हमारी new video देखे

Wednesday, 7 October 2020

Conference call क्या है। Conference call कैसे किया जाता है। in hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग।  क्या आप जानते हैं मोबाइल में कॉन्फ्रेंस कॉल (conference call) कैसे किया जाता है। अगर नहीं तो आज हम आपको conference call क्या है, और यह कैसे किया जाता है। इसके बारे में बताने वाले हैं।  

आप और हम सब लोगों में से बहुत सारे लोगों को यह तो पता ही है कॉन्फ्रेंस कॉल क्या होता है। इसके बारे में आपने कभी ना कभी कहीं तो सुना ही होगा। अगर नहीं तो हम आपको बताएंगे कॉन्फ्रेंस कॉल क्या है। 

Conference call एक मोबाइल Telecom call होता है। जिसकी सहायता से कई लोग आपस में एक साथ बात करते हैं। आज के समय में कॉन्फ्रेंस कॉल का कितना ज्यादा क्रेज बढ़ गया है यह तो हम सबको पता ही है। हर जगह ऑफिस, बिजनेस, मीटिंग में कॉन्फ्रेंस कॉल का उपयोग किया जाता है। अगर हमें अपने सभी दोस्तों से एक साथ बात करना हो तो भी हम conference call का यूज़ करते हैं। 

ज्यादातर हमने देखा ही है कि हमारे टाइम नहीं होता है। जैसे कि अगर हम किसी ऑफिस में काम करते हैं, और हमें ऑफिस के सभी मेंबर्स को एक ही बात कहना हो तो हम ऐसे में सभी को एक-एक करके कॉल करेंगे और कहेंगे। और वही बात हमें बार-बार सभी मेंबर्स को दोहराना पड़ती है। ऐसे में हमारा बहुत ज्यादा समय खराब हो जाता है। और हमारे पास ज्यादा टाइम भी नहीं रहता है। और हम सोचते हैं काश हम सभी से एक ही बार में बात कर पाते, और हर किसी को अलग से कॉल करने की जरूरत ना पड़े। तो दोस्तो इसलिए एंड्राइड मोबाइल में कॉल कांफ्रेंस की सुविधा दी जाती है। 

लेकिन आज के इस टेक्नोलॉजी के समय में बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिन्हें कॉन्फ्रेंस कॉल के बारे में पता नहीं होता है। और जो लोग कॉन्फ्रेंस कॉल के बारे में जानते हैं उनको भी कभी-कभी प्रॉब्लम आ जाती है। क्योंकि सभी प्रकार की मोबाइल कंपनी में कॉन्फ्रेंस कॉल करने का अलग अलग तरीका होता है। जिसकी वजह से बहुत सारे users को कॉन्फ्रेंस कॉल करने में प्रॉब्लम होती है। क्योंकि कॉन्फ्रेंस कॉल करते समय सभी कंपनियों के मोबाइल में अलग-अलग तरीका होता है। यदि आपको भी कॉन्फ्रेंस कॉल करने में प्रॉब्लम आती है तो आज हम आपको किसी भी मोबाइल में कॉल कॉन्फ्रेंस कैसे किया जाता है इसकी जानकारी देंगे। लेकिन इसके पहले हम आपको बताएंगे कॉन्फ्रेंस कॉल क्या होता है। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। 


Conference call क्या होता है। - (what is conference call in hindi)- 

कॉन्फ्रेंस कॉल का मतलब होता है, दो या दो से अधिक लोगों का अलग-अलग जगह पर होकर भी एक साथ बात करना। यह बहुत सारे लोगों का एक साथ एक ही प्लेटफार्म पर आ जाना कॉन्फ्रेंस कॉल कहलाता है। यहां पर हम बहुत सारे लोगों से एक साथ बात करते हैं। 

Conference Call की आवश्यकता क्यो होती है - 

दोस्तों कॉन्फ्रेंस कॉल की आवश्यकता तब सबसे ज्यादा होती है, जब हम किसी ऑफिस में काम करते हैं और हमें सब मेंबर्स को एक साथ सूचना देना होती है। उदाहरण के लिए अगर आपको बॉस ने कहा कि यह इंफॉर्मेशन सबको बता देना। तब आप एक-एक करके सब मेंबर्स को कॉल करेंगे। अब ऐसे में अगर आपको पता है कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे किया जाता है तब आप इसका यूज करके सब मेंबर्स को कॉन्फ्रेंस कॉल पर ले कर एक साथ वह इंफॉर्मेशन सभी मेंबर्स को दे सकते हैं। इससे आपको फोन लगाकर बार-बार एक ही बात नहीं करना पड़ेगी। और आपका समय भी बच जायेगा। 

Mobile मे Conference Call कैसे करे -

दोस्तों कॉन्फ्रेंस कॉल करना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। हम यहां पर आपको xiaomi के मोबाइल की सहायता से कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे किया जाता है यह बतायेंगे। 

यदि आप कोई सा दूसरा स्मार्ट फोन का उपयोग कर रहे हैं तो उसमें आपको थोड़ा change देखने को मिल सकता है। लेकिन पूरी प्रोसेस यही होगी। तो चलिए और बिना देर किए शुरू करते हैं, और आपको बताते हैं कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे किया जाता है। 

Step1- सबसे पहले आप अपने मोबाइल को on कीजिए। और अपने मोबाइल के contact list में जाए। और उस व्यक्ति को कॉल करें जिससे आप सबसे पहले बात करना चाहते हैं। 

Step2- अब पहले वाले व्यक्ति को कॉल करने के बाद आप उस व्यक्ति के फोन उठाने तक wait करें। जब वह व्यक्ति कॉल उठा ले तब आप उसे hold पर रख दे। और फिर आपके मोबाइल में Add Call नाम से बटन होगा उस पर क्लिक करें। 

Step 3- अब आप जैसे ही Add बटन पर क्लिक करोगे, उसके बाद आपके सामने contact list open होगी। यहां पर आपको contact पर क्लिक करना है। 

Step4- अब आप contact list मैं उस व्यक्ति के नाम के ऊपर क्लिक करें जिसे आप कॉल करना चाहते हैं। कॉल करने के बाद जब वह व्यक्ति कॉल उठा लेगा तो फिर आपको यहां पर Merge वाला option दिखेगा। आपको इस option पर क्लिक करना है। 

Step5- जैसे ही आप इस पर क्लिक करोगे आपकी कॉल कॉन्फ्रेंस हो जाएगी। और आप उन दोनों व्यक्ति से बात कर सकते हो। 

Step6- इस तरह आप अपने बाकी दोस्तों को भी Add करके कॉल कांफ्रेंस कर सकते हैं। 

Landline number से Confrence Call कैसे करे - 

दोस्तों landline number से भी कॉन्फ्रेंस कॉल करना आसान है। इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें। 

Step1- सबसे पहले आप अपने landline फोन में डायल पैड पर दिए गए talk and flash बटन को दबाएं। और डायल के सुनने तक का वेट करें। 

Step2- इसके बाद आप जिस व्यक्ति से सबसे पहले बात करना चाहते हैं, उसके landline number को डायल करें। 

Step 3- अब आप उस व्यक्ति के फोन उठाने का wait करें। जब वह फोन उठा ले तो उसे होल्ड पर रखने के लिए कहें। लेकिन उस व्यक्ति को यह जरूर कहें कि वह फोन ना रखें। वरना कॉन्फ्रेंस कॉल नहीं होगा। 

Step 4- आप दोबारा अपने फोन में talk या flash बटन को दबाएं और अपने फोन में उस व्यक्ति का landline डायल करें जिस व्यक्ति से आप बात करना चाहते हैं। 

Step5- अब जब उस व्यक्ति के पास कॉल जाएगी और वह फोन उठा लेगा तो आपका कॉल कांफ्रेंस हो जाएगा। इस तरह आप दूसरे व्यक्ति को भी Add करके कांफ्रेंस कॉल पर ले सकते हैं। 

Conference Call कैसे लिया जाता है - 

दोस्तों कॉन्फ्रेंस कॉल लेना बहुत आसान है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है बस आपको तो जिस व्यक्ति ने कॉन्फ्रेंस कॉल में Add करने के लिए कॉल किया है उस व्यक्ति का कॉल रिसीव करना होगा। और फिर Automatically आपका कॉल कांफ्रेंस में हो जाएगा। फिर आप सब एक साथ बात कर सकते हैं। 

दोस्तों यह थे कुछ आसान से तरीके जिसकी सहायता से आप कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं। और सब के साथ एक साथ बात कर सकते हैं। 

Conclusion - 

दोस्तो आज हमने आपको इस पोस्ट मे Conference Call क्या है, और यह कैसे किया जाता है. इसके बारे मे जानकारी दी है। अगर आपको अभी भी इस पोस्ट मे कुछ dout's लगे या हमारी पोस्ट मे कुछ सुधार करने की जरुरत है तो आप हमे comments करके जरुर बताये. 

और अगर आपको हमारी पोस्ट Conference Call क्या है और इसे कैसे किया जाता है। अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Whatsapp group, facebook और social media site's पर share करे


No comments:

Post a Comment