हमारी new video देखे

Tuesday, 12 January 2021

Windows 10 मे Dark Mode कैसे activate किया जाता है।

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग हमारे blog पर आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने वाले हैं, windows 10 मैं Dark Mode कैसे enable किया जाता है। दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं, हम अपने कंप्यूटर को 2 type मैं चला सकते हैं। Light Mode और Dark Mode. और हम सब अपनी पसंद के हिसाब से इसे enable करते हैं। दोस्तों बहुत सारे ऐसे कंप्यूटर यूजर्स होते जो कंप्यूटर पर 5 से 6 घंटे तक काम करते हैं। जिसकी वजह से उनकी आंखों पर बहुत ज्यादा असर होता है। और उन्हें प्रॉब्लम आती है। जैसे आंख में दर्द होना, जलन होना, और इनकी वजह से सही से नींद भी ना आप पाना, और यह सब प्रॉब्लम होती है Light Mode की वजह से। क्योंकि हमारे कंप्यूटर में डिफॉल्ट रूप से light mode सिलेक्ट होता है। जिसमें text का कलर Black और बैकग्राउंड का कलर White होता है। और यह बैकग्राउंड का कलर white होने के कारण जब हम कंप्यूटर पर ज्यादा समय तक काम करते हैं, तो उससे हमारी आंखों पर बहुत ज्यादा असर होता है। और हमें प्रॉब्लम होती है। और इस प्रॉब्लम से बचने के लिए बहुत सारे कंप्यूटर यूजर्स अपने कंप्यूटर में Dark Mode का उपयोग करते हैं। जिसकी वजह से उन्हें कंप्यूटर चलाने में अच्छा महसूस होता है। 

दोस्तों अगर आप भी dark mode के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, और इसे windows 10 मे कैसे enable किया जाता है, यह जानना चाहते हैं तो आप हमारे साथ आखरी तक बनी रहे। हम आपको यहां पर कंप्यूटर में dark mode कैसे enable याा activate किया जाता है इसके बारे में जानकारी देंगे। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। 

Dark mode क्या है -

कंप्यूटर में dark mode कैसे enable किया जाता है, यह जानने से पहले हम जान लेते हैं dark mode क्या है। दोस्तों dark mode हमारे कंप्यूटर में एक ऐसी सेटिंग होती है, जिसका उपयोग करके हम अपने कंप्यूटर के बैकग्राउंड कलर को black कर सकते हैं। यानी dark mode मैं बैकग्राउंड कर सकते हैं। मतलब कंप्यूटर में dark mode का उपयोग करने पर उसकी जो बैकग्राउंड की स्क्रीन होती है उसका कलर ब्लैक हो जाता है। और उसके text ब्लैक से white कलर में हो जाते है। 

दोस्तों dark mode ज्यादातर उन कंप्यूटर यूजर्स को पसंद आता है, जो रात में देर टाइम तक कंप्यूटर पर काम करते हैं। जैसे- अगर कोई कंप्यूटर यूजर किसी ऑफिस में काम करता है, और अगर उसका काम समय पर पूरा नहीं हो रहा है, तो वह उसे जल्दी से जल्दी करने के लिए देर रात तक कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करता है। देर रात तक कंप्यूटर पर काम करने से लाइट कलर उनकी आंखों को चुभने लगता है, जिसकी वजह से आंखों को जलन, दर्द जैसे प्रॉब्लम होती है। इन सब प्रॉब्लम से बचने के लिए ज्यादातर कंप्यूटर यूजर्स कंप्यूटर में dark mode का उपयोग करते हैं। और उनकी आंखों को अच्छा महसूस होता है। 

Dark Mode क्यों उपयोग करना चाहिए -

दोस्तों dark mode उपयोग करने का सबसे बड़ा कारण होता है, इसे उपयोग करने से हमारी आंखों को कोई प्रॉब्लम नहीं होती है। और हम घंटों तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर अपना काम आराम से कर सकते हैं। हमारे pc का बैकग्राउंड कलर white होता है, और इसमें जो text का कलर होता है, वह ब्लैक होता है। और white कलर से निकलने वाली Harmful यानी हानिकारक किरने हमारी आंखों पर बहुत ज्यादा प्रभाव डालती है, जिसकी वजह से हमें बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है। और dark mode का उपयोग करने से हमें या हमारी आंखों को कोई प्रॉब्लम नहीं होती है, इसलिए कंप्यूटर में dark mode का उपयोग करना चाहिए। 

Computer मे Dark Mode कैसे enable करे -


दोस्तों कंप्यूटर में Dark Mode enable करना बहुत आसान है। आप windows 10 मे dark mode को use करने के लिए नीचे बताई जा रही स्टेप को फॉलो करें। 

Step 1- सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में स्टार्ट बटन पर क्लिक करना है। और फिर आपको setting वाले icon पर क्लिक करना है। 

Step 2- Setting icon पर क्लिक करने के बाद यहां पर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर windows setting open हो जाएगी। 

Step 3- Windows setting ओपन होने के बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको यहां पर personalisation वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 


Step 4- Personalisation वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपको यहां पर colours का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है। 

Step 5- फिर यहां पर आपसे choose your colour का ऑप्शन दिखाई देगा। तो आप इसके नीचे वाले बॉक्स पर क्लिक करें। 

Step 6- अब यहां पर आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे। जैसे- White, Dark, Costom तो आप यहां पर Dark वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 7- जैसे ही आप Dark को सिलेक्ट करेंगे आपकी कंप्यूटर स्क्रीन का कलर चेंज हो जाएगा। आप बाहर जाकर देख भी सकते हैं, कि आपके कंप्यूटर स्क्रीन का बैकग्राउंड का कलर white से black हो गया है। मतलब Dark हो गया है। 

Step 8- अब आप यहां पर page को scroll करें। आपको यहां पर windows कलर सिलेक्ट करने को कहा जाएगा, तो आप यहां पर black कलर को सिलेक्ट करें। 

Step 9- ब्लैक कलर सिलेक्ट करने के बाद आपके कंप्यूटर में Dark Mode पूरी तरह से enable हो चुका है। जो आप बाहर आकर देख सकते हैं। और अब हम अपने कंप्यूटर को Dark Mode में उपयोग कर सकते हैं। 

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने कंप्यूटर में windows 10 मे dark mode को enable कर सकते हैं। और उसका use कर सकते हैं। 

Conclusion -

दोस्तों आज हमने आपको इस पोस्ट में windows 10 मे Dark Mode कैसे enable किया जाता है, इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपको अभी भी इस पोस्ट में कुछ dout's लगे हमारी पोस्ट में सुधार करने की जरूरत है, तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं

और अगर आपको हमारी पोस्ट कंप्यूटर और लैपटॉप में Dark Mide कैसे enable करें। हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों केसाथ WhatsApp group, Facebook और Social Media Site's पर शेयर करें। 

हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment