Type Here to Get Search Results !

ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर सिस्टम में अंतर। (Difference between operating system and software system in hindi.)

0

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं, आप लोग। हमारे आर्टिकल पर आपका स्वागत है। दोस्तों अगर आप एक कंप्यूटर यूजर से है, तो फिर आपको ऑपरेटिंग सिस्टम किसे कहते हैं, इसके कितने प्रकार होते हैं, और सिस्टम सॉफ्टवेयर के बारे में जरूर पता होगा। सिस्टम सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों ही कंप्यूटर के मुख्य भाग होते हैं।

दोस्तों अगर आपको भी ऑपरेटिंग सिस्टम और सिस्टम सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी नहीं है, तो हम आपको इस आर्टिकल में इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर सिस्टम (सिस्टम सॉफ्टवेयर) में अंतर -


ऑपरेटिंग सिस्टम और सिस्टम सॉफ्टवेयर दोनों एक ही प्रकार के सॉफ्टवेयर होते हैं। लेकिन दोस्तों ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग हमारे कंप्यूटर में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ऑपरेट करने के लिए किया जाता है। तो वही सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के हार्डवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बीच इंटरफ़ेस का काम करता है। और सिस्टम सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बीच संबंध स्थापित करता है।


दोस्तों अब तो आपको ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर सिस्टम में क्या अंतर है, यह पता चल ही गया होगा।


ऑपरेटिंग सिस्टम किसे कहते है। -


ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है, जिसमें कंप्यूटर को बूट करते समय उसमें लोड किए गए प्रोग्राम शामिल होते हैं। और ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रोग्राम का एक बहुत बड़ा समूह होता है, जो कंप्यूटर सिस्टम की गतिविधियों को नियंत्रित करने का कार्य करता है। और उपयोगकर्ता तथा हार्डवेयर के बीच मध्यस्थता का कार्य करता है।


दोस्तों अगर आपको ऑपरेटिंग सिस्टम किसे कहते हैं, यह पता नहीं है, और आप इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं, तो हमने ऑपरेटिंग सिस्टम किसे कहते हैं, यह आर्टिकल लिखा हुआ है। जिसके लिंक हम आपको यहां पर नीचे दे रहे हैं। आप इस लिंक पर क्लिक करके ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में और अच्छे से जान पाएंगे।

सिस्टम सॉफ्टवेयर किसे कहते है। -


सिस्टम सॉफ्टवेयर उन प्रोग्राम्स या फाइल को कहा जाता है, जो कंप्यूटर के ऑपरेटिंग को बनाते हैं। तथा सिस्टम सॉफ्टवेयर ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं, जो हमारे कंप्यूटर के हार्डवेयर को मैनेज और कंट्रोल करने का कार्य करते हैं। इन्हीं के कारण एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर हमारे कंप्यूटर में काम कर पाते हैं। अगर आप सिस्टम सॉफ्टवेयर के बारे में और अच्छे से जानना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप सिस्टम सॉफ्टवेयर के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों यह थी ऑपरेटिंग सिस्टम और सिस्टम सॉफ्टवेयर की जानकारी और उनके बीच में क्या अंतर है।


हमें उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।


Conclusion -

दोस्तो हमने आज आपको इस आर्टिकल में ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर सिस्टम किसे कहते है। और इनके बीच क्या अंतर है, तथा इनका उपयोग कैसे और कहा पर किया जाता है। इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आपको अभी भी हमारी post में कुछ dout's लगे तो आप हमें कमेंट्स करके जरूर बताएं। 

ओर अगर आपको हमारी पोस्ट सिस्टम सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम में क्या अंतर है। हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp group, Facebook ओर Social Media Site पर शेयर करे। और इस जानकारी को दूसरे लोगो तो पहुचाने में हमारी मदद करे। 


हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो। 

Post a Comment

0 Comments

Link Buildings

Link Buildings
Read Now

SEO Tips

SEO Tips
Read Now

Social Media

Social Media
Read Now

Email Marketing

Email Marketing
Read Now

Checklist To-do

Checklist To-do
Read Now

YouTube Channel

YouTube Channel
Subscribe Now