हमारी new video देखे

Wednesday, 4 November 2020

किसी भी Call को Divert कैसे करे और हटाये। in hindi

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं आप लोग। क्या आपको पता है, call divert क्या होता है। और किसी भी कॉल को दूसरे नंबर पर कैसे divert किया जाता है। अगर नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इस पोस्ट में call divert क्या होता है, तथा किसी भी कॉल को दूसरे नंबर पर कैसे divert किया जाता है, इसके बारे में बताएंगे। 

दोस्तों आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन मिल ही जाएगा। हमारे इस स्मार्टफोन में बहुत सारी ऐसी सेटिंग होती है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। हमारे मोबाइल में एक ऐसा फीचर होता है, जिसकी मदद से हम आसानी से अपने फोन पर आने वाली कॉल को दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकते हैं।  

इस फीचर को call divert कहा जाता है। इस फीचर के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है। इसे call forwarding के नाम से भी जाना जाता है। इसे हम call divert या call forward दोनों में से कुछ भी कह सकते हैं। सब लोग इसे अपने-अपने तरीके से जानते हैं।  

अगर आपको भी इस फीचर के बारे में जानकारी नहीं है, और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे साथ अंत तक बने रहे। हम आपको यहां पर call divert क्या होता है, तथा इसका उपयोग क्यों किया जाता है इसके बारे में जानकारी देंगे। जिससे आपको भी पता चल जाएगा call divert क्या होता है, तथा किसी भी कॉल को दूसरे नंबर पर कैसे divert किया जाता है। 

Call Divert क्या होता है -

Call Divert हमारे मोबाइल में एक ऐसा फीचर है, जिसकी सहायता से हम अपने नंबर पर आने वाली कॉल को दूसरे नंबर पर divert कर सकते हैं। इसे call forwarding के नाम से भी जाना जाता है। यह एक बहुत ही शानदार फीचर होता है। हम इसकी सहायता से किसी भी नंबर पर आने वाली कॉल को अपनी मर्जी के अनुसार दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड और ट्रांसफर कर सकते हैं। और किसी दूसरे के नंबर पर आने वाली कॉल को अपने नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है, कि यह फीचर आपको हर मोबाइल में देखने को मिल जाएगा। चाहे वह स्मार्टफोन हो या नॉर्मल फोन है। 

अगर आप दो फोन का उपयोग करते हैं, और आप चाहते हैं कि आपके दोनों फोन पर आने वाली कॉल एक ही फोन पर आए, तो आप इस फीचर की सहायता से दोनों फोन पर आने वाली कॉल को एक मोबाइल पर फॉरवर्ड या ट्रांसफर कर सकते हैं। 

लेकिन फिर भी ऐसा बहुत सारे लोग होते हैं, जिनको call divert के बारे में पता तो होता है। लेकिन इसका उपयोग कैसे करें इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। 

Call Divert या Call Forwarding करना क्यों जरुरी है- 

दोस्तों बहुत बार ऐसा होता है कि हम किसी ऐसी जगह पर चले जाते हैं, जहां पर नेटवर्क नहीं मिल पाता है, या फिर हमारा नंबर switch off हो जाता है। या हम काम में बहुत ज्यादा busy रहते हैं, या हमारे मोबाइल में बैलेंस नहीं होता है, या फिर हम कॉल को रिसीव नहीं कर पाते हैं। तो ऐसी समस्या होने पर call divert फीचर बहुत ज्यादा काम आता है। अगर हमारा फोन संपर्क से बाहर है तो हम उस नंबर पर आने वाली कॉल को दूसरे नंबर पर divert या forward कर सकते हैं। इस फीचर का उपयोग करना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं होता है। बड़ी आसानी से हम किसी नंबर पर आने वाली कॉल को दूसरे नंबर पर divert कर सकते हैं। 

Call Divert कैसे करे -

किसी भी नंबर पर call divert करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। अगर आप किसी कॉल को divert करना चाहते हैं तो नीचे हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करें। 

Step 1- सबसे पहले आप अपने मोबाइल में call log मे जाए। और यहां पर 3 Dot's दिखाई दे रहे होंगे, इन पर क्लिक करें। 

Step 2- अब आपके सामने यहां पर 3 ऑप्शन खुलेंगे। आपको यहां पर setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Step 3- अब आपके सामने यहां पर कुछ और ऑप्शन खुलेंगे। आपको यहां पर calling account वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Step 4- अब आपको यहां पर सिम सिलेक्ट करने को कहा जाएगा। आप यहां पर सिम सिलेक्ट कर ले। 

Step 5- अब आपको यहां पर call settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Step 6- यहा पर आपको call forwarding का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करना है। 

Step 7- अब आप जैसे ही call forwarding के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, आपके सामने 4 नए ऑप्शन दिखाई देंगे। 

(1) Always Forwarding - इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने पर आपकी सारी कॉल उस नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगी, जिस नंबर को आप call divert करने के लिए सिलेक्ट करते हैं। 

(2) When Busy - इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने पर आप जब busy होंगे तब इस situation में कॉल उस नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगी, जिस नंबर को आपने सिलेक्ट किया है। 

(3) When Unanswered - जब आपके नंबर द्वारा कोई जवाब नहीं दिया जाता है, तो इस situation में इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने से कॉल दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगी। 

(4) When Unreachable - जब आपका नंबर नहीं लगता है, और आप नेटवर्क  या फिर कवरेज में नहीं हो तब इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने से कॉल दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगी। जिसे आपने सिलेक्ट किया है। 

Step 8- अब आप यहां पर जिस भी ऑप्शन को सिलेक्ट करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट कर ले। उदाहरण के लिए हमने यहां पर always forwarding ऑप्शन को सिलेक्ट किया है। 

फिर आप यहां पर जिस नंबर पर call forward करना चाहते हैं, उसे टाइप करें और इंटर कर दे। 

Step 9- जैसे ही आप नंबर डालकर turn-on करते हैं, आपके नंबर की सारी call divert हो जाती है, जिस नंबर को आपने सिलेक्ट किया है, उस नंबर पर।

इस तरह आप अपने नंबर पर आने वाली कॉल को दूसरे नंबर पर divert कर सकते हैं। 

Call Divert या Call Forwarding को कैसे बंद करे -

Call Divert को बंद करना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। आपको केवल बस ऊपर बताए गए स्टेप को फॉलो करना है। तथा जहां पर आपने अपना मोबाइल नंबर डालकर turn on किया था, वहां पर आपको turn off करना है। आपकी call divert बंद हो जाएगी। 
अगर आपको ऊपर बताए गए स्टेप थोड़ा मुश्किल लगते हैं, तो हम आपको यहां पर एक code बताने जा रहे हैं। जिसकी सहायता से भी आप आराम से call forwarding या call divert को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल के डायल पैड में ##002# टाइप करके इंटर करना है। जिसके बाद आपके नंबर की सभी call divert होना बंद हो जाएगी। 
 
दोस्तों आप इस तरह से किसी भी नंबर की कॉल को दूसरे नंबर पर divert या forward कर सकते हैं। और इसका उपयोग आराम से कर सकते हैं। 
 
दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी। 

 Conclusion -

दोस्तों हमने आज आपको इस पोस्ट में किसी भी नंबर पर कॉल को कैसे divert करें। इसके बारे में जानकारी दी है। तथा इसका उपयोग कहा-कहा किया जाता है, इसके बारे में भी जानकारी दी है। अगर आपको अभी भी इस पोस्ट में कुछ dout's लगे या हमारी पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है, या फिर आप हमारी इस पोस्ट से आप असंतुष्ट है, तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएंl

Aur agar aapko hamari post call divert kaise karen hindi me achi lagi ho to ise apne doston ke sath WhatsApp group, Facebook aur Social Media Sites par share Karen. 

और अगर आपको हमारी पोस्ट call divert कैसे करें। हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp group, Facebook और Social Media Sites  पर शेयर करें।  

हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment