हमारी new video देखे

Thursday, 22 July 2021

वेबपेज किसे कहते हैं। वेबपेज कैसे बनाये। in hindi.

हैलो दोस्तों तो कैसे हैं, आप लोग। क्या आप जानते हैं। वेबपेज क्या है। इंटरनेट पर आपने बहुत सारे webpage देखे होंगे। जो हरम्ल और कस्स फॉर्मेट में होते हैं। बहुत सारे लोग रोजाना कई सारे वेबपेज का उपयोग करते हैं। लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है कि वेबपेज क्या है। इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत सारे यूजर मिल जाएंगे जिनको वेबसाइट के बारे में तो बहुत जानकारी होती है लेकिन उन्हें वेबपेज के बारे में अगर पूछा जाए तो कुछ पता नहीं होता है। वेबपेज का नाम तो सब ने सुना है। लेकिन इसकी सही जानकारी बहुत कम लोगों को पता होती है। जो यूजर ऑनलाइन या कोई सी वेबसाइट पर वर्क कर रहा है वो तो इसके बारे में जानते हैं। लेकिन इनमें भी ऐसे बहुत सारे यूजर है जो ऑनलाइन का काम करते हैं और रात दिन वेबपेज को देखते रहते हैं या उन पर अपना कार्य करते रहते हैं या बहुत सारे वेबपेज को ओपन करते रहते हैं। लेकिन उन्हें भी इनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है।

आज हम आपको इस पोस्ट में वेबपेज क्या है। यह कितने प्रकार के होते हैं। तथा यह कैसे बनाए जाते हैं। इसकी पूरी जानकारी देंगे। अगर आप भी वेबपेज के बारे में जानना चाहते हैं और इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी इक्कठा करना चाहते हैं। तो हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ते रहिए। जिससे आपको भी वेबपेज के बारे में बहुत जानकारी हो जाएगी। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं वेबपेज क्या है।

वेबपेज क्या है। (What is webpage in hindi)-

webpage kya hai in hidni
Webpage या Web Page इंटरनेट पर उपलब्ध एक डॉक्यूमेंट होता है। जिसे HTML (Hyper Text Markup Language) मैं लिखा जाता है। तथा यह इंटरनेट और दूसरे नेटवर्क पर ब्राउज़र की सहायता से एक्सेस किया जाता है।
webpage kise kahte hai
वेबपेज को इंटरनेट से जुड़ा प्रत्येक व्यक्ति वेब ब्राउज़र की सहायता से देख सकता है। इसे HTML में लिखे जाने के कारण इसे HTML डॉक्यूमेंट भी कहा जाता है। वेबपेज पर कई तरह की इंफॉर्मेशन मौजूद रहती है। जिसे यूजर वेब ब्राउज़र की सहायता से एक्सेस कर पाता है। अगर हम आसान शब्दों में कहें तो ऐसा डॉक्यूमेंट जोकि वेब ब्राउज़र(Google, Chrome, Mozilla Firefox, Internet Explorer आदि में Display होता है। उसे वेबपेज कहते हैं। मतलब वह page जो इंटरनेट पर available होता है। जिसे वेब ब्राउजर की सहायता से देखा जाता है। उसे वेबपेज कहते हैं।

एक वेबपेज में बहुत सारे डाटा available होते हैं। जैसे कि Text, Animation, Audio, Image, Video, Graphics आदि। कहने का मतलब है कि एक वेबपेज के अंदर किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट मौजूद हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे वेब ब्राउज़र क्या है। तो मैं आपको बता दूं कि जिस तरह हमारे Android Phone मैं Chrome Browser होता है। ठीक उसी तरह इंटरनेट पर जितने भी ब्राउज़र होते हैं उन सब को वेब ब्राउज़र कहा जाता है।
जब भी हम इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते हैं। या कुछ भी जानकारी हासिल करने के लिए सर्च करते हैं। तो जैसे ही हम सर्च करेंगे वहां पर हमें बहुत सारे result show होते दिखाई देंगे। और फिर हम उनमें से किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो उसमें जो Current Page Open रहता है उसे वेबपेज कहते हैं। एक वेबसाइट में बहुत सारे वेबपेज होते हैं। उदाहरण के लिए आप अभी जो हमारी वेबसाइट पर यह पोस्ट पढ़ रहे हैं यह भी एक वेबपेज ही है। इंटरनेट पर हम जो कुछ भी सर्च करते हैं उसका रिजल्ट हमें वेबपेज के जरिए ही मिलता है। वेबपेज सर्वर में स्टोर रहता है। जिसे हम कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। वेबपेज एक HTML Document होता है। क्योंकि वेबपेज को HTML मैं ही लिखा जाता है। वेबपेज को HTML के अलावा अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में भी लिखा जाता है। दुनिया का पहला वेबपेज Tim Berners Lee द्वारा सन 1991 में बनाया गया था। इस पहले वेबपेज को लिखने के लिए HTML भाषा का उपयोग किया गया था। और आज के समय में भी वेबपेज को लिखने के लिए HTML भाषा का उपयोग ज्यादा किया जाता है। अब आप यह तो समझ गए होंगे वेबपेज किसे कहते हैं। अब हम इसके कितने प्रकार होते हैं यह जानेंगे।

वेबपेज के प्रकार (Types of webpage in hindi) -

वेबपेज दो प्रकार के होते हैं।
Static Webpage ओर Dynamic Webpage

(●) Static Webpage - static webpage को flat page या स्टेशनरी वेबपेज भी कहा जाता है। यह Web server में स्टोर रहता है। और clients के ब्राउजर में लोड होता है। यह एक साधारण HTML Document होता है। static webpage को केवल HTML और CSS से ही बनाया जाता है। और इनमें केवल static information ही होती है। इस वेबपेज में यूजर केवल जानकारी को पढ़ सकते हैं। मतलब इसमें यूजर कोई modification नहीं कर सकते हैं। static webpage की तुलना हम न्यूज़पेपर तथा मैगजीन आर्टिकल से भी कर सकते हैं। इस तरह के वेब पेज में हम कोई भी परिवर्तन नहीं कर सकते है। इसे केवल webmaster ही change कर सकता है। static webpage को तभी बनाया जाता है। जब हमें उसमें बाद में कोई changement नहीं करना होता है।

(●) Dynamic Webpage - Dynamic Webpage ठीक static webpage के विपरीत होते हैं। यह वेबपेज समय के अनुसार बदलता रहता है। dynamic webpage ऐसे वेबपेज को कहा जाता है। जिसमें Run Time modification किया जा सके। मतलब ऐसा वेबपेज जिसे द्वारा modify किया जा सके। उसे dynamic webpage कहा जाता है। यह वेबपेज अलग-अलग समय पर अलग-अलग इंफॉर्मेशन को दिखाते हैं। dynamic webpage को बनाने के लिए जिस तकनीक का उपयोग किया जाता है उसे DHTML कहा जाता है। DHTML की full from Dynamic Hypertext Markup Language है। dynamic webpage में दो प्रकार होते हैं।

(●) Server-side dynamic webpage - सर्वर साइड डायनामिक वेबपेज वैसे वेबपेज होते हैं जो कि सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज में लिखे जाते हैं। जोकि सर्वर साइड यानी कि वेब सर्वर के में execute होता है। इसके निम्न उदाहरण है। PHP, ASP, Python, Perl etc.

(●) client-Side Dynamic Webpage - Client-Side Dynamic Webpage ऐसे वेबपेज होते हैं जो कि client side execute होते हैं। और ऐसे वेबपेज client side scripting language में लिखे जाते हैं। इसके कुछ उदाहरण है। जैसे - java script

होम पेज क्या होता है। (What is Home Page in hindi) -

सभी वेबसाइट के अंदर एक Home page होता है। जो वेबसाइट का मुख्य page होता है। इसे Start page भी कहा जाता है। किसी भी वेबसाइट के main webpage और initial page को Home page कहा जाता है। जब भी आप किसी Specific वेबसाइट को ओपन करोगे तो उसका पहला page Home page कहलाता है। Home page के अंदर बहुत सारे वेबपेज का cell to action  होता है। जिसे click करके कोई भी व्यक्ति एक webpage तक पहुंच सकता है।
एक Home page में उस वेबसाइट के अंदर जितना भी वेबपेज होता है वो सब listed होते हैं। हम एक वेबसाइट के Home page के माध्यम से उस वेबसाइट के सारे वेबपेज को एक्सेस कर सकते हैं। जब भी हम किसी वेबसाइट के लिए वेब वेबपेज डिजाइन करते हैं तो हमे Home page की file Index.html ओर "default.html"  नाम से सेव करना होता है। अगर हम एक उदाहरण ले तो आप अभी जिस पोस्ट को हमारी साइट पर पढ़ रहे हैं इसका Home page address www.pcwali.com है। लेकिन यदि आप इसे "www.pcwali.com /index.php" से भी open करोगे तो इसका Home page open हो जाएगा।

Webpage कैसे बनाये -

webpage kese banaye
वेबपेज को HTML Coading की सहायता से लिखा जाता है। वेबपेज को बनाना बहुत आसान है। अगर आप वेब डिजाइन करना चाहते है। तो इसके लिए आपको HTML और CSS का क्या ज्ञान होना बहुत आवश्यक है। क्योंकि इसमें perdefined टैग दिए गए हैं। जिसकी सहायता से हम  वेबपेज को डिज़ाइन कर सकते हैं। एक वेबपेज को बनाने के लिए HTML, Web Browser और एक Text Editor की आवश्यकता होती है। लेकिन यदि आप एक Dynamic Webpage बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सर्वर की आवश्यकता होती है। लेकिन हम बिना HTML के भी वेबपेज के बना सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे platfrom available है। जिनकी सहायता से हम बिना HTML के भी वेबपेज बना सकते हैं। जैसे कि Blogger और Word Press दोनों एक online platfrom है जहां पर हम आसानी से वेबपेज बना सकते हैं। हमें वेबपेज बनाने के लिए सबसे पहले एक वेबसाइट बनाना पड़ता है। हम उस वेबसाइट के अंदर जो भी article published करेंगे उसे ही वेबपेज कहा जाता है। वेबपेज बनाना एक technical work है  जिसके लिए आपको थोड़ा technical knowledge होना चाहिए।

वेबपेज में क्या क्या रहता है। -

वेबपेज एक document page होता है। जहां पर बहुत प्रकार की जानकारी होती है। हमें इंटरनेट पर जो भी जानकारी मिलती है वह सब एक वेबपेज में ही होती है। हम इंटरनेट पर जो भी जानकारी सर्च करते हैं उन सब की इंफॉर्मेशन हमें वेबपेज की सहायता से ही मिलती है। एक वेबपेज के अंदर Text information, PDF files, Songs, Image, Video PNG आदि होते हैं। वेबपेज के अंदर और भी बहुत सारी जानकारियां होती है। लेकिन किसी भी वेबपेज में ज्यादातर Text Format में information देखने को मिलती है। मतलब एक वेबपेज में information share करने के लिए सबसे ज्यादा text का उपयोग किया जाता है।

Conclusion -

आज इस पोस्ट में हमने आपको webpage क्या है। तथा webpage कैसे बनाये। इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी है। में आशा करता हु की आप लोगो को webpage क्या है। इसके बारे में अच्छे से समझ आया होगा। अगर यदि आपको अभी भी इस पोस्ट को लेकर कुछ डाउट्स है। या हमारी पोस्ट से असन्तुष्ट है। या हमारी इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है या इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन मे है तो आप हमे नीचे comments करके जरूर बताये।

ओर यदि आपको हमारी पोस्ट webpage क्या है। हिंदी में अच्छी लगी हो ओर आपको इससे कुछ सीखने का मिला हो तो आप हमे comments करके जरूर बताए। ओर इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ whatsapp group , facebook ओर अन्य social networks site's पर शेयर करे। और इस जानकारी को अन्य लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे।

अभी के लिए बस इतना ही। हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।





No comments:

Post a Comment