हमारी new video देखे

Thursday, 1 April 2021

एक्सेल फार्मूला - MS Excel Formulas in hindi. pcwali

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं, आप लोग। क्या आप जानते हैं, एमएस एक्सेल (ms excel) में कौन-कौन से formulas का उपयोग किया जाता है। 

दोस्तों जैसा कि हम सबको पता है, अगर हम किसी भी ऑफिस या कहीं भी जॉब करते हैं तो हमे excel पर काम तो करना ही पड़ता है। हम एक्सेल की सहायता से बहुत सारे काम कंप्यूटर पर करते हैं। दोस्तों अगर आपको excel के बारे में जानकारी है, तो फिर आपको excel formulas के बारे में भी जानकारी होना चाहिए। अगर आपको excel formulas के बारे में जानकारी नहीं है, तो कोई बात नहीं। 



हम आपको यहां पर excel में उपयोग होने वाले formulas की जानकारी देंगे। इसलिए आप हमारे साथ अंत तक बने रहे। लेकिन दोस्तों excel में उपयोग होने वाले फॉर्मूला को जानने से पहले हम जान लेते हैं, Excel क्या है। ताकि आपको excel formulas के बारे में सही से पता चल जाए। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। 


Excel क्या है। -

Excel एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है, जिसकी सहायता से हम किसी भी तरह की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं। इसे स्प्रेडशीट प्रोग्राम के रूप में डिजाइन किया गया है, यह अधिकतर Data Table के रूप में होता है। और यह नंबर्स को कैलकुलेट करता है, और मैथ्स और इंजीनियरिंग की प्रॉब्लम को सॉल्व करता है। यह आपको बहुत जल्दी से कॉलम के टोटल या एवरेज नंबर्स निकालने के लिए मदद करता है। Excel का उपयोग करके हम मुश्किल से मुश्किल कैलकुलेशन को चुटकियों में हल कर सकते हैं। इसका ज्यादातर उपयोग मैथ्स में बड़ी मात्रा के डाटा को कैलकुलेट करने के लिए किया जाता है। 



दोस्तों जब भी हम excel की बात करते हैं, तो सबसे पहले हमें एक्सेल फार्मूला की याद आती है। क्योंकि इन्हीं formula की सहायता से हम बड़ी से बड़ी कैलकुलेशन को आसानी से कर सकते हैं। excel में जितनी भी कैलकुलेशन की जाती है, उन्हें करने के लिए formulas का उपयोग किया जाता है। excel कि सहायता से हम कंपाउंड इंटरेस्ट व वेटेड एवरेज को निकाल सकते हैं, एडवरटाइजिंग कैंपेन के लिए बजट प्राप्त कर सकते हैं, और साथ ही साथ अपने लिए अच्छा वर्क शेड्यूल तैयार कर सकते हैं। तो दोस्तों यह थी excel के बारे में जानकारी। अब हम इसके formyulas के बारे में जानेंगे। 

एक्सेल फॉर्मूला क्या है। (what is excel formula in hindi) -


दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया है, Excel एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है। इसमें हम किसी भी तरह के डाटा को कैलकुलेट करने के लिए, किसी भी प्रॉब्लम को हल करने के लिए, तथा किसी भी तरह के ऑपरेशन को परफॉर्म करने के लिए और अपना मनचाहा रिजल्ट पाने के लिए इसके Formula Bar मैं फार्मूला डालना पड़ता है। जिसकी सहायता से हम जोड़ना, घटाना, गुणा, एवरेज निकालना आदि काम कर सकते हैं। तथा इन सब कामों को हम मैन्युअली भी कर सकते हैं। लेकिन इन कामों को मैनुअली करने में हमें कुछ ज्यादा समय लगता है, इसलिए इस situation में excel spreadsheed हमें कई सारे फार्मूला और फंक्शन देता है। जिसका उपयोग करके हम अपने कार्यों को जल्दी से जल्दी कर सकते है। 

एक्सेल फॉर्मूलो का बेसिक ( Basic of Excel Formulas in hindi) -

Excel मैं formula इक्वेशन होते हैं, जो आपके वर्कशीट में विभिन्न कैलकुलेशन करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने ms office के कई सारे वर्जन पेश किए हैं, जिनमें कई सारे फंक्शन को Add किया गया है। लेकिन excel 2007, 10, 13, 16 के version के formula का कांसेप्ट एक ही है। 


सभी excel formula एक equal साइन (=) के साथ शुरू होते हैं। 

इस equal सिंबल के बाद आप कैलकुलेशन या फंक्शन इंटर करते हैं। उदाहरण के लिए- 

यदि आपको सेल B1, B2 और B3 की वैल्यू को जोड़ना है, तो आप या तो 

=B1+B2+B3 

वाला फार्मूला इंटर करेंगे। या फिर 

=sum (B1:B2) 

वाले sum formula का उपयोग करेंगे। इसके बाद आपको केवल Enter ही करना होता है। 

एक्सेल फॉर्मूला हिंदी मे -

(1) SUM -  SUM formula का उपयोग कर हम दो या दो से अधिक डाटा या इनपुट को जोड़ते हैंं। जब हम excel में किसी वर्कशीट पर काम करते हैं, तो हम डाटा जोड़ने के लिए SUM Formula का इस्तेमाल करते हैं। यह एक्सेल का बेसिक फार्मूला होता हैै। हम सम फॉर्मूला को दो तरह से use कर सकते हैं। 


(•) Auto Sum Formula - अगर आप किसी डाटा को Auto Sum के जरिए जोड़ते हैं, तो फिर आपको सबसे पहले जिस row का Sum करना है, उसके नीचे एक खाली cell सिलेक्ट करना है। 

अब आपको इसके बाद ऊपर दिखाई दे रहे menu bar पर क्लिक करना है, फिर ribbon दिखाई दे रहा होगा, इस पर क्लिक करना है। इसके बाद Auto Sum Option पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करोगे आपके row का sum total हो कर उस cell में आपके सामने आ जाएगा। 


(•) Sum Formulas - Sum करने का यह दूसरा तरीका है। इसके लिए आपको सबसे पहले menu bar मैं दिखाई दे रहे formula bar मैं जाना है। और वहां पर =Sum() parenthesis लिखना है। इस () parenthesis मैं आपको उस डाटा को सिलेक्ट करना है, जिसका आप sum total करना चाहते हैं। अब फॉर्मूला  = sum( A1, B5, C4, D6) ऐसा दिखाई देगा। लिखने के बाद इंटर कर देना है। आपका टोटल हो जाएगा। 


Example of Sum Formulas in hindi -

उदाहरण के लिए 

= SUM(A1:A5) - यह सेल A1 से A5 तक सेल्स वैल्यू को Add करता है। 


= SUM(A2,A5) - यह सेल A2 और A5 की सेल्स वैल्यू को Add करता है। 


= SUM(A2:A5)/5 - यह सेल A2 से A5 तक के सेल्स की वैल्यू को Add करता है। और इस SUM को 5 से डिवाइड करता है। 

आपको Excel मैं यह फॉर्मूला कुछ इस तरह से दिखाई दे सकता है। 


(2) AVERAGE - अगर हमें excel मे किसी डाटा का Average निकालना, यानी औसत निकालना होता है, तो हम Average Formulas का उपयोग करते हैं। यह फंक्शन नंबर का औसत खोजता है। उदाहरण के लिए -

=AVERAGE(A1:A5) 


(3) Min & Max Formula - इस formula की सहायता से आप किसी भी डाटा का सबसे मैक्सिमम और मिनिमम नंबर ढूंढ सकते हैं। यह नंबर्स के सेट की सबसे छोटी और सबसे बड़ी वैल्यू होती है। 


Min - इस formula का उपयोग करके किसी भी निश्चित रेंज में लिखी गई संख्याओं में से सबसे छोटी संख्या को ज्ञात करने के लिए किया जाता है। 


Max - और इसका उपयोग किसी निश्चित रेंज में लिखी गई संख्याओं में से सबसे बड़ी संख्या को ज्ञात करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए -

MAX(A2:A5) 

MIN(A2:A5) 


(4) Upper and Lower Formula - इस formula का उपयोग किसी नंबर को कैलकुलेट करने के लिए नहीं किया जाता है। बल्कि इसका उपयोग Uppercase में लिखे हुए डाटा या नंबर को lowercase में या lowercase में लिखे हुए डाटा या नंबर को Uppercase में बदलने के लिए करते हैं। 


(5) LEN Formula - इस formula का उपयोग हम किसी नंबर को कैलकुलेट करने के लिए नहीं करते हैं। इसका उपयोग किसी डाटा या इनपुट में कितने शब्द हैं यह जानने के लिए किया जाता है। मतलब जब भी आप यह जानना चाहते हैं कि किस cell में कितने कैरक्टर्स है तो इसके लिए आप LAN Formulas का उपयोग करें। 


(6) Sabtraction - इस formula का उपयोग हम निश्चित सेल में लिखी गई संख्या में से किसी भी संख्या को घटाने के लिए करते हैं। 


(7) Multiplication - इस formula का उपयोग हम दो सेलो की संख्याओं का गुणनफल ज्ञात करने के लिए करते हैं। 


(8) Division - इस formula का उपयोग दो सेलो की संख्याओं का आपस में भागफल प्राप्त करने के लिए करते हैं। 


फंक्शन क्या है। (what is function in hindi)-

दोस्तों excel spreeadsheet मैं किसी भी डाटा का sum करने, average निकालने के लिए excel मे अलग-अलग formula का उपयोग किया जाता है। लेकिन इन सभी फार्मूले में फंक्शन पहले से बना बनाया formula होता है। जिसका उपयोग अधिकतर कॉम्प्लिकेटेड डाटा का सही रिजल्ट पाने के लिए किया जाता है। या हम यहां कह सकते हैं कि, excel formula किसी खास क्रम में विशिष्ट मानो का उपयोग कर डाटा कैलकुलेट करता है। Excel मैं sum, average, product, max & min निकालने के लिए कई सारे एक जैसे फंक्शन मौजूद होते हैं। 


फंक्शन के भाग (parts of function in hindi)-

Excel Spreeadsheet मैं फंक्शन का सही से काम करने के लिए फंक्शन को सही से लिखना बहुत जरूरी होता है। एक फंक्शन में आपको निम्नलिखित चीजें देखने को मिलती है। 

Formulas के शुरुआत में Equal '=' का चिन्ह। 

Equal '=' के बाद Sun, product, average और इनके बाद कोस्ट ब्रैकेट ( ) में argument लिखना है। मतलब इस ब्रैकेट में वह इनपुट या डाटा लिखना है, जिसका रिजल्ट आप निकालना चाहते हैं। 



तो दोस्तो यह थे Excel मे use होने वाले formulas. हमे उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। 

Conclusion -

दोस्तो हमने आज आपको इस post मे Excel मे उपयोग होने वाले formulas की जानकारी दी है। तथा excel में इनका उपयोग कहा और क्यों किया जाता है, इसके बारे मे भी बताया है। अगर आपको इस पोस्ट में कुछ dout's लगे या इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

और अगर आपको हमारी पोस्ट Excel Formulas in hindi अच्छी लगी है, तो इसे आप अपने दोस्तो के साथ what's app group, facebook, Instagram और अन्य social media site's पर शेयर जरूर करें। 

हमारी पोस्ट पड़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो। 






Show comments
Hide comments

1 comment: