हमारी new video देखे

Sunday, 3 January 2021

Pendrive और memory card से डिलीट हुआ data कैसे Recover करे। In Hindi.

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं, आप लोग। हमारे blog पर आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने वाले है, pendrive और memory card से delete हुई file और photo को कैसे Recover किया जाता है। 


दोस्तों कभी-कभी हमारे ऐसा होता है, कि हम किसी file, photo, video को संभाल कर रखते हैं, और वह गलती से फॉर्मेट या डिलीट हो जाता है। और हम उन्हें recover भी नहीं कर पाते हैं। और फाइल डिलीट होने के बाद हमें पता चलता है, कि हमने गलती से important file या video को डिलीट कर दिया है



आज के समय में हम कंप्यूटर का इतना ज्यादा उपयोग करते हैं, कि हमारा ज्यादातर डाटा कंप्यूटर में या फिर पैनड्राइव और मेमोरी कार्ड में रखते हैं। हम पेनड्राइव की सहायता से डाटा को एक जगह से दूसरी जगह पर ट्रांसफर करने का काम करते हैं। और मेमोरी कार्ड में डाटा को संभाल कर रखते हैं। ताकि वह डिलीट ना हो पाए। लेकिन कभी-कभी हम गलती से डाटा को डिलीट कर देते हैं, और फिर हमें बाद में बहुत पछताना भी पड़ता है। 


लेकिन अगर हमने डाटा का backup लिया होगा, तो हम उसे आसानी से recover कर लेते हैं। और अगर हमने backup नहीं लिया होगा, तो हमें बहुत ज्यादा प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों को डाटा कैसे recover किया जाता है, इसके बारे में जानकारी होती है। तो कुछ लोगों को data recover कैसे करें, यह पता नहीं होता है। दोस्तों अगर आप से भी गलती से कोई फोटो, वीडियो, फाइल डिलीट हुए हैं, तो don't worry हम आपको बताएंगे किसी भी फाइल, वीडियो, इमेज या इंर्पोटेंट डाटा को कैसे recover किया जाता है। 


अगर आप भी जानना चाहते हैं, पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड से डिलीट हुए डाटा को कैसे recover किया जाता है, तो आप हमारी पोस्ट को आखरी तक पढ़ते रहिये। हम आपको यहां पर डाटा को कैसे recover किया जाता है, इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए अब बिना समय गवाएं शुरू करते हैं। 

पेनड्राइव, मेमोरी कार्ड से delete Data को कैसे Recover किया जाता है -


दोस्तों हमें इंटरनेट की दुनिया में ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे, जिनकी सहायता से हम आसानी से pendrive और memory card से डिलीट हुए डाटा को आसानी recover कर सकते हैं। इंटरनेट पर हमें कुछ सॉफ्टवेयर फ्री में भी मिल जाते हैं, तो कुछ सॉफ्टवेयर के लिए हमें पैसे देने करने होते हैं। और इन सॉफ्टवेयर में से  किसी की data recover करने की प्रोसेस लंबी होती है, तो किसी की छोटी होती है। हम आपको यहां पर ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में बताएंगे, जिसकी सहायता से आप पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड से डिलीट हुआ डाटा को आसानी से recover कर सकते हैं। 

कोन से Data को Recover कर सकते है -


दोस्तों कौन सा डाटा recover किया जा सकता है, वह हम आपको यहां पर नीचे बता रहे हैं। अगर आपका डाटा नीचे बताए गए डाटा या स्टोरेज का है, तो आप आसानी से किसी भी डाटा को Recover कर सकते हैं। 

(1) सभी प्रकार के मेमोरी कार्ड जैसे- Sandisk & Sandisk Micro/Extermepro, Panasonic, Samsung, SD Memory Card, PNY, HMI Card, Verbation Memroy Card और दूसरे सभी प्रकार के SD Card का डाटा Recover किया जा सकता है। 


(2) हम image, video, music, और documents file को Recover कर सकते हैं। 


(3) Pendrive से डिलीट हुआ डाटा recover कर सकते हैं। 


(4) Mobile और Computer से डिलीट हुआ डाटा वापस recover कर सकते हैं। 


(5) Internal और External दोनों तरह की files को recover कर सकते हैं। 


(6) Phone Storage फिर डिलीट हुआ डाटा recover कर सकते हैं। 


इस सॉफ्टवेयर की सहायता से सभी प्रकार के मेमोरी कार्ड जो यह सपोर्ट करता है, उस डाटा को हम बड़ी आसानी से recover कर सकते हैं। 

memory card और pendrive का data recover कैसे करे -


मेमोरी कार्ड और पेन ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा को recover करना बड़ा ही आसान है। हम आपको यहां पर कुछ सॉफ्टवेयर के बारे में बताएंगे जिसकी सहायता से आप डिलीट हुये data को आसानी से recover कर पाएंगे। 

Step 1- सबसे पहले  "EaseUs Data Recovery" सॉफ्टवेयर को download करे।


Download करने के लिए आप नीचे दिये गये link पर click करे।

                  Download Software


Step 2- डाउनलोड करने के बाद आप इसे install कर ले। इसे install करना बड़ा ही आसान है। 


Step 3- अब आप इसे open कर ले।


Step 4- Open होने के बाद आपके कंप्यूटर में जितने भी driver हैं, वह सब आपको यहां पर दिखाई देंगें। 

Step 5- अब आप पेनड्राइव या मेमोरी कार्ड का डिलीट हुआ डाटा करना चाहते हैं, तो आप यहां पर External Devices का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आप यहां पर जिस भी drive जैसे- पेनड्राइव, मेमोरी कार्ड का डाटा recover करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट कर ले। और scan वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

Step 6- यहां पर scan होने में थोड़ा समय लग सकता है। जब scan कंप्लीट हो जाएगा तो आपकी स्क्रीन पर scan completed का मैसेज show होगा। 

Step 7- Scan complete होने के बाद जितने भी फाइल डिलीट हुए वह सब show होंगे। अब आप यहां से उन फाइल को सिलेक्ट कर ले जिन्हें आप recover करना चाहते हैं। 

Step 8- अब फाइल को सिलेक्ट करने के बाद आप recover वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 


और OK बटन को दबा दे। अब यहां पर आपकी recovery processing स्टार्ट हो जाएगी। 


दोस्तों data recovery process पूरी होने के बाद आप देख सकते हैं, आपका डाटा recover हो गया है। 


इसके अलावा आप recuva software उपयोग करके भी अपने पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड से डिलीट हुआ डाटा recover कर सकते हैं। 


तो दोस्तों आप इस तरह से अपनी मेमोरी कार्ड और पेनड्राइव से डिलीट हुआ डाटा को recover कर सकते हैं। 


Conclusion -

आज हमने आपको इस पोस्ट में memory card और pendrive से डिलीट हुए डाटा को कैसे recover किया जाता है, इसके बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इस इस post में कुछ dout's लगे तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 


और अगर आपको हमारी पोस्ट को पेनड्राइव व मेमोरी कार्ड से डिलीट हुआ डाटा कैसे recover करें। हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp group, Facebook और Social Media Site's पर शेयर करें। 


अभी के लिए बस इतना ही। मिलते हैं, अगली पोस्ट में एक और नई जानकारी के साथ। 


No comments:

Post a Comment