Mobile में play store कैसे चालू करे [100% working] हिंदी में

दोस्तो हम आपके लिए आज कुछ नया और शानदार content लेकर आए है। आज हम play store के बारे में बात करने वाले है जैसा कि आपको पता होगा कि अगर आप android user है तो आपके mobile में play store तो होगा ही लेकिन इस बहुत सारे लोग है जो प्ले स्टोर के बारे में भी नही जानते है और इसी वजह से इसका उपयोग कैसे करना है इसकी भी जानकारी नहीं होती है। इसलिए हम यह article लिख रहे है ताकि आपको बता सके कि google play store का उपयोग कैसे करना है और इसे अपने mobile कैसे चालू करते है इसकी पूरी जानकारी आप आपके साथ साझा होने वाली है।
play store kaise chalu kare
Play store पर आपको अपनी जरूरत के सभी applications मिल जाते है जिनका उपयोग आप अपने लिए कर सकते है। यहा पर आपको ebooks और paid apps भी मिल जाते है जिन्हे आप खरीद कर उपयोग कर सकते है। अब देखिए आप सीधे play store का उपयोग नहीं कर सकते है अगर आप इसका उपयोग करना चाहते है तो पहले आपको इसे अपने gmail पर बने हुए email id से connect करना होगा उसके बाद ही आप play store का पूरी तरह से अपने मोबाइल में use कर सकते है। चलिए दोस्तो हम आपको इसके बारे में पूरी detail से समझाते है तो सबसे पहले तो ये जान लेते है कि play store क्या होता है और इसका mobile में क्या उपयोग होता है।
{getToc} $title={Table of Contents}

Google Play store क्या है ? कैसे काम करता है

सबसे पहले तो हम ये समझ लेते है कि प्ले स्टोर क्या होता है और इसे कैसे उपयोग में लिया जा सकता है। तो दोस्तो play store आपको mobile में दिया जाने वाला एक app store है जहा पर आपको सभी तरह के apps देखने को मिल जाते है और इन्हें आप अपने mobile में install कर सकते है। और google play store का काम यही होता है कि आपको जरूरत के सभी apps provide करे और play store पर जितने भी apps आपको देखने को मिलते है सभी सुरक्षित होते है इससे आपका mobile और उसमे रखा data दोनो सुरक्षित होते है। अब ये तो हम जान गए है कि playstore क्या होता है इसका क्या काम है लेकिन अब हम जानेंगे प्ले स्टोर कि id कैसे बनाए क्योंकि यह करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है।

Play store कि id बना कर mobile में play store चालू कैसे करे

दोस्तो सबसे पहले तो आपको यह पता होना चाहिए की playstore google कि एक सुविधा है जो android mobile चलाने वाले लोगो को दी जाती है और गूगल कि किसी भी service का उपयोग करने के लिए आपके पास gmail id होना चाहिए ठीक वैसे ही आपको play store चलाने के लिए gmail id को playstore से connect करना होता है इससे आपका play store चालू हो जाता है। चलिए हम आपको इसे connect करने कि पूरी process बताते है।

STEP-:1 सबसे पहले आपको play store app को अपने mobile में खोलना है। इससे आपके सामने गूगल का ऑप्शन आएगा उस पर click करे।
click google
STEP-:2 इसके बाद gmail login पेज खुलेगा तो अब आपको यहा पर अपनी gmail id डालना है और next पर click करना है।
enter gmail id
STEP-:3 इसके बाद आपको verification करने के लिए बोला जायेगा कि आप रोबोट है या ह्यूमन तो आप इसे सही option select करके verifiy करे।
i am not robot
STEP-:4 इसके बाद आपको अपनी gmail id के password डालने के लिए बोला जायेगा तो आप ये काम करे और फिर play store कि privacy and policy को I agree करे।
enter play store id password
Congratulation कुछ देर loading होगी और आपका play store खुल जाएगा क्योंकि आपकी gmail id को play store से connect कर दिया गया है और आपके mobile में play store चालू हो गया है अब आप play store का उपयोग कर सकते है।

Mobile में play store का उपयोग कैसे करे।

अब हम जानेंगे सबसे जरूरी जानकारी आपको यह तो पता चल ही चुका है कि play store चालू कैसे करते है पर सिर्फ प्ले स्टोर चालू करना काफी नही है आपको उसका use करना भी तो आना चाहिए इसलिए अब हम आपको यह भी बता रहे है कि आप play store का उपयोग कैसे कर सकते है।

आप जब भी play store खोलते है तो यहा पर आपको सभी तरह के apps, ebooks और भी बहुत सारी चीजे देखने को मिल जाती है। तो आपको जो भी application चाहिए अपने mobile में उसको play store में search करे
जब आपको अपनी जरूरत का app मिल जाता है तो उस पर क्लिक करे और उसके बाद आपको उसके नीचे install का विकल्प दिखेगा उसके ऊपर क्लिक मारे इससे वह आप आपके mobile में install हो जायेगा और आप उसका उपयोग कर सकेंगे।
दोस्तो इस तरह से आप play store का उपयोग कर सकते है यह बहुत आसान है और आप धीरे धीरे सिख भी जायेंगे play store में आपको premium apps भी मिलते है जिन्हे आप कुछ पैसे देकर उपयोग कर सकते है और paid apps अपने mobile में कैसे install करना है इसकी process आपको हम आगे आने वाली post में बताएंगे फिलहाल आपको अगर play store से related कोई भी परेशानी हो तो हमे बताए ताकि आपकी help कर सके।

Conclusion

आज फिर हमने mobile से संबंधित एक और नई जानकारी के बारे में आपको बताया है। अब आप भी अपने मोबाइल में बड़ी आसानी से play store को चालू कर सकते है और कोई problem होती है तो फिर आपकी मदद करने के लिए हम तो है ही सही इसी के साथ हम यही आशा करते है कि आपको हमारा कंटेंट पसंद आ रहा होगा और हम आपको आगे भी इसी ही information देते रहेंगे अब अगर आप भी हमारे लिए कुछ करना चाहते है तो जल्दी से post को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे ताकि और भी लोगो को इस जानकारी के बारे में पता चल सके। आप हमारी website को subscribe करके हमारे साथ जुड़ सकते है इससे आपको नई जानकारी सबसे पहले ईमेल कर दी जाएगी चलिए दोस्तो आज कि post में इतना ही हम जल्दी मिलेंगे new post के साथ तब तक के लिए good by और आपका दिन शुभ हो।

Post a Comment

Previous Post Next Post