हमारी new video देखे

Wednesday, 28 July 2021

पाइथन लैंग्वेज (python language) क्या है। पाइथन लैंग्वेज कैसे और कहा से सीखे।

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं, आप लोग। क्या आप जानते हैं पाइथन क्या है। अगर नहीं तो आज हम आपको इस पोस्ट में पाइथन लेंग्वेज क्या है इसकी जानकारी देंगे। अगर आप एक प्रोग्रामर बनना चाहते हैं तो फिर आपको पाइथन के बारे में जानकारी होना चाहिए। अगर आप एक वेब एप्लीकेशन (web application) बनाना चाहते हैं तो फिर आपको यह भाषा सीखना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह भाषा सीखने के बाद ही आप किसी web application को बना सकते हैं। अगर आप एक सॉफ्टवेयर डेवलेपर बनना चाहते हैं तो भी आपको पाइथन के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप इस भाषा को सीख कर किसी भी प्रकार का गेम बना सकते हैं।

Coding language में रुचि रखने वाले ज्यादातर लोगों को पाइथन के बारे में बहुत कम जानकारी होती है। क्योंकि यह एक हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। इस लैंग्वेज का ज्यादातर उपयोग बड़ी-बड़ी कंपनियों में बड़े-बड़े कार्यों को करने के लिए किया जाता है। पाइथन एक बहुत ही सरल और बाकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे- java script, C++, C से uniq है। यह आज के समय में प्रोग्रामिंग के लिए सबसे popular language है। क्यों कि इसका उपयोग web development software, game, website बनाने में किया जाता है। आज के समय में अधिकतर लोग पाइथन लैंग्वेज सीख कर अपनी वेबसाइट बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। आप भी इस लैंग्वेज को सीख कर इसकी  सहायता से अच्छी इनकम कर सकते हैं। अगर आप भी पाइथन लैंग्वेज क्या है इसके बारे में जानना चाहते हैं और इसे सीखना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ते रहिए। जिससे आपको भी पाइथन लैंग्वेज के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं पाइथन लैंग्वेज क्या है।

पाइथन लैंग्वेज क्या है। (What Is Python Language In Hindi) -

python language kya hai
पाइथन एक High-Level Programming Language है।यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय भाषाओं में से एक है। यह C, C++, java की तरह ही एक प्रोग्रामिंग भाषा है। जिसका उपयोग website बनाने में, App development में, web application में, game बनाने में, language processing आदि कार्यों के लिए किया जाता है।
python language kise kahte hai
पाइथन में Dynamic Type System और Automatic Memory Management की सुविधा प्रदान की गई है। इस भाषा को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसमें लिखे जाने वाले कोड को आसानी से पढ़ा जा सकता है। और समझा जा सकता है। यह मल्टीपल प्रोग्रामिंग परादिग्मस को सपोर्ट करता है।पाइथन लैंग्वेज की स्पष्ट Syntax और readability के कारण आज यह दुनिया की सबसे popular programming language बन चुकी है। यह भाषा सर्वर साइड प्रोग्रामिंग के लिए ई-कॉमर्स सिस्टम द्वारा प्रदान की जाने वाली वेब सर्विस के लिए उपयोग की जाती है। हम इस लैंग्वेज की सहायता से तेज गति से एप्लीकेशन का निर्माण कर सकते हैं। पाइथन को general purpose programming language भी कहा जाता है।   

पाइथन का उपयोग Rapid Application development के क्षेत्र में किया जाता है। पाइथन लैंग्वेज का उपयोग ज्यादातर बड़ी-बड़ी कंपनियों में किया जाता है। जैसे- Google, Instagram, Youtube, Quora आदि। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने सॉफ्टवेयर का निर्माण करने के लिए दूसरी programming भाषा की जगह पाइथन लैंग्वेज में अपने सॉफ्टवेयर का निर्माण करना पसंद करती हैं। पाइथन भाषा machine learning, Artificial Intelligence ओर Big Data Technology मैं भी सबकी पसंदीदा भाषा बन चुकी है। पाइथन एक तरह की interpreted language भी है। क्योंकि इसमें लिखे गए प्रोग्राम को चलाने से पहले compiled करने की जरूरत नहीं होती है। अगर आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर बनना चाहते हैं तो आपको पाइथन से शुरुआत करना चाहिए। क्योंकि यह एक सरल भाषा है जो ज्यादा कठिन नहीं होती है। क्योंकि इसके code बिल्कुल English language की तरह होते हैं। और इन्हें लिखने के लिए किसी भी तरह की curly bracket जरूरत नहीं होती है।

पाइथन की विशेषता (python fetures in hindi) -

आज के समय में बहुत सारी programming language है। और सभी लैंग्वेज की अपनी अपनी विशेषता होती है। अगर हमें कहा जाए कि किसी एक प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करें तो हमें थोडी दिक्कत होगी। किसी भी एक भाषा को चुनने में। इसलिए हम ज्यादातर भाषा के features को campare करके देखते हैं कि कौन सी भाषा सही है। हम यहां पर पाइथन की विशेषताओं के बारे में जानेंगे।
पाइथन भाषा में ज्यादातर English कीवर्ड का उपयोग किया जाता है। तथा दूसरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में punctuation का इस्तेमाल किया जाता है। दूसरी भाषाओं के विपरीत पाइथन में code करना आसान होता है। यह एक High-Level programming language होने के बाद भी इसे समझना आसान होता है।
(●) सरल - पाइथन एक सरल भाषा है इसका उपयोग करना आसान होता है।
(●) Portable - पाइथन भाषा पोर्टेबल होती है। तथा यह ज्यादा platfrom पर Run होती है। तथा सभी platfrom पर इसका interface समान होता है।
(●) Expressive - पाइथन एक ऐसी प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे पढ़ना और समझना बहुत आसान है। पाइथन में वह प्रोग्राम भी किए जा सकते हैं जो अन्य भाषा में करना कठिन होते हैं। लेकिन उन्हें पाइथन में प्रोग्राम करना आसान होता है।
(●) Open Source - पाइथन एक open source language है जो कि बिल्कुल फ्री है। पाइथन source code पूरी दुनिया के लिए उपलब्ध है। हम इसे बड़ी आसानी से download, change, use और distribute कर सकते हैं। हम इसे इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एक बिल्कुल फ्री language है। जिसके tools का उपयोग हम बड़ी आसानी से कर सकते हैं।
(●) Extendable - हम पाइथन के निम्न वर्ग के Modules को ले सकते हैं। प्रोग्रामर अपने टूल्स को Modules के द्वारा कस्टमाइज कर सकते हैं।
(●) Extension - अगर हमें जरूरत होती है तो हम पाइथन को C++ या java, C जैसी दूसरी भाषाओं में भी लिख सकते हैं। यह पाइथन को एक extension language बनाता है।
(●) GUI  Support - पाइथन का ग्राफिकल यूजर इंटरफेस को सपोर्ट करता है। यह GUI, user interface का रूप है। जो यूजर को Command line के माध्यम से केवल text के बजाय electronic device के साथ बातचीत करने के लिए icon या अन्य visual indicaters का उपयोग करता है।
(●) Easy to Learn - इसमें ज्यादा keyword नहीं होते हैं। और इसका स्ट्रक्चर भी सरल होता है। इसलिए इसे आसानी से सीखा जा सकता है।
(●) Easy to Read - इसके कोड को हम आसानी से समझ सकते हैं। इसलिए इसे आसानी से पढ़ भी सकते हैं।

पाइथन का इतिहास (History of python in hindi)-

पाइथन का निर्माण 1980 के दशक में  Guido Van Rossum द्वारा किया गया था। तथा इसका क्रियान्वयन 1989 में हुआ। पाइथन की शुरुआत National Institute For Mathematics And Computer Science Netherlands में हुई थी। पाइथन का पहला संस्करण (python 1.0 ) 1994 में जारी किया गया था। तथा इसका दूसरा संस्करण (python 2.0) 16 oct 2000 में प्रकाशित किया गया। और इसका तीसरा चरण 2008 में लांच किया गया। अभी वर्तमान में पाइथन का 3.7.0 वर्जन चल रहा है। जिसे 2018 में जारी किया गया था।

पाइथन लैंग्वेज का आविष्कार ABC programming language से प्रेरणा लेकर हुआ है। क्योंकि यह exception handling और Amoeba operation system के साथ interface करने में सक्षम थी। पाइथन लैंग्वेज को सीखने के लिए हमें को चार्ज नहीं देना पड़ता है। यह बिल्कुल फ्री है। और इसके लिए हमें किसी भी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है। यह एक तरह फ्री सॉफ्टवेयर लाइसेंस है। जो यूजर को सॉफ्टवेयर चलाने और पढ़ने की सुविधा प्रदान करता है। पाइथन को इस समय core development tem द्वारा maintain किया जाता है। जो python programming language मैं रोज नए update और features जोड़ने का काम करते हैं।

विंडोज में पाइथन को कैसे download करे -

(●) पाइथन लैंग्वेज डाउनलोड या इंस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले पाइथन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। उसके बाद वहां पर आपको अपना संस्करण सुनना है। जैसे उदाहरण के लिए अभी पाइथन 3.7.0 चुना है।
(●) अब आपको पाइथन 3.7.0 बटन पर क्लिक करना है। डाउनलोड करने के लिए।
(●) जब डाउनलोड पूरा हो जाए तो आपको पाइथन इंस्टॉल करने के लिए पाइथन 3.7.0 exe रन करें। इसके बाद आप install now ऊपर क्लिक करें।
(●) जब instalation खत्म हो जाए तब आपको इस स्क्रीन पर "setup was successful" पर click पर पर क्लिक करे। फिर "close" पर क्लिक करें।
(●) अब आपके मोबाइल में पाइथन इंस्टॉल हो चुका है।

पाइथन किस लिए सीखनी चाहिए। -

एक programming language के रूप में आपको पाइथन भाषा को सीखना चाहिए इसके निम्न फायदे हैं।
(●) यह लैंग्वेज पूरी तरह से फ्री है। इसे हमें download, use तथा code के लिए कोई पैसा नहीं देना होता है।
(●) यह एक तरह से object-oriented language है। जिसको सीखने से आपको दूसरी प्रोग्रामिंग भाषा सीखने में फायदा होगा।
(●) पाइथन में सभी word या code English की लैंग्वेज में होते हैं। जिससे आपको इसे सीखने में आसानी होगी।
 (●) इसका इस्तेमाल कई प्रकार के Application, Software, Game बनाने में किया जाता है। आप पाइथन के code को आसानी से सीख सकते हैं।
(●) पाइथन का उपयोग Artificial intelligence और data science  में भी किया जाता है।

पाइथन लैंग्वेज कहा से सीखी जा सकती है। -

python language  kese sikhe
पाइथन लैंग्वेज सीखने के बहुत से software, video उपलब्ध है। लेकिन हम यह पर आपको कुछ important Resourees के बारे में बताएंगे।

पाइथन को English में सीखने के लिए -

LearnPython.org , W3Schools.com, Sololearn.com, RealPython.org, Codecademy.com

पाइथन हिंदी में सीखने के लिए -

Hindi learn.in, Best Hindi Tutorials.Com, Python Video Tutorials (Python वीडियो के ज़रिए सीखना)
Cs Geeks , MySirg .Com, Tech-Gram Academy, Code With Harry, Harshit Vashisth,

यहां पर हमने आपको पाइथन सीखने के जितने भी तरीके बताए हैं वह सब फ्री है। आप यहां से आसानी से पाइथन लैंग्वेज को सीख सकते हैं। और आप python course को भी खरीद सकते हैं। Google पर ऐसी कई वेबसाइट है जो पाइथन के बारे में बताते हैं।

Conclusion -

आज इस पोस्ट में हमने आपको Python Language क्या है। तथा के इसको कैसे
सीखे इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी है। में आशा करता हु की आप लोगो को Python Language क्या  है इसके बारे में अच्छे से समझ आया होगा। अगर यदि आपको अभी भी इस पोस्ट को लेकर कुछ डाउट्स है हमारी पोस्ट से असन्तुष्ट है। या  हमारी इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है या इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन मे है तो आप हमे नीचे comments करके जरूर बताये।

ओर यदि आपको हमारी पोस्ट Python Language क्या है।हिंदी में अच्छी लगी हो ओर आपको इससे कुछ सीखने का मिला हो तो आप हमे comments करके जरूर बताए। ओर इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ what's app group, facebook ओर अन्य social networks site's पर शेयर करे। और इस जानकारी को अन्य लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे।

अभी के लिए बस इतना ही। हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।





Show comments
Hide comments

1 comment:

  1. nice content, like this Jaisana is also a great website, you have to visit and appreciate their effort Jaisana

    ReplyDelete