हमारी new video देखे

Tuesday, 5 January 2021

screen record या video record कैसे करे, computer और laptop मे।

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं, आप लोग। आज हम आपको बताने वाले हैं, कंप्यूटर और लैपटॉप में स्क्रीन रिकॉर्ड (Screen Record) कैसे किया जाता है। दोस्तों अगर आप ऐसा कोई सा काम करते हैं, जिसमें आपको स्क्रीन रिकॉर्ड करने की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है, तो आज की हमारी यह पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाली है।




दोस्तो हम ऐसा कोई सा काम करते है, जिसमें स्क्रीन रिकॉर्ड करना होता है। या फिर कोई सी ऐसी जानकारी जिसमें हमें किसी भी चीज की जानकारी देना होती है, तो हमें वीडियो स्क्रीन रिकॉर्ड करना होता है। तो हम वह वीडियो रिकॉर्ड या स्क्रीन रिकॉर्ड कंप्यूटर या लैपटॉप में नहीं कर सकते हैं, क्योंकि windows कंप्यूटर में किसी भी तरह का स्क्रीन रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं होता है। जिसकी सहायता से हम स्क्रीन रिकॉर्ड कर पाए। तब हम ऐसे किसी सॉफ्टवेयर की तलाश करते हैं, जिसकी सहायता से हम आसानी से स्क्रीन रिकॉर्ड कर सके। 


तो दोस्तों आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में बताने वाले हैं जिसकी सहायता से आप अच्छी क्वालिटी में स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं। 


अगर आप भी जानना चाहते हैं, कंप्यूटर में screen record कैसे किया जाता है, तो आप हमारे साथ आखरी तक बने रहे। हम आपको यहां पर कंप्यूटर में स्क्रीन रिकॉर्ड या वीडियो रिकॉर्ड कैसे किया जाता है, इसकी पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। 

Computer और Laptop मे screen record कैसे किया जाता है -


कंप्यूटर और लैपटॉप में स्क्रीन रिकॉर्ड करना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, हम बड़ी ही आसानी से किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं। और यह वीडियो स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर की सहायता ली जाती है, जिनके द्वारा हम बड़ी ही आसानी से वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें, यह जानने से पहले हम यह जान लेते स्क्रीन रिकॉर्ड करना क्यों जरूरी है

Screen Record क्यो करे -


आज के समय में कंप्यूटर और लैपटॉप का कितना ज्यादा उपयोग किया जा रहा है, यह तो हम सबको पता ही है। दोस्तों आज हम कोई सा भी online काम कर रहे हैं, और हम बहुत ज्यादा budy रहते हैं, जिससे हमें किसी भी चीज के बारे में ज्यादा याद नहीं रहता है, तो ऐसे में हमारे लिए स्क्रीन रिकॉर्ड बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। 


अगर आप PUBG गेम खेलते हैं, और आप youtube पर अपनी वीडियो डालना चाहते हैं, तो आप स्क्रीन रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर की सहायता से वीडियो रिकॉर्ड करके बड़ी ही आसानी से upload कर सकते हैं। या फिर आपका youtube पर कोई channel है, और आप उस पर वीडियो डालते हैं, तो आप स्क्रीन रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर की सहायता से आसानी से वीडियो को रिकॉर्ड करके upload कर सकते हैं। और वीडियो को एडिट भी कर सकते हैं। 

Laptop और Coomputer मे स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे -


दोस्तों इस स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। हम आपको यहां पर कुछ सॉफ्टवेयर के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी सहायता से आप आसानी से स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं। और वीडियो स्क्रीन रिकॉर्डिंग से वीडियो की क्वालिटी पर कोई असर भी नहीं होता है। वीडियो बिल्कुल वैसे ही रिकॉर्ड होगा, जैसा आप उसे रिकॉर्ड करने से पहले देखते हैं। और हम कोई सा भी online work करते हैं, या फिर offline दोनों में हम वीडियो को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं। 


कंप्यूटर में स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए हम आपको कुछ सॉफ्टवेयर की जानकारी दे रहे हैं। जिन्हें आप step by step समझकर उपयोग कर सकते हैं। 

(1) Debut video capture - 

Step 1- सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Debut Video Capture सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर ले। 


Step 2- Download होने के बाद आप इसे अपने कंप्यूटर में install कर ले। 


Step 3- अब आप अपने कंप्यूटर में कोई सी भी वीडियो जिसे आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं, उसे open कर ले, और चलाएं। 


Step 4- अब आप  Debut video capture सॉफ्टवेयर को open करें। Open होने के बाद आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, तो आपको यहां पर वीडियो रिकॉर्ड वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। 


Step 5- अब आप record button पर क्लिक करके वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। 


Step 6- अगर आप यहां पर वीडियो को रोकना चाहते हैं तो record button के साइड में stop का ऑप्शन होगा। आप इस पर क्लिक करके वीडियो रिकॉर्डिंग को रोक सकते हैं, और रिकॉर्डिंग होने के बाद आप फाइल को सेव कर ले। 

 

तो दोस्तों आप इस तरह से Debut Video Software मैं वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। 

(2) Icecream Screen Recorder - 



यह एक बहुत अच्छा स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर है। आप इस सॉफ्टवेयर की सहायता से आसानी से पूरी स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। और आप किसी जरूरी पार्ट को भी बीच में से रिकॉर्ड कर सकते हैं। और इस सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी खासियत यह है आप इसमें वीडियो रिकॉर्ड के साथ-साथ ऑडियो को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

(3) Camtasia Studio -


इस सॉफ्टवेयर की सहायता से आप बड़ी ही आसानी से किसी भी वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं, इसमें आप वीडियो रिकॉर्ड के साथ साथ उसे एडिट भी कर सकते हैं, और इस सॉफ्टवेयर को आप फ्री में use भी कर सकते हैं। 

(4) Faststone Screen Recorder -


यह एक बहुत ही बढ़िया स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर है। जिसकी सहायता से आप बड़ी ही आसानी से वीडियो स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर में आपको बहुत सारे feature देखने को मिल जाएंगे। और इसका use करना भी आसान है। 


दोस्तों इन सब सॉफ्टवेयर के अलावा भी बहुत सारे स्क्रीन रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर है। जिनका उपयोग करके आप आसानी से स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

Windows 10 me screen record kaise kare -


दोस्तों अगर आप windows 10 का उपयोग करते हैं, और आप pc में स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आप बिना किसी सॉफ्टवेयर के भी स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए जा रहे स्टेप को फॉलो करें। 


Step 1- सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में Xbox Application को open करना है। 


Step 2- Application open होने के बाद आपको Sign In करना है। 


Step 3- अब आप अपने कीबोर्ड पर win+G button दबाये। 


Step 4- अब यहां पर आपके सामने Yes, This Is A Game का option आएगा। आपको इस option के आगे tick करना है। 

Step 5- अब यहां पर आपके सामने स्क्रीन रिकॉर्ड का option आएगा, तो आप यहां पर start recording वाले बटन पर क्लिक करें। जैसे ही आप स्टार्ट रिकॉर्डिंग पर क्लिक करोगे, आपकी रिकॉर्डिंग स्टार्ट हो जाएगी। 


तो दोस्तों आप इस तरह से windows 10 मैं स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं। 


अब तो आप जान ही गए होंगे, कंप्यूटर और लैपटॉप में स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे किया जाता है। 

Conclusion -

दोस्तों आज हमने आपको इस पोस्ट में कंप्यूटर और लैपटॉप में स्क्रीन रिकॉर्ड या वीडियो रिकॉर्ड कैसे किया जाता है। इसके बारे में जानकारी दी हैै। हमें उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। और अगर आपको इस जानकारी में कुछ dout's लगे तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 


और अगर आपको हमारी पोस्ट कंप्यूटर और लैपटॉप में स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें। हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp group, Facebook और Social Media Site's शेयर करें। 


 हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment