हमारी new video देखे

Wednesday, 6 January 2021

mobile मे bluetooth की सहायता से इंटरनेट कैसे चलाये।

हेलो दोस्तों कैसे हैं, आप लोग। क्या आपको पता है, किसी भी मोबाइल में की Bluetooth सहायता से इंटरनेट कैसे चलाया जाता है। अगर नहीं तो आज हम आपको बताने वाले हैं, मोबाइल में ब्लूटूथ कनेक्ट करके इंटरनेट कैसे चलाया जाता है। दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं, हमारे मोबाइल में ब्लूटूथ नाम से एक फीचर होता है, जिसके बारे में सबको पता होता है। इस ब्लूटूथ का उपयोग हम फाइल ट्रांसफर या data का आदान प्रदान करने के लिए करते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होता है, कि हम इस फीचर्स की सहायता से एक मोबाइल को दूसरे मोबाइल से कनेक्ट करके इंटरनेट का use कर सकते हैं। और जिन लोगों को इस फीचर्स के बारे में पता होता है, वह इंटरनेट चलाने के लिए एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल को कनेक्ट नहीं कर पाते हैं। 

अगर आप भी सोच रहे हैं, क्या ब्लूटूथ की सहायता से इंटरनेट को चलाया जा सकता है  तो इसका जवाब हां है। हम ब्लूटूथ की सहायता से मोबाइल में इंटरनेट चला सकते हैं। आप भी अपने मोबाइल में ब्लूटूथ की सहायता से इंटरनेट चला सकते हैं। और आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं, तो हमारे साथ आखरी तक बनी रहे। हम आपको इस पोस्ट में ब्लूटूथ के द्वारा मोबाइल में इंटरनेट कैसे चलाया जाता है, इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। 

मोबाइल मे bluetooth connect करके इंटरनेट कैसे चलाये -

दोस्तों मोबाइल में ब्लूटूथ के द्वारा इंटरनेट चलाना बड़ा ही आसान है। मोबाइल में ब्लूटूथ की सहायता से इंटरनेट चलाने के लिए हमारे मोबाइल में एक feature होता है, जिसे Bluetooth Tethering कहा जाता है। हम इस bluetooth tethering को ON करके अपने मोबाइल में आसानी से इंटरनेट चला सकते हैं। और दूसरे मोबाइल को कनेक्ट करके इंटरनेट शेयर भी कर सकते हैं। 

Bluetooth connect करके इंटरनेट क्यों चलाये -

दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं, हमारे मोबाइल में नेट खत्म हो जाने पर हम wifi और hotspot को कनेक्ट करके उनकी सहायता से इंटरनेट चलाते है, या फिर शेयर करते हैं। 

जब हम किसी दूसरे व्यक्ति को hotspot की सहायता से इंटरनेट शेयर करते हैं, तो इससे दूसरे व्यक्तियों का हमारे hotspot से जुड़ने का खतरा रहता है। अगर हमारे मोबाइल में hotspot password लगा हो, तब तो ठीक है। लेकिन मोबाइल में hotspot password हो नहीं लगा हो तो दूसरे व्यक्ति हमारे hotspot से कनेक्ट हो जाते हैं। जिससे इंटरनेट धीमा चलने लगता है, और हमें परेशानी होती है। 

लेकिन दोस्तों कभी-कभी wifi और hotspot भी काम नहीं करता है। जिसकी वजह से इंटरनेट सही से नहीं चल पाता है, या फिर बहुत धीमा चलता है। ऐसी स्थिति में हम Bluetooth Tethering की सहायता से मोबाइल को कनेक्ट करके इंटरनेट चला सकते हैं। और हमें प्रॉब्लम भी नहीं आती है। और हम इस feature की सहायता से इंटरनेट को शेयर भी कर सकते हैं। 

Bluetooth connect करके इंटरनेट कैसे चलाया जाता है -



ब्लूटूथ की सहायता से इंटरनेट चलाने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे बताए जा रहे स्टेप को फॉलो करें। 


Step 1- सबसे पहले आप जिस मोबाइल की सहायता से इंटरनेट चलाना चाहते हैं, या शेयर करना चाहते हैं, उस मोबाइल की setting को open करें। 


Step 2- अब यहां पर Connection & Sharing वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर आपको connection & sharing वाला ऑप्शन दिखाई नहीं दे तो आप Wireless & Network वाले या फिर Network & Internet वाले ऑप्शन है, तो इस पर क्लिक करें।  


हमारे मोबाइल में Connection & Sharing वाला option है, इसलिए हम इस पर क्लिक कर रहे हैं। 

Step 3- अब आप यहां पर tethering & portable hotspot या  portable hotspot दोनों में से जो भी ऑप्शन दिखाई दे, उस पर क्लिक करें। 

Step 4- यहां पर आपको Bluetooth Tethering का ऑप्शन दिखाई देगा। आप इसे ON कर दें। 

Step 5- अब आप जिस मोबाइल को कनेक्ट करना चाहते हैं, उस मोबाइल की setting को open करें। और ब्लूटूथ को ON कर ले। और फिर New Device को सर्च करें। 


Step 6- अब आपने जिस मोबाइल का bluetooth tetheting on किया था, उस मोबाइल का नाम सर्च बॉक्स में आ जाने पर आप उस पर क्लिक करें। 

Step 7- क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन पर एक मैसेज show होगा। यहां पर आप pair पर क्लिक करें। 

और सामने वाले के मोबाइल पर pair का मैसेज show होगा। उस पर भी क्लिक कर दें। 


Step 8- अभी यहां पर दोनों फोन में pair पर क्लिक करने से वह एक दूसरे से कनेक्ट हो गए हैं। 


Step 9- अब आपको यहां पर ब्लूटूथ नाम के आगे एक Setting icon दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है। 


अगर आपको यहां पर settting icon का ऑप्शन दिखाई नहीं दे तो, आप जिस मोबाइल में इंटरनेट चलाना चाहते हैं, सर्च डिवाइस में उस मोबाइल के नाम के आगे एक चिन्ह दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक करें। 

Step 10- अब आप यहां पर internet access पर tick कर दें। और ok पर क्लिक कर दें। 

Step 11- जैसे ही आप ok पर क्लिक करोगे, आपके मोबाइल में या मोबाइल के द्वारा इंटरनेट शेयरिंग स्टार्ट हो जाएगी, और आप इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। 


दोस्तों इस तरह से आप ब्लूटूथ को कनेक्ट करके एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में इंटरनेट शेयर कर सकते हैं। और इंटरनेट का use भी कर सकते हैं। 


दोस्तों मुझे उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी। 

 Conclusion -

दोस्तों आज हमने आपको इस पोस्ट में मोबाइल में Bluetooth Connect करके इंटरनेट कैसे चलाया जाता है, इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपको इस पोस्ट में कुछ dout's लगे तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 


और अगर आपको हमारी पोस्ट मोबाइल में ब्लूटूथ की सहायता से इंटरनेट कैसे चलाएं, हिंदी में अच्छी लगी हो तो, इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp group, Facebook और Social Media Site's पर शेयर करें। और इस जानकारी को अन्य लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। 


No comments:

Post a Comment