हमारी new video देखे

Tuesday, 21 September 2021

कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए best antivirus in hindi.

हैलो हेलो दोस्तों कैसे हैं, आप लोग। हमारे ब्लॉग पर आपका स्वागत है। दोस्तों क्या अपने कभी अपने pc या laptop को बीना एंटीवायरस के चलाया है। कंप्यूटर सिस्टम में बिना किसी एंटीवायरस के अपने pc या लैपटॉप को चलाने का मतलब है, कि आप अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में कई तरह के खतरनाक वायरस को दावत दे रहे हैं। यह वायरस आपके कंप्यूटर सिस्टम को पूरी तरह से हैंग या स्लो कर देते हैं, जिसकी वजह से आपका कंप्यूटर सिस्टम सही तरह से कार्य नहीं कर पाता है। और आपके कंप्यूटर सिस्टम में इंर्पोटेंट फाइल वह डॉक्यूमेंट होते हैं, उन्हें भी प्रभावित करता है। और आपके कंप्यूटर सिस्टम को पूरी तरह से धीमा कर देता है। कई वायरस तो इतने खतरनाक और पावरफुल होते हैं, जो कंप्यूटर को पूरी तरह से खराब कर देते हैं। जिसकी वजह से आपको भारी नुकसान भी होता है। आपकी इंपोर्टेंट फाइल और डॉक्यूमेंट नष्ट हो जाते हैं। 

दोस्तो इन वायरस को नष्ट करने के लिए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर बनाया गया है। जो आपके कंप्यूटर सिस्टम में छुपे वायरस को ढूंढता है, और उन्हें नष्ट करता है। जिससे आपका कंप्यूटर सिस्टम सही तरीके से कार्य कर सकें। एंटीवायरस आपके कंप्यूटर में वायरस को ढूंढने का कार्य करता है, और साथ ही उन्हें डिलीट भी करता है। जिससे आपकी इंपोर्टेंट फाइल और डॉक्यूमेंट सुरक्षित रह सकें। वैसे तो मार्केट में कई तरह के एंटीवायरस मौजूद है, जो वायरस को नष्ट करने का कार्य करते हैं। लेकिन कुछ वायरस ऐसे भी होते हैं, जो नॉर्मल एंटीवायरस से पूरी तरह नष्ट नहीं होते हैं। और आपके कंप्यूटर सिस्टम में छुपे होते हैं। हम यहां पर ऐसे ही कुछ पावरफुल एंटीवायरस के बारे में बात करेंगे जो बहुत ही पावरफुल होते हैं। और उनके सामने कोई सा भी वायरस नहीं टिक पाता है। चाहे कितना भी पावरफुल वायरस हो वह इन एंटीवायरस से नहीं बच सकता है।

 तो चलिए हम आपको बताते कुछ ऐसे पावरफुल एंटीवायरस के बारे में जिनका use करके आप अपने कंप्यूटर को वायरस से सुरक्षित रख सकते हैं। लेकिन उससे पहले हम आपको यह बता देते है वायरस क्या है। 

वायरस क्या है।-

अगर आपको वायरस के बारे नहीं पता है, तो चलिए हम आपको बताते हैं, वायरस किसी भी कंप्यूटर प्रोग्राम के लिए एक ऐसा दोषपूर्ण प्रोग्राम है, जो जिसका उद्देश्य केवल और केवल कंप्यूटर में समाहित समुचित सूचनाओं को नष्ट करना होता है। कंप्यूटर की जितनी भी फाइल होती है, उन सभी सूचनाओं को खराब या करप्ट करना है। किसी भी कंप्यूटर यूजर की पहली प्राथमिकता ही अपने कंप्यूटर को वायरस से बचाना होना चाहिए। कंप्यूटर में वायरस आने के अनेक कारण हो सकते हैं, जिसके बारे में हमें भी कभी-कभी पता नहीं चल पाता है, कि हमारे कंप्यूटर में वायरस कैसे और कहां से आया है। वायरस कही से भी सकता है। किसी app को कंप्यूटर में install करते समय या फिर पेनड्राइव या मोबाइल से कंप्यूटर में डाटा ट्रांसफर करते समय। यह कही से भी आ सकता है। अब सवाल यह आता है, कि हम अपने कंप्यूटर को किस प्रकार से वायरस से सुरक्षित रख सके। और कंप्यूटर के अंदर रखे अपने डॉक्यूमेंट को किस तरह सुरक्षा प्रदान कर सके। जैसा कि हमें पता है, अगर कंप्यूटर में वायरस आता है, तो सबसे पहले हमारा ध्यान केवल एक ओर ही जाता है, और वह है एंटीवायरस। अब आप सोच रहे होंगे ये एंटीवायरस क्या है। तो हम आपको इसके बारे में नीचे बता रहे है।

Antivirus क्या है। -

दोस्तो एंटीवायरस वह प्रोग्राम है, जो कंप्यूटर और लैपटॉप को वायरस से सुरक्षित रखता है। Antivirus का प्रमुख काम कंप्यूटर को किसी भी प्रकार के वायरस से सुरक्षा प्रदान करना होता है। किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में एंटीवायरस का होना बहुत जरूरी है। जब आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में पेनड्राइव या USB केबल से  कुछ इंपोर्टेंट फाइल या डाटा का आदान प्रदान करते हैं, तब वायरस आपके कंप्यूटर सिस्टम में आने का ज्यादा खतरा होता है। जिसका असर आपके कंप्यूटर सिस्टम पर भी पड़ता है। जिसकी वजह से आपका कंप्यूटर या लैपटॉप या तो स्लो या हैंग होने लगता है। और आपका सिस्टम सही से काम नहीं कर पाता है। ऐसी situation में आप एंटीवायरस का उपयोग कर आप के लैपटॉप और कंप्यूटर से वायरस को delete कर सकते है। और लैपटॉप व कंप्यूटर को सही से access कर पाते हैं। इसलिए हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप में एंटीवायरस का होना बहुत जरूरी है।

लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए बेस्ट एंटीवायरस -

लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए तो बहुत सारे antivirus है, लेकिन कुछ एंटीवायरस ज्यादा ही पॉवरफुल होते है। हम आपको था पर कुछ ऐसे ही एंटीवायरस के बारे में जानकारी देने वाले है, जो best है।

(1) Bitdefender - 
यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में एक सबसे अच्छा और पावरफुल एंटीवायरस इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप Bitdefender एंटीवायरस का उपयोग कर सकते हैं। Bitdefender एक रोमानियाई साइबर सुरक्षा और एंटीवायरस सॉफ्टवेयर कंपनी है। जिसकी स्थापना 2001 में फ्लोरिन तलपे ने की थी। Bitdefender एंटीवायरस सॉफ्टवेयर, इंटरनेट सुरक्षा सॉफ्टवेयर, समापन बिंदु सुरक्षा सॉफ्टवेयर, और अन्य साइबर सुरक्षा और सेवाओं में उपयोग आने वाला एंटीवायरस है। Bitdefender सबसे बेहतरीन एंटीवायरस में से है, जो ऑनलाइन हो या ऑफलाइन किसी भी तरह के वायरस, मैलवेयर, हैकिंग जैसी समस्याओं से कंप्यूटर को सुरक्षित रखता है। Bitdefender एक एडवांस टेक्नोलॉजी का एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है। और आपको कई तरह की सुरक्षा प्रदान करता है। अगर आप बिजनेस से रिलेटिव कोई कार्य करते हैं, और आपको एक पावरफुल व हाई सिक्योर एंटीवायरस चाहिए तो आपके लिए Bitdefender एंटीवायरस बेस्ट होगा। यह भी दो प्रकार का होता है। Bitdefender Antivirus Plus और Bitdefender Internet Security. यह दोनों ही बेस्ट एंटीवायरस है।
(2) Avast Premier - 
अगर मैं आपसे कहूं कि विंडो pc के लिए कोई फ्री एंटीवायरस हैं, तो आपको यह बात थोड़ी अजीब लगेगी। लेकिन जी हां दोस्तों विंडो pc के लिए अगर फ्री एंटीवायरस की बात आए तो वो है Avast. मैं Avast एंटीवायरस को बेस्ट मानता हूं। यह एंटीवायरस किसी भी मामले में पीछे नहीं रहता है। यह एक पावरफुल एंटीवायरस है। यह सॉफ्टवेयर आपको सभी तरह के फ्रीचर प्रदान करता है। वायरस प्रोटेक्शन, सॉफ्टवेयर अपडेट, इंटरनेट सिक्योरिटी आदि पावरफुल फ्रिचर हमे प्रदान करता है। इस एंटीवायरस का उपयोग करने पर हमें किसी भी तरह के कोई वायरस की समस्या देखने को नहीं मिलती है। तथा यह हमारे कंप्यूटर को खतरनाक वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है।

(3) AVG Technology -
AVG एंटीवायरस जिसे पहले एवीजी के नाम से जाना जाता था।  एवीजी (AVG) टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित एक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है। जो एवास्ट की सहायक कंपनी है। यह विंडोज मैकओएस और एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध है। AVG टेक्नोलॉजी 1991 इंटरनेट और वायरस सिक्योरिटी पर काम कर रही है। अपनी लगातार जारी कोशिशों के बाद आज यह एक सबसे बेहतरीन एंटीवायरस में से एक है। यह कंप्यूटर सिस्टम में छोटे-छोटे वायरस को ढूंढता है, और उन्हें नष्ट कर देता है। अगर आपका सिस्टम किसी वायरस के कारण स्लो या हैंग होने लगता है, तो यह सॉफ्टवेयर उसे डिफेक्ट कर देता है। जिससे आपका कंप्यूटर तेजी से काम करने लगता है। AVG द्वारा बनाया गया AVG Ultimate एक बेहतरीन ऑल इन वन एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है। यह आपको Spyware और Adware जैसी पर्सनल जानकारी में रोक लगाने वाले वायरस से मुक्त करता है।

(4) Kaspersky Total Security -
Kaspersky एंटीवायरस Kaspersky Lab द्वारा विकसित एक एंटीवायरस प्रोग्राम है, जो उपयोगकर्ता को मैलवेयर से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह मुख्य रूप से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और मैकओएस पर चलने वाले कंप्यूटरों के लिए डिजाइन किया गया है। यदि आप एक ऐसा सॉफ्टवेयर चाहते हैं, जो आपको all-in-one प्रोटेक्शन प्रदान करें तो Kaspersky एंटीवायरस आपके लिए सही होगा। यदि आपको आपके कंप्यूटर में एंटीवायरस, फायरवॉल सिक्योरिटी, पासवर्ड मैनेजर आदि फीचर आपको एक ही सॉफ्टवेयर पर चाहिए तो Kaspersky एंटीवायरस आपके लिए बेस्ट होगा। यह आपके इंटरनेट उपयोग करने पर अनचाहे कनेक्शन से सुरक्षा प्रदान करता है। तथा यह आपके कंप्यूटर में किसी भी तरह का वायरस व मैलवेयर नहीं आने देता है।

(5) Norton Security Standard -
Norton Security Standard एक एंटीवायरस है। जिसे सिमेंटेक कॉरपोरेशन द्वारा 1991 में कंप्यूटर सुरक्षा के लिए बनाया गया था। यह एंटीवायरस कंप्यूटर में वायरस की पहचान कर उन्हें नष्ट कर देता है। Norton एंटीवयरस एक बिजनेस सिक्योरिटी के लिए काफी अच्छा सॉफ्टवेयर है। यह आपको वाई-फाई, स्पैम ईमेल, वेब सिक्योरिटी जैसे ऑनलाइन वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है। यदि आप कंप्यूटर में USB ड्राइव व पेनड्राइव का उपयोग बार-बार करते हैं, और उनसे आने वाले वायरस से परेशान है, तो यह सॉफ्टवेयर आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। यह उनसे आने वाले वायरस को नष्ट कर देता है। और आपके कंप्यूटर को सुरक्षा प्रदान करता है।
तो दोस्तो यह थे कंप्यूटर के लिए बेस्ट एंटीवायरस। आप भी इन्हे अपने कंप्यूटर में install करके अपने डाटा को सुरक्षित रख सकतें है।

Conclusion -

आज इस पोस्ट में हमने आपको कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए कोन से antivirus best है, इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी है। में आशा करता हु की आप लोगो को best antivirus for Computer and laptop in hindi  इसके बारे में अच्छे से समझ आया होगा। अगर यदि आपको अभी भी इस पोस्ट को लेकर कुछ डाउट्स है, तो आप हमे नीचे comments करके जरूर बताये।

ओर यदि आपको हमारी पोस्ट कंप्यूटर के लिए कोन सा antivirus अच्छा है। हिंदी में अच्छी लगी हो, ओर आपको इससे कुछ सीखने का मिला हो तो हमे comments करके जरूर बताए।ओर इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ whatsapp group , facebook ओर अन्य social networks site's पर शेयर करे और इस जानकारी को अन्य लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे।

अभी के लिए बस इतना ही। हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।




No comments:

Post a Comment