे में पूरी जानकारी दी है। अब हम आपको बताएंगे इस स्मार्टफोन में call waiting को कैसे activate या deactivate किया जाता है। इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें। 

Step 1- सबसे पहले आप अपने मोबाइल के डायल पैड में जाए। और यहां पर 3 dot's दिखाई देंगे, इस पर क्लिक करें। 

Step 2- आपके सामने यहां पर 3 option खुलेंगे। अब यहां पर setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 3- अभी यहां पर कुछ और option खुलेंगे। आप यहां पर calling accounts वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 4- अब आपको यहां पर sim select करने को कहा जाएगा। आप यहां पर उस सिम को सिलेक्ट कर ले जिसमें आपको call waiting फीचर on करना है। 

Step 5- अब सिम सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने कुछ और ऑप्शन खुलेंगे। आप यहां पर call setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 6- अब आप यहां पर Additional setting पर क्लिक करें। 

Step 7- अब आप यहां पर call waiting वाले ऑप्शन पर क्लिक करके  इसे on कर ले। 

दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल में call waiting को activate कर सकते हैं। जिससे किसी की भी कॉल आने पर आपको पता चल जाएगा। और आपका फोन भी busy नहीं बताएगा। 

Call Waiting को Deactivate कैसे करे -   

Call Waiting को Deactivate करने के लिए आपको पूरी यही प्रोसेस करना है। जो अभी आपको हमने ऊपर बताई है। बस आपने last में जहां पर call waiting को on किया था, वहां पर आपको off करना है। फिर आपके मोबाइल में call waiting Deactivate या off हो जाएगा। 

Call Waiting को Code की सहायता से कैसे Activate और Deactivate करे - 

दोस्तों अगर आपको ऊपर बताई गई प्रोसेस थोड़ी मुश्किल लगती है, या फिर आपके मोबाइल में call waiting का ऑप्शन नहीं मिल रहा है, तो आप अपने मोबाइल में code की सहायता से भी call waiting को activate या deactivate कर सकते हैं। और यह code स्मार्टफोन और कीपैड दोनों में काम करता है। 

Code की सहायता से Call Waiting को कैसे Activate करे -

Code की सहायता से call waiting को activate या on करने के लिए। 

(1) सबसे पहले आप अपने फोन में डायल पेड को ओपन करें। 

(2) अब आप यहाँ पर *43# डायल करे. और call करे. 

(3) अब आपके फोन पर कुछ MMI Code Running लिखा आएगा। उसके बाद आपके फोन मे call waiting on हो जाएगा। 

Code की सहायता से Call Waiting को कैसे Deactivate करे -

Code की सहायता से call waiting को deactivate करने के लिए आप

(1) सबसे पहले अपने फोन में डायल पैड को ओपन करें। 

(2) अब यह पर #43# डायल करे। और call करे. 

(3) अब आपके सामने यहां पर MMI Code Running लिखा हुआ आएगा। फिर आपके फोन में call waiting deactivate या off हो जाएगा। 

Code की सहायता से कैसे जाने Call Waiting Activate है, या Deactivate -

(1) इसके लिए आप सबसे पहले अपने फोन में डायल पैड पर *43# डायल करें, और कॉल करें। 

(2) अब आपके पास यहां पर मैसेज आएगा। अगर आपके फोन में call waiting activate है, तो आपके फोन पर call waiting service has been enable लिखा हुआ दिखाई देगा। और अगर call waiting off है तो call waiting service has been disabled लिखा हुआ दिखाई देगा। 

तो दोस्तों आप इस तरह से अपने फोन में call waiting को on कर सकते हैं। 

दोस्तों मुझे उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी। 

Conclusion -

दोस्तों आज हमने आपको इस पोस्ट में call waiting feature को कैसे activate किया जाता है। इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपको अभी भी इस पोस्ट में कुछ dout's लगे, या हमारी पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है या फिर हमारी इस पोस्ट से आप असंतुष्ट हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

अगर आपको हमारी पोस्ट call waiting को कैसे activate करें, हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ whatsapp group, facebook और अन्य social media site's  पर शेयर करें । 

हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment