Type Here to Get Search Results !

Ms word में hindi typing कैसे करे। in hindi.

0

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं, आप लोग। दोस्तों क्या आपको पता है, MS Word मैं हिंदी टाइपिंग कैसे की जाती है। अगर नहीं तो कोई बात नहीं। हम आपको इस आर्टिकल में कैसे ms word में hindi टाइपिंग कैसे की जाती है, इसके बारे में बताने वाले हैं।

दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं, आज के समय में ज्यादातर लोग office, school या किसी online shop पर वर्क करते हैं। जहां पर उन्हें कंप्यूटर पर कुछ भी latter टाइप करने के लिए दिया जाता है, तो ज्यादातर लोग micrisoft office का ही उपयोग करते हैं। अगर हमें किसी भी प्रकार का letter, resume, notice लिखना होता है, तो हम ms word का ही उपयोग करते हैं। हम ms word मैं इन सब को english language का उपयोग करके आसानी से लिख सकते हैं। लेकिन अगर आपको यही letter हिंदी में लिखने को कहा जाए तो आप क्या करोगे। दोस्तों बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जिनको ms word या ms office में hindi typing कैसे की जाती है, इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। उन्हें ms word मैं hindi कैसे type करें इसके बारे में पता नहीं होता है। जिसके कारण उन्हें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

दोस्तों अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, या आपको भी ms word में हिंदी कैसे टाइप करें इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो कोई बात नहीं, हम आपको इस पोस्ट में ms word में हिंदी कैसे type की जाती है, इसके बारे में बताने वाले हैं। इसलिए आप हमारे साथ आखरी तक बने रहे। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं।


MS Word में हिंदी कैसे type करे?

जैसा कि हम सब जानते हैं, ms word मैं कोई भी लेटर english में लिखने के लिए keyboard के एक बटन का एक या दो बार उपयोग होता है। और अगर हमें यही लेटर दूसरी लैंग्वेज जैसे हिंदी में लिखने को कहा जाए तो, keyboard के एक बटन का उपयोग एक से ज्यादा character लिखने के लिए किया जाता है। जिसकी वजह से हम हिंदी टाइपिंग करने में बहुत ज्यादा confused हो जाते हैं। क्योंकि keyboard पर केवल english character लिखने वाले word प्रिंटेड होते हैं। हिंदी लैंग्वेज में लिखने वाले character प्रिंटेड नहीं होते हैं। जिसकी वजह से हमें बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है। इसलिए बहुत सारे लोगों को हिंदी टाइपिंग करने में परेशानियां होती है, या फिर वह हिंदी लिखने में confused हो जाते हैं।

बहुत सारे लोग होते हैं, जो goverment या private जॉब करते हैं। जहां पर उन्हें कंप्यूटर में हिंदी type करने के लिए कहा जाता है। जिससे उनके सामने समस्या उत्पन्न हो जाती है, कि वह hindi कैसे type करें। कंप्यूटर में ms office या word सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला मोस्ट पॉपुलर सॉफ्टवेयर है। कंप्यूटर पर कुछ भी हिंदी में टाइप करना होता है, तो हम सबसे पहले ms word को ही ओपन करते हैं। अब सवाल आता है, कि इस ms word में english language में तो टाइपिंग करना आसान होता है, लेकिन hindi language में कैसे टाइपिंग करें। तो दोस्तों मैं आपको बता दूं ms word मैं हिंदी में type करने के बहुत सारे तरीके होते हैं। हम आपको यहां पर ms word मैं hindi type करने के सबसे आसान तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनका उपयोग करके आप आसानी से कंप्यूटर या ms word मैं hindi typing  कर सकते हैं।

How to Type hindi in MS Word ?


कंप्यूटर के हिसाब से हिंदी एक different languag है। क्योंकि कंप्यूटर का पूरा Navigation English में हीं होता है। इसलिए हमें कंप्यूटर में हिंदी type करने के लिए hindi typing software या hindi fonts की जरूरत होती है। इन software या fonts को हम कंप्यूटर में इंस्टॉल करके आसानी से हिंदी में typing कर सकते हैं।

Google hindi input Tolls Software ki सहायता से। -


Google Hindi Input Tools एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसकी सहायता से आप आराम से अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइप कर सकते हैं। बहुत सारे लोग हैं, जो अपने-अपने कंप्यूटर में google hindi Input tool सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके रखते हैं। जिसकी सहायता से वह कंप्यूटर पर आसानी से हिंदी type कर सकते हैं।


google hindi input tool एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है, जो गूगल के द्वारा develop किया गया है। इस सॉफ्टवेयर की सहायता से हम कंप्यूटर पर कोई सी भी लैंग्वेज को आसानी से लिख सकते हैं। जिस प्रकार हम what's up, message, facebook पर बात करने के लिए Hinglish Language में लिखकर चैटिंग करते हैं, ठीक उसी प्रकार हमें यहां भी Hinglish Language में टाइप करना है। और फिर यह सॉफ्टवेयर हमारे द्वारा hinglish language में लिखे गए word को हिंदी लैंग्वेज में convert कर देगा। उदाहरण के लिए यदि हम hinglish language में लिखते हैं, Arjun Ne Khana Kha Liya. तो यह सॉफ्टवेयर उस word को "अर्जुन ने खाना खा लिया" इस प्रकार से हिंदी लैंग्वेज में convert कर देगा। दोस्तों आप इस सॉफ्टवेयर की सहायता से आसानी से कंप्यूटर या ms word में हिंदी टाइप कर सकते। और आपको ज्यादा परेशानियों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

Fonts change करके -

अगर आप कंप्यूटर में कोई सा भी सॉफ्टवेयर बिना इंस्टॉल किए हिंदी type करना चाहते हैं, तो वह भी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में Hindi Font को इंस्टॉल करना होगा। बहुत सारी ऐसी hindi font है जैसे - Devlys Hindi Font, Mangal आदि, जिनकी सहायता से आप कंप्यूटर में hindi type कर सकते हैं। आप krutidev 010 font का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में krutidev 010 font इंस्टॉल करना होगा। और फिर install होने के बाद आपको अपने कंप्यूटर में ms word या office को ओपन करना है। Open होने के बाद आपको ऊपर कॉर्नर में font वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। यहां पर krutidev 010 पर क्लिक करना है। अगर यहां पर krutidev 010 लिखा ना दिखाई दे तो ज्ञतनजप क्मअ 010 पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आप अपने कंप्यूटर में आसानी से हिंदी टाइप कर पाओगे। लेकिन इसके लिए आपको keyboard पर हिंदी के सारे charater को याद करना होगा, जो थोड़ा मुश्किल काम है।

Online tool का उपयोग करके -

अगर आपको ऊपर बताए गए दोनों तरीके समझ नहीं आते हैं, तो फिर आप online tool का उपयोग करके भी hindi में type कर पाओगे। आप को इंटरनेट पर बहुत सारे online tool मिल जाएंगे। आपको इन tool को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करना होगा, फिर आप आराम से हिंदी टाइप कर पाओगे।

हिन्दी टाइपिंग सीखने के क्या फायदे है। -

अगर आप हिंदी टाइपिंग सीखते है, तो आपको किसी भी online shop पर भी आसानी से जॉब मिल जाएगी। आप school में जॉब करते है, तो वहां पर आपको हिंदी में type करने को कहा जाए तब आपको प्रॉब्लम भी नही होगी। अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर कोई letter हिंदी में type करते है, तो आपको ज्यादा समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप कोई सी भी goverment job के करना चाहते है, तो उसके लिए भी हिन्दी टाइपिंग आपको आना चाहिए। 

तो दोस्तों यह थे, ms word मैं hindi typing करने के कुछ आसान से तरीके। मुझे उम्मीद है, आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।


Conclusion -

आज इस पोस्ट में हमने आपको MS Word कैसे hindi typing करे। इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी है। में आशा करता हु की आप लोगो को ms office या word में hindi कैसे type करे और इसे सीखने के क्या फायदे है। इसके बारे में अच्छे से समझ आया होगा। अगर आपको इस पोस्ट को लेकर कुछ डाउट्स लगे तो आप हमे नीचे comments करके जरूर बताये।


ओर यदि आपको हमारी पोस्ट ms office मे hindi typing कैसे करते है। हिंदी में अच्छी लगी हो ओर आपको इससे कुछ सीखने का मिला हो तो हमे comments करके आप जरूर बताए। ओर इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ whatsapp group , facebook ओर अन्य social networks site's पर शेयर करे और इस जानकारी को अन्य लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे।


अभी के लिए बस इतना ही। हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।


Post a Comment

0 Comments

Link Buildings

Link Buildings
Read Now

SEO Tips

SEO Tips
Read Now

Social Media

Social Media
Read Now

Email Marketing

Email Marketing
Read Now

Checklist To-do

Checklist To-do
Read Now

YouTube Channel

YouTube Channel
Subscribe Now