हमारी new video देखे

Thursday, 7 January 2021

कंप्यूटर मे सॉफ्टवेयर कैसे install करे। in hindi.

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं, आप लोग। क्या आपको पता है, कंप्यूटर और लैपटॉप में किसी भी सॉफ्टवेयर को कैसे install किया जाता है। अगर नहीं तो आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी। हम आपको बताएंगे कंप्यूटर और लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे install किया जाता है। 

दोस्तों कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर को install करना आसान है। कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की प्रोसेस के बारे में हर कंप्यूटर यूजर को पता होता है। जिससे वह अपने पसंद की एप्लीकेशन को कंप्यूटर में install कर सकते हैं। 

लेकिन दोस्तों यह सुनने में जितना आसान लग रहा है, इतना आसान भी नहीं है। क्योंकि किसी भी नए कंप्यूटर यूजर्स के लिए कंप्यूटर में किसी भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना इतना भी आसान नहीं होता है। उन्हें कंप्यूटर में किसी भी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने में बहुत प्रॉब्लम आती है। और बहुत सारे ऐसे कंप्यूटर यूजर्स भी होते हैं, जो नया कंप्यूटर खरीद कर लाते हैं। उन्हें उस कंप्यूटर में बहुत सारे सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल भी करना होता है। लेकिन वह किसी भी सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में इंस्टॉल नहीं कर पाते हैं। और वह किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करवाते हैं। 

दोस्तों अगर आपके साथ भी ऐसी प्रॉब्लम आई है, और आपको भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना नहीं आता है, तो हम आपको इस पोस्ट में कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर कैसे install किया जाता है। इसकी जानकारी देंगे। अगर आप भी जानना चाहते हैं कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर कैसे install किया जाता है, तो आप हमारे साथ लास्ट तक बने रहे। हम आपको यहां पर कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर कैसे install किया जाता है। 

Software किसे कहते है -

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर install कैसे करते हैं। यह जानने से पहले हम जान लेते हैं, सॉफ्टवेयर क्या है। 


दोस्तों सॉफ्टवेयर बहुत सारे प्रोग्राम का कलेक्शन होता है। जिसे किसी specific task को perform करने के लिए design किया जाता है। और अगर हम आम शब्दों में कहें तो सॉफ्टवेयर बहुत सारे प्रोग्राम का कलेक्शन होता है, जो कंप्यूटर को operate करने में मदद करता है। सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर की कल्पना नहीं की जा सकती है। सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर कुछ भी नहीं होता है। उदाहरण के लिए अगर आप कंप्यूटर में इंटरनेट चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में ब्राउजर सॉफ्टवेयर (Browser Software) को इंस्टॉल करना होगा। अगर ब्राउजर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नहीं होगा तो आप कंप्यूटर में इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पाओगे। 

दोस्तो सॉफ्टवेयर भी 2 प्रकार के होते है। 

System software और Application software

(1) System Software - system software कंप्यूटर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर resources को मैनेज करने का कार्य करता है। 

(2) Application Software - application software उन्हें कहा जाता है, जो यूजर के काम को करने के लिए design किया जाता है। मतलब एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर किसी भी specific task को perform करने के लिए बनाया जाता है। 

कंप्यूटर मे सॉफ्टवेयर कैसे install किया जाता है -


कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर को install करना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। हम आपको यहां पर कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिसकी सहायता से आप आसानी से कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर को install कर सकते हैं। 

Method 1

Step 1- किसी भी सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में install करने के लिए आपके पास setup file का होना बहुत जरूरी होता है। बिना setup file के आप कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर install नहीं कर पाएंगे। इसलिए आप जिस भी सॉफ्टवेयर को install करना चाहते हैं, उसका setup file इंटरनेट से डाउनलोड कर ले। 

Step 2- Setup file download होने के बाद आप इस पर right click करें। और Run Administrator पर क्लिक करें। 

Step 3- अब अगर आपको यहां पर लैंग्वेज सेलेक्ट करने को कहा जाए तो आप लैंग्वेज सिलेक्ट कर ले। अगर लैंग्वेज ऑप्शन नहीं पूछे तो आप Next button पर क्लिक कर दें। 

Step 4- अब यहां पर Windows open होने के बाद License Agreement करने का ऑप्शन आएगा। आप इसे चेक कर ले, और next बटन पर क्लिक कर दें। 

Step 5- अब आपको location सेलेक्ट करने को पूछा जाएगा। मतलब आपको सॉफ्टवेयर कहां पर install करना है, इसके बारे में पूछा जाएगा। तो मैं आपको बता दूं हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप में दो Drive होते हैं, C Drive और D Drive. तो आप इन दोनों में से एक को सेलेक्ट कर ले। और Next बटन पर क्लिक कर दें। 

Step 6- Next button पर क्लिक करने के बाद आपको थोड़ा सा wait करना होगा। ताकि सॉफ्टवेयर कंप्यूटर और लैपटॉप में install हो जाए। 

Step 7- सॉफ्टवेयर install होने के बाद आपकी कंपनी स्क्रीन पर Finish! Button दिखाई देगा। आपको इस बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपका सॉफ्टवेयर पूरी तरह से install हो जाएगा। 

Step 8- अब आप बाहर आकर देख सकते है, आपने जो सॉफ्टवेयर install किया है, वह पूरी तरह से install हो चुका है। आप चेक करने के लिए अपने Desktop पर सॉफ्टवेयर पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं। अगर desktop पर सॉफ्टवेयर show नहीं हो रहा है, तो फिर आपने जिस लोकेशन पर सॉफ्टवेयर को सेव किया था, वहां पर जाकर आप उस पर क्लिक करके देख सकते हैं। 

CD/ DVD  से सॉफ्टवेयर कैसे install करे -

Step 1- सबसे पहले आप अपने pc में CD/DVD को insert करें। और थोड़ा wait करें। 

Step 2- अब यहां पर CD/DVD से संबंधित option खुलेंगे। तो आप यहां पर Run पर क्लिक करें। और अगर यह ऑप्शन show नहीं हो रहा है, तो आप my computer मैं जाकर CD/DVD को ओपन करें। और यहां से setup.exe या फिर install.exe नाम की फाइल पर माउस की सहायता से duble click करें, और फिर RunAutorun.exe पर क्लिक करें। 

Step 3- Run पर क्लिक करते ही आपका सॉफ्टवेयर install होना शुरू हो जाएगा। और यदि आप से यहां पर Administration Password या Confirmation मांगी जाए तो आप इसे पूरा कर ले। फिर सॉफ्टवेयर install होना शुरू हो जाएगा। 

Step 4- Install होने के बाद आप desktop पर इस सॉफ्टवेयर से देख सकते हैं, और इसे चला कर चेक भी कर सकते हैं। 

इंटरनेट से सॉफ्टवेयर install करना -

Step 1- सबसे पहले आप जिस सॉफ्टवेयर को install करना चाहते हैं, उसकी वेबसाइट पर जाएं, और उसे डाउनलोड कर ले। 

Step 2- जब सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाए तो आप इसे माउस की सहायता से double click करके install करने के लिए आप Run पर क्लिक करें। 

Step 3- ऐसा करते ही प्रोग्राम install होना शुरू हो जाएगा। यदि आपसे यहां पर कोई confirmation या Administration Password मांगे तो आप इसे पूरा कर ले। 

Step 4- अब आप प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर को install होने दे। install होने के बाद आप इसे चला कर चेक कर सकते हैं। 

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी सॉफ्टवेयर को install कर सकते हैं। और उसका उपयोग भी कर सकते हैं। 

Conclusion -

दोस्तों हमने आपको आज कंप्यूटर और लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे install किया जाता है। इसके बारे में जानकारी दी है। मुझे उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। और अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ dout's लगे या इसमें कुछ सुधार करने की जरूरत है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

और अगर आपको हमारी पोस्ट कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर कैसे install करें। हिंदी में अच्छी लगी हो तो, इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp group, Facebook our Social Media Site's शेयर करें और इस जानकारी को दूसरे लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। 

आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment