Type Here to Get Search Results !

Application Software किसे कहते है। यह कैसे काम करता है।

0

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं, आप लोग। आज की हमारी इस पोस्ट में आपका स्वागत है। आज हम आपको एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की जानकारी देंगे। क्या आपको पता Application Software क्या है। आज के समय में हर इंसान अपने कंप्यूटर में, लैपटॉप में, स्मार्टफोन में, या टेबलेट में बहुत सारे एप्लीकेशन का उपयोग करता है। लेकिन उन्हें यह पता ही नहीं होता है कि यह एप्लीकेशन क्या है। उन्हें इन एप्लीकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और ना ही इनके प्रकारों के बारे में ज्यादा पता होता है। लेकिन बहुत सारे ऐसे यूजर्स भी होते हैं जो इन एप्लीकेशन के बारे में जानने के इच्छुक होते हैं। वह इन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बारे में जानना चाहते हैं। इसलिए आज हम इस पोस्ट में एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी देंगे।


अगर हम एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को साधारण भाषा में समझे तो यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसे किसी Specific task को करने के लिए उपयोग किया जाता है। जिससे कि यहां users की मदद कर सके।
अगर आप भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बारे में जानने के इच्छुक है और इसके बारे में और जानकारी चाहते हैं तो आप हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ते रहिए। हम आपको इस पोस्ट में Application Software के बारे में जानकारी देंगे। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं Application Software किसे कहते हैं।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है। (what is Application Software in hindi) -

Application Software kise kahte hai
Application Software वह सॉफ्टवेयर होते हैं जो यूजर द्वारा किसी काम को करने के लिए उपयोग किए जाते हैं 
Application Software kya hai
यह एक प्रकार का trem होता है जिसका इस्तेमाल उन सॉफ्टवेयर के लिए किया जाता है जो कोई specific काम को करने के लिए बने होते हैं। यह generally एक प्रोग्राम या collection of programs होता है। जिसे end user द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। Application Software वह Software होते हैं जो किसी विशेष कार्य को करने के लिए बनाए जाते हैं। उदाहरण के लिए - MS Office, Notepad, Media Player आदि। यह सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होते हैं। जो किसी एक विशेष कार्य को करने के लिए बनाए जाते हैं। जैसे Notpad मैं आप केवल लिख सकते हैं। तथा Media Player मैं आप गाने या वीडियो देख सकते हैं। हम इसे Application Software भी कह सकते हैं। एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में database program, वर्ड प्रोसेसर, वेब ब्राउजर और स्प्रेडशीट जैसी चीजें शामिल होती है। Application Software उस टास्क के लिए विशिष्ट होते हैं जिनके लिए इन्हें डिजाइन किया गया है। यह केलकुलेटर एप्लीकेशन के रूप में सफल हो सकते हैं। तथा प्रोसेसिंग एप्लीकेशन के रूप में जटिल हो सकते हैं।

जब आप किसी डॉक्यूमेंट को बनाना शुरू करते हैं तो वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर पहले ही मार्जिन, फॉण्ट स्टाइल और साइज ओर लाइन स्पेसिंग आपके लिए पहले से सारे कर देता है। लेकिन हम इन सेटिंग्स को बदल भी सकते हैं।

Application Software कंप्यूटर के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी या महत्वपूर्ण होते हैं। यदि कंप्यूटर में Application Software नहीं होता है तो हम कंप्यूटर पर कोई भी कार्य नहीं कर सकते हैं। एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर कुछ भी नहीं है। यह केवल एक खाली डिब्बे के समान है। "अगर हम साधारण शब्दों में कहें तो एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर वह सॉफ्टवेयर होते हैं जो कंप्यूटर तथा users को आपस में जोड़ने का कार्य करते हैं।"

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की परिभाषा -

यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जिसे यूजर की सहायता करने के लिए develop किया गया होता है। जो केवल एक ही किसी विशेष कार्य को करने के लिए बनाए गए होते हैं। 
यह system software से बिल्कुल अलग होते हैं। System Software जहां background में चलता है वही यह Application Software front end में चलता है।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के प्रकार - (types of Application Software in hindi) -

वैसे एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर बहुत प्रकार के होते हैं। लेकिन हम यहां पर आपको कुछ इंपोर्टेंट सॉफ्टवेयर के बारे में बताएंगे।
(●) Application Suite - इन सॉफ्टवेयर में multiple application एक साथ bundled होते हैं। जिसमें Related Functions, Features और user interfaces  एक दूसरे के साथ interact करते हैं।
(●) Communication Software - कंप्यूटर सिस्टम मैं Data को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में भेजने के लिए कम्युनिकेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है।
(●) Information Worker Software - यह Individual जरूरते जिनकी हमें आवश्यकता होती है उन्हें Address करता है। उन्हें मैंनेज और क्रिएट करने के लिए information सभी individual projects के लिए departments के भीतर करता है।
(●) Educational Software - यह ऐसे content प्रदान करता है। जिसका इस्तेमाल स्टूडेंट की जरूरत के लिए किया जाता है।
(●) Accounting Software - इस तरह के सॉफ्टवेयर का उपयोग एकाउंट संबंधी कार्यों को करने के लिए किया जाता है। इस प्रकार के सॉफ्टवेयर व्यापारिक संस्थाओं के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।
(●) Multimedia Software - इस सॉफ्टवेयर की सहायता से ग्राफिक्स को एनिमेट किया जा सकता है। इस सॉफ्टवेयर की सहायता से साउंड को क्रिएट तथा उसे किसी भी ऑब्जेक्ट से भी जोड़ा जा सकता है।
(●) Enterprise Software - ये किसी organization की जरूरतों को पूर्ण करता है। और इसमें डाटा flow होता है।
(●) Persentation Software - इस प्रकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग किसी विशेष प्रस्तुति को तैयार करने के लिए किया जाता है।
(●) Desktop Publishing Software - डेस्कटॉप पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग पब्लिशिंग इंडस्ट्री में किया जाता है। यह सॉफ्टवेयर टेक्स्ट के फॉर्मेट को कंपोज करने, पेज के लेआउट का निर्धारण करने और ऑब्जेक्ट को ड्रॉ करने की सुविधा प्रदान करता है।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के फायदे। - (Advantages of Application Software in hindi) -

■ एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए डिजाइन किया गया है। यह यूजर्स की आवश्यकताओं को आसानी से पूरा करता है।
■ यह आमतौर पर कस्टमाइज एप्लीकेशन होते हैं। इसलिए इसमें वायरस के हमले की संभावना कम होती है।
■ अधिकांश एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर लाइसेंस प्राप्त होते हैं। इसलिए डेवलपर द्वारा इन्हें सुरक्षा कारणों को देखते हुए नियमित रूप से अपडेट किया जाता है।
■ इनका उपयोग करने वाले यूजर एक्सेस को रिस्ट्रिक्ट क्या कर सकते हैं। तथा अपने नेटवर्क की रक्षा भी कर सकते हैं।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के नुकसान - (Disadvantages of Application Software in hindi ) -

■  सिंगल पर्पज सॉफ्टवेयर को सामान्य सॉफ्टवेयर के साथ संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है।
■ यह कुछ व्यवसाय को प्रभावित करता है।
■ एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए डेवलपर्स और यूजर्स के बीच लगातार संचार की आवश्यकता होती है। ■ यह प्रक्रिया को पूरी करने में देरी करता है।
■ कई यूजर्स द्वारा इनका उपयोग किया जाता है इसलिए वायरस से सॉफ्टवेयर के प्रभावित होने की संभावना ज्यादा होती है।
■ सॉफ्टवेयर के स्वीकार्य नहीं होने पर डेवलपर्स को रेवेन्यू प्राप्त करने में बाधा का सामना करना पड़ सकता है।

Conclusion -

आज इस पोस्ट में हमने आपको Application Software किसे कहते है। तथा इसका उपयोग कहा होता है। ओर ये कितने प्रकार के होते है। इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी है। में आशा करता हु की आप लोगो को Application Software किसे कहते है। इसके बारे में अच्छे से समझ आया होगा। अगर यदि आपको अभी भी इस पोस्ट को लेकर कुछ डाउट्स है या आप हमारी इस पोस्ट से असंतुष्ट है। या फिर हमारी इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है या इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन मे है तो आप हमे नीचे comments करके जरूर बताये।

ओर यदि आपको हमारी पोस्ट Application Software किसे कहते है। हिंदी में अच्छी लगी हो ओर आपको इससे कुछ सीखने का मिला हो तो हमे comments करके आप जरूर बताए।ओर इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ whatsapp group , facebook ओर अन्य social networks site's पर शेयर करे और इस जानकारी को अन्य लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे।

अभी के लिए बस इतना ही। हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।

Post a Comment

0 Comments

Link Buildings

Link Buildings
Read Now

SEO Tips

SEO Tips
Read Now

Social Media

Social Media
Read Now

Email Marketing

Email Marketing
Read Now

Checklist To-do

Checklist To-do
Read Now

YouTube Channel

YouTube Channel
Subscribe Now