हमारी new video देखे

Tuesday, 5 January 2021

Pendirve और Memory Card Corrupt या खराब हो जाने पर कैसे ठीक करे। in hindi.

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं, आप लोग। आज हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं, pendrive और memory card खराब हो जाने पर उसे कैसे ठीक किया जाता है। 

पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड का उपयोग क्यों किया जाता है, यह तो हम सबको पता ही है। अगर आप नहीं जानते हो तो मैं आपको बता दूं, मेमोरी कार्ड का उपयोग हम स्मार्टफोन में लगाकर उसकी मेमोरी बढ़ाने के लिए करते हैं, जिसमें हम अपना डाटा रखते हैं। तो वहीं दूसरी और हम पेनड्राइव का उपयोग किसी भी डाटा को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए करते हैं। अगर हमें कोई सा भी डाटा एक जगह से दूसरी जगह पर ट्रांसफर करना होता है, तो हम पेनड्राइव का उपयोग करते हैं। क्योंकि इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाना भी आसान होता है। और कभी-कभी तो हम अपना पर्सनल डाटा को सुरक्षित जगह पर रखने के लिए भी पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड का उपयोग करते हैं। ताकि किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ में हमारा डाटा ना लगे।

 

लेकिन कभी-कभी किसी कारणवश इस डिवाइस मेमोरी कार्ड और पेनड्राइव में खराबी आ जाती है। और इनका उपयोग हम किसी काम में नहीं कर सकते हैं। कुछ लोग सोचते हैं, यह पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड खराब हो गया है, और उसे फेंक देते हैं। लेकिन असल में वह तब तक खराब नहीं होता है, जब तक वह पूरी तरह से बेकार ना हो जाए। आज हम आपको बताएंगे किसी भी खराब पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड को कैसे ठीक किया जाता है, वो भी केवल एक कंप्यूटर की सहायता से।

अगर आप भी जानना चाहते हैं, corrupt pendrive और memory card को कैसे ठीक किया जाता है, तो आप हमारे साथ आखरी तक बनी रहे। तो चलिए अब बिना समय खराब किए शुरू करते हैं। 

Memory Card या Pendrive कैसे खराब होता है -

दोस्तो पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड ठीक कैसे होता है, यह जानने से पहले हमें पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड के खराब होने के कारण पता होने चाहिए।


वैसे तो मेमोरी कार्ड और पेन ड्राइव बहुत कम खराब होते हैं। लेकिन कभी-कभी यह किसी वजह से खराब हो जाते है, जैसे - वायरस की वजह से, स्टोरेज डिवाइस का firmware corrupt हो जाने से, या फिर हार्डवेयर का फेल हो जाना, पेनड्राइव का सॉफ्टवेयर खराब हो जाने के कारण भी pendrive और memory card खराब हो जाते हैं। और तों कभी-कभी जब हम पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड कंप्यूटर में लगाते हैं, और डाटा ट्रांसफर करते हैं, तो जब हम बीच में ही पेनड्राइव या मेमोरी कार्ड को निकाल लेते हैं, तो इसकी वजह से भी पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड खराब हो जाते हैं। इसलिए हमें पूरा डाटा ट्रांसफर होने तक रुकना चाहिए, और फिर ही मेमोरी कार्ड और पेनड्राइव को बाहर निकालना चाहिए। 


इसके अलावा भी बहुत कारण हो सकते हैं, पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड खराब होने के। लेकिन ज्यादातर इन्हीं वजह से खराब होते हैं।  

कैसे pendrive, memory card ठीक किया जा सकता है -

दोस्तों हमारे साथ बहुत बार ऐसा होता है, कि जब हमारा पेनड्राइव या मेमोरी कार्ड खराब होता है, तो हम उन्हें फेंक देते हैं। लेकिन हम यह चेक नहीं करते हैं, कि वह पूरी तरह से खराब हुआ है या नहीं। और हमारा पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड किस वजह से खराब हुआ यह भी पता कर पाना बहुत मुश्किल होता है। मेमोरी कार्ड और पेनड्राइव  खराब हुआ है या नहीं, यह पता करने के लिए हमें एक बार इन्हें कंप्यूटर में लगा कर देखना चाहिए। 


अगर आप मेमोरी कार्ड या पेनड्राइव को कंप्यूटर में डालते हैं, और उनका साइज नहीं दिखाता है, और मेमोरी कार्ड और पेन ड्राइव कंप्यूटर में show होता है, तो हम उनको ठीक कर सकते हैं। और जो पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड कंप्यूटर में डालने पर show नहीं होता है, तो इसका मतलब होता है, हमारा पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड पूरी तरह से खराब हो चुका है। इसे ठीक नहीं किया सकता है। 

Memory Card और Pendrive को कैसे ठीक करे -


दोस्तों मेमोरी कार्ड और पेनड्राइव को ठीक करना आसान होता है। हम यहां पर एक तरीका बता रहे हैं, जिसकी सहायता से आप खराब हुए स्टोरेज डिवाइस को ठीक कर पाओगे। लेकिन आप इस तरीके को अच्छे से समझ लें। क्योंकि अगर आप जरा सी भी गलती करते हैं, तो आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए आप हमारे द्वारा बताई जा रही ट्रिक को ध्यान से देखें। 


Step 1- सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के सर्च बॉक्स पर CMD type करें। और फिर राइट क्लिक करके Run as administrator पर क्लिक करें। 

Step 2- अब आपके सामने CMD open हो जाएगा। आप यहां पर diskpart type करके Enter कर दे। 

Step 3- अब आपको list disk type करना है, और Enter दबाना है। 

Step 4- अभी यहां पर आपके सामने वहां सब स्टोरेज डिवाइस open हो जाएंगे जो आपके कंप्यूटर में है। तो आप उस disk को सिलेक्ट कर ले जिसे आप फॉर्मेट करना चाहते हैं। जैसे यहां पर Disk 0 में हमारे कंप्यूटर का हार्ड डिस्क show करेगा, और Disk 1 में मेमोरी कार्ड और पेनड्राइव show करेगा। अब आप यह पर ध्यान से देखें कि किस नंबर पर आपका स्टोरेज डिवाइस show हो रहा है। उसके बाद ही आप आगे बढ़े। अगर आपने गलत disk के को सिलेक्ट कर लिया और enter कर दिया तो आपका हार्ड डिस्क भी फॉर्मेट हो सकता है। 


Step 5- अगर आपका स्टोरेज डिवाइस Disk 1 पर show हो रहा है, तो आप Disk 1 को सिलेक्ट कर ले। 


Step 6- Select करने के बाद आप Enter कर दे।


Step 7- अब आप Clean type करे और Enter कर दे।


Step 8- अब आप Create Partition Primary type करे, और Enter कर दे।


Step 9- अब select Partition 1 type करे, और Enter कर दे।


Step 10- आप अगर आप पेनड्राइव को ठीक कर रहे हैं, तो format fs=htfs quick type करें, और अगर मेमोरी कार्ड को ठीक कर रहे हैं, तो format fs=fat32 type करें, और enter कर दे। अब आपको यहां पर प्रोसेस कंप्लीट होने तक रुकना है। 


Step 11- अब आप यहां पर active type करें, और enter कर दे। 


Step 12-  अब आप assign type करें, और enter कर दे। और फिर CMD को बंद कर दे। 

 

अब आपका मेमोरी कार्ड और पेनड्राइव ठीक हो जाएगा। 


 

तो दोस्तों इस तरह से आप किसी भी स्टोरेज डिवाइस को ठीक कर सकते हैं। 


दोस्तों मुझे उम्मीद है, आप लोगों को हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी होगी। 

Conclusion -

आज हमने आपको इस पोस्ट में Memory Card और Pendrive खराब होने पर कैसे ठीक किया जाता है। इसके बारे में जानकारी दि है। अगर आपको अभी इस पोस्ट में कुछ dout's लगे तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 


और अगर आपको हमारी पोस्ट corrupt prndrive, memory card कैसे ठीक करें, हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp group, Facebook और Social Media Site's पर शेयर करें। 


हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment