हमारी new video देखे

Thursday, 8 July 2021

FTP कमाण्ड्स किसे कहते है। इसका उपयोग कहा किया जाता है।

हेलो दोस्तों तो कैसे है, आप लोग। क्या आपको पता है FTP क्या है। अगर आपको वेबसाइट बनाने का शौक है। या उसके बारे में जानने के शौकीन हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आज हम इस पोस्ट में आपको FTP के बारे में बताएंगे। अगर आप भी FTP Server किसे कहते हैं। यह जानना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट में हम FTP की पूरी जानकारी देंगे। इसका इस्तेमाल कहां और कैसे किया जाता है। यह बताएंगे।


आज के समय में इंटरनेट का उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है। हर कोई व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करता है। इसकी सहायता से हम रोज कुछ ना कुछ डाउनलोड और अपलोड करते रहते हैं। हम ई-मेल की सहायता से एक स्थान से दूसरे स्थान तक अपने डॉक्यूमेंट, इमेज, फाइल को ट्रांसफर करते रहते हैं। वेब डेवलपमेंट और डिजाइनिंग करने वाले व्यक्ति को इनकी अच्छी जानकारी होती है। जिसे हम blogger कहते हैं। एक अच्छा blogger बनने के लिए आपको कई सारी चीजों की जानकारी होना भी जरूरी है। केवल आप language और designing सीख लेने से अच्छे blogger नहीं बन सकते हैं। अगर आपको एक अच्छा blogger बनना है तो आपको FTP (File Transfer Protocol) किसे कहते हैं। इसकी जानकारी होना आवश्यक है। एक अच्छे blogger को इंटरनेट की पूरी जानकारी होती है।

आज के समय में इंटरनेट पर लाखों वेबसाइट है। और इन्हीं वेबसाइट पर blogger के द्वारा रोज कुछ ना कुछ नया अपलोड होता रहता है। सब blogger अपनी अपनी साइट पर कुछ ना कुछ अपलोड करते रहते हैं।

इंटरनेट जो भी Data डाउनलोड और अपलोड होता है उसकी क्या प्रक्रिया होती है आज हम इस पोस्ट में जानेंगे। तथा यह कैसे कार्य करता है इसकी भी पूरी जानकारी आज आपको मिलेगी। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं FTP क्या है। और यह कैसे कार्य करता है।

ftp command kise kahate hai

FTP क्या है। (what is FTP in hindi) -


ftp command kya hai

FTP का पूरा नाम File Transfer Protocol है। यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो यूटिलिटी का उपयोग व फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल का उपयोग करके लोकल मशीन और रिमोट नेटवर्क मशीन के बीच  document file आदि को transfer करने के लिए किया जाता है। अगर हम साधारण शब्दों में कहे तो FTP का उपयोग एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर के बीच फाइल ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। FTP एक प्रकार का ऐसा प्रोटोकॉल है जो दो सिस्टम के बीच फाइलों के आदान-प्रदान के set of rules यानी कुछ नियमों का निर्धारण करता है।

यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर हे जहां आप अपने कंप्यूटर और होस्टिंग सर्वर की फाइल को एक साथ एक जगह पर एक्सेस कर सकते हैं। और वहां पर Drop ओर Drag करके file को अपलोड कर सकते हैं। यह एक ऐसा माध्यम होता है जिसकी सहायता से हम अपनी फाइल आदान प्रदान कर सकते हैं। जब web developer कोई वेबसाइट बनाता है तो उस वेबसाइट की जो फाइल्स होती है उसे सर्वर पर अपलोड करना होता है। और इस कार्य के लिए FTP का उपयोग कर किया जाता है। जो की सर्वर पर बड़ी-बड़ी फाइल्स को अपलोड, डाउनलोड, कॉपी और डिलीट करने में सहायता प्रदान करता है। किसी blogger या web developer जो वेबसाइट बनाने का काम करते हैं। उनमे जो डाटा, कंटेंट और थीम होते हैं। उन सबको एक साथ एक जगह पर सुरक्षित लगाया जाता है। जिससे कि अगर आपको वेबसाइट में कोई भी बदलाव करना हो तो आप आसानी से कर सकते हैं। FTP आपके कंप्यूटर के सारे डाटा को और वेबसाइट को नियमानुसार रखता है। जिससे आप उसे कभी भी बड़ी ही आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

FTP Protocol बहुत पुराना प्रोटोकॉल है। और आज के समय में भी इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन इसका उपयोग होने के बावजूद भी बहुत सारे लोगों को FTP के बारे में पता नहीं होता है।
लेकिन आप FTP का उपयोग करके विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह यूनिक्स सिस्टम और गैर-यूनिक्स सिस्टम के बीच फाइलों को ट्रांसफर कर सकते हैं।

FTP का उपयोग किस तरह किया जाता है। -

FTP के द्वारा web server पर फाइल अपलोड करने के लिए तीन तरीकों का उपयोग किया जाता है।

(●) Command-Line-FTP -  हर ऑपरेटिंग सिस्टम चाहे वह windows हो Mac OS हो या Linux हो सभी में FTP के लिए कुछ built-in command दिए होते हैं। जिनका उपयोग करके FTP Site से connect किया जा सकता है।
(●) Web Browser का उपयोग करके -  अगर आपको FTP site से connect होना है तो आप इसके लिए सीधे-सीधे वेब ब्राउज़र का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल address bar में http://' की जगह ftp:// लिखना  होगा। और आपको username ओर passwoard में url में type करना होगा। अपने ब्राउज़र में address bar इस तरह से दिखाई देगा।
Ftp://username:password@ftp.website.org/

(●) Graphical FTP Client के द्वारा -  यह एक प्रकार का application होता है। अगर आप Graphical FTP  का उपयोग कर सकते हैं तो आपको बस आपके विंडोज में filezilla नाम का application इंटरनेट से डाउनलोड करना होगा। जो मुफ्त है। इस Graphical FTP client application का interface बहुत ही user friendly और आसान होता है।

FTP कैसे अपना काम करता है। -

FTP प्रोटोकॉल किस तरह से अपना काम करता है इसके लिए आपके सिस्टम में FTP client install होना चाहिए। इसके अलावा सर्वर से कनेक्ट होने के लिए आपके पास username ओर password भी होना चाहिए। FTP फाइल ट्रांसफर करने के लिए दो प्रकार के connection का उपयोग करता है।

(●) Control Connection - इसका उपयोग कनेक्शन को open करने या close करने और server को command भेजने के लिए किया जाता है।

(●) Data Connection -  कनेक्शन स्थापित होने के बाद डाटा कनेक्शन के द्वारा client-server के बीच फाइल ट्रांसफर किया जाता है। client के द्वारा part number 21 या control connection शुरू किया जाता है।कनेक्शन हो जाने के बाद client के जरिए कमांड भेजी जाती है। और command के अनुसार server port number 20 पर data connection शुरू करता है। तथा इसी डाटा कनेक्शन के द्वारा फाइल्स को ट्रांसफर किया जाता है। FTP दो अलग-अलग modes पर काम करता है।
(●) Active Mode - Active Mode में client किसी भी port number का उपयोग करके FTP server के port 21 से कनेक्ट हो जाता है। इसके बाद client अपना port number सर्वर को बताता है। जिस पर Data Connection Establish करना होता है। client port का number मिलने के बाद सर्वर अपने port 20 से client के port number पर data connection को open कर देता है।

(●) Passive Mode -  Passive Mode में client किसी भी port number से FTP server के port 21 पर command connection को open करता है। फिर FTP client उस command कनेक्शन के माध्यम से server को PASV Command भेजता है। उसके बाद FTP सर्वर उसी command connection से अपना port number FTP client को बताता है। फिर FTP client की तरफ से क्लाइंट के पोर्ट नंबर और सर्वर द्वारा बताए गए पोर्ट नंबर के बीच data connection open कर दिया जाता है 

FTP के क्या क्या Advantages है। -

(●) किसी भी फाइल को तेज गति से ट्रांसफर करना FTP का सबसे बड़ा advantages है।
(●) यदि फाइल ट्रांसफर के दौरान connection loss हो जाए तो हम बाद में भी कनेक्शन कर सकते हैं। हम ट्रांसफर को pause भी कर सकते हैं।
(●) FTP पर auto backup की सुविधा भी है। जो कि बहुत महत्वपूर्ण काम की चीज है।
(●) FTP client के द्वारा हम एक से अधिक files के अलावा Multiple directories को एक साथ ट्रांसफर कर सकते हैं।
(●) FTP client मैं file आपके बताए गए समय पर Automatic अपना काम पूरा कर सकता है।

FTP के क्या-क्या नुकसान है। -

(●) सारे FTP server encryption की सुविधा नहीं देते हैं। और बिना encryption के data transfer करना सुरक्षित नहीं है।
(●) अगर आपका password कमजोर है। जिसे आसानी से access किया जा सके तो Hackers brute force attack के जरिए अलग-अलग password combination बनाकर आपके password को guess कर सकते हैं।

FTP Commands के उदाहरण (FTP Commands Examples) -

 यदि आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं तो यहां नीचे कुछ example दिए गए हैं। आप इन्हें देख सकते हैं।

(●) रिमोट होस्ट से कनेक्ट करना -
इसमें पहले आपको किसी भी ऑपरेशन को करने से पहले एक रिमोट होस्ट से कनेक्ट करना होगा। इसके लिए आप निम्न विधियों में से एक का उपयोग कर सकते हैं।
ftp remote-server-name.
Connected to remote-servers-name

User-name:password:

       ftp>

 एक बार जब FTP रिमोट सर्वर नाम से जुड़ जाता है। तो यह आपको यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए संकेत देगा। जब आप username और पासवर्ड डाल दोगे तो सफल लॉगिन के बाद, आपका टर्मिनल या प्रॉम्प्ट "ftp>" मैं बदल जाता है।

(●) रिमोट मशीन से लोकल मशीन में फ़ाइल कॉपी करें। - 
 रिमोट सिस्टम से फाइल को लोकल सिस्टम में डाउनलोड या ट्रांसफर करने के लिए get ऑप्शन का उपयोग किया जाता है।
ftp>get windows-cleveland. bat

 यह रिमोट सिस्टम वर्तमान डायरेक्टरी से निर्दिष्ट फाइल डाउनलोड करेगा।

(●) रिमोट मशीन में एक्जिक्यूट कमांड -
FTP का उपयोग करके रिमोट नेटवर्क मशीन से कनेक्ट करने के बाद फाइलों के लिए IS जैसे कमांड चला सकते हैं। डायरेक्टरी को बदलने के लिए CD कमांड का प्रयोग कर सकते हैं।
ftp>IS

 यह रिमोट मशीन में फाइलों और डायरेक्टरीओ को सूचीबद्ध करेगा।

(●) रिमोट सर्वर पर कई फाइलों को ट्रांसफर करना -
 लोकल सिस्टम से रिमोट सिस्टम में एक से अधिक फाइल ट्रांसफर करने के लिए mput विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
ftp>put*.rpm

(●) लोकल सर्वर से रिमोट सर्वर पर फ़ाइल ट्रांसफर करना -
Put विकल्प का उपयोग करके होस्ट से रिमोट होस्ट तक file को कॉपी करने के लिए किया जाता है।
ftp>put linux-virtual-server. rpm
यह कमांड रिमोट मशीन में rpm फ़ाइल डालता है।

(●) रिमोट मशीन से लोकल मशीन में कई फ़ाइलो को कॉपी करना -
 आप रिमोट होस्ट से लोकल होस्ट तक कई फाइलों को ट्रांसफर करने के लिए mget का उपयोग कर सकते हैं।
ftp>mget*.png

 यह सभी png इमेजेस को लोकल मशीन में डाउनलोड करेगा।

(●) रिमोट मशीन पर फाइले हटाना -
 रिमोट मशीन से किसी सिंगल फाइल या एक से अधिक फाइलों को हटाने के लिए डिलीट या mdelete का उपयोग कर सकते हैं।
ftp>          delet             linux-dedicated
Server.dal
ftp> mdelet*.dat

(●) FTP कमांड से डिस्कनेक्ट करना -
FTP कनेक्शन बन्द करने के लिए इस कमांड का उपयोग करे।
ftp>quit

Conclusion -

आज इस पोस्ट में हमने आपको FTP Command किसे कहते है। तथा यह कितने प्रकार के होते है। इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी है। में आशा करता हु की आप लोगो को FTP Command किसे कहते है। इसके बारे में अच्छे से समझ आया होगा। अगर यदि आपको अभी भी इस पोस्ट को लेकर कुछ डाउट्स है या आप हमारी इस पोस्ट से असंतुष्ट है। या फिर हमारी इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है या इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन मे है तो आप हमे नीचे comments करके जरूर बताये।


ओर यदि आपको हमारी पोस्ट FTP Command किसे कहते है। हिंदी में अच्छी लगी हो ओर आपको इससे कुछ सीखने का मिला हो तो हमे comments करके आप जरूर बताए।ओर इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ whatsapp group , facebook ओर अन्य social networks पर शेयर करे और इस जानकारी को अन्य लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे।

अभी के लिए बस इतना ही। हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।




No comments:

Post a Comment