हमारी new video देखे

Saturday, 2 January 2021

God Mode क्या होता है। compute मे इसका उपयोग कैसे करे।

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं, आप लोग। क्या आपको पता है, कंप्यूटर में god mode क्या होता है, और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। दोस्तों अगर आप अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर पर बिताते हैं, तो फिर आपने कभी ना तो god mode के बारे में सुना ही होगा। अगर नहीं तो आज हम आपको बताने वाले हैं, god mode क्या होता है, और इसका उपयोग क्यों किया जाता है। 

जैसा कि हम सबको पता है, windows के बाद windows 7 माइक्रोसॉफ्ट का सबसे पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम है। और हमारे इस windows में ऐसी बहुत सारी खूबियां है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। इन्ही खूबी में से एक है god mode. जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। और जिसे इसके बारे में पता होता है, उन्हें इसे कैसे उपयोग करें इसके बारे में जानकारी नहीं होती हैं। 

God Mode कंप्यूटर की एक बहुत ही सेटिंग होती है। जिसका उपयोग करके हम कंप्यूटर का बहुत कुछ कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप भी god mode के बारे में जानना चाहते हैं, और इसे कंप्यूटर में कैसे उपयोग किया जाता है, यह जानना चाहते हैं, तो आप हमारे साथ आखिरी तक बने रहे। हम आपको god mode की पूरी जानकारी देंगे। जिससे आपको भी पता चल जाएगा god mide क्या होता है, और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू। 

God Mode क्या होता है -

God Mode जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, powerful. यह हमारे कंप्यूटर के अंदर एक ऐसी सेटिंग होती है, जिसमें हमें हमारे सिस्टम का पूरा कंट्रोल एक जगह पर मिल जाता है। इस god mode को active कर लेने से हमें window के सभी feature एक ही जगह पर मिल जाएंगे। और यहां से हम हमारे कंप्यूटर को पूरा कंट्रोल कर सकते हैं। यह एक फोल्डर होता है, जिसे कंप्यूटर में active कर लिया जाता है। इसे हम guot developer shortcut भी कह सकते हैं। इस god mode को activate कर लेने से हमें बहुत ही ज्यादा फायदा होता है। जिससे हमें काम करने में भी आसानी होती है। 

God Mode कंप्यूटर मे activate क्यो करे -

दोस्तो जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है, god mode को activate कर लेने से हमें बहुत ही ज्यादा फायदा होता है। हमें windows के सभी feature एक ही जगह पर मिल जाते हैं। जैसे - अगर हम कंप्यूटर में कोई theme change कर रहे हैं, या फिर कंट्रोल पैनल पर कोई काम करना हो, या underying disk defargmenter को खोलना हो, ब्लूटूथ डिवाइस को जोड़ना हो, mouse की सेटिंग को बदलना हो, या फिर font को change करना हो, डिवाइस मैनेजर पर कुछ काम करना हो, यह सब काम हम god mode की सहायता से आसानी से कर सकते हैं। हमें बार-बार बाहर जाकर हर feature को खोलने की जरूरत नहीं होती है। केवल एक फोल्डर की सहायता से यह सब काम हम आसानी से कर सकते हैं। जिससे हमारे समय की भी बचत होती है, और हमारा काम बहुत जल्दी होता है। 

कंप्यूटर मे God Mode कैसे use करे -

दोस्तों god mode को activate करना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। इसे हम कंप्यूटर में आसानी से use कर सकते हैं। इसे activate करने के लिए एक code  का उपयोग करके इसे enable करना होता है। आप भी अपने pc में god mode को enable या activate करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

 

Step 1- सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर एक फोल्डर को create कर ले या बना लेली। यह फोल्डर आप किसी भी नाम से बना सकते हैं। इस फोल्डर को बनाने के लिए आप माउस का राइट बटन क्लिक करें, और New पर क्लिक करें, और फिर folder वाले ऑप्शन पर क्लिक करें, या फिर आप ctrl+shift+N press करके New folder बना लीजिए। 

Step 2- New folder बन जाने के बाद तक इसे Rename करें। इसके लिए आप माउस के cursor को फोल्डर पर ले जाकर राइट क्लिक करें, और Rename के option पर क्लिक करें। 

Step 3- अब आपको यहां पर एक code press करना है। जो हम आपको यहां पर नीचे बता रहे हैं। 

{ED7BA470-8E54-465E-825C-99712043E01C}

Step 4- Code को डालने के बाद आप Enter कर दें।

Step 5- अब आप जैसे ही Rename करते हैं, आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर कंट्रोल पैनल जैसा एक icon दिखाई देगा। जिसके नीचे god mode लिखा होगा। आप इस पर double click करें। 

Step 6- अब आप जैसे ही god mode फोल्डर को open करेंगे। आपके सामने windows कि सारी setting open हो जाएगी। 

यहां पर आपको इन सभी setting को मैनेज करने में परेशानी होगी। इसलिए यहां पर आप ऊपर action center के सामने राइट क्लिक करें, और फिर collapse all groups पर click कर दे। आपकी setting छोटे आकार में हो जाएगी। 

Step 7- अब आप जब भी चाहे तब इस god mode का उपयोग कर सकते हैं। और अपनी मर्जी के अनुसार इसे डिलीट भी कर सकते हैं। 


इस तरह आप अपने कंप्यूटर में god mode का उपयोग कर सकते हैं। जहां पर आपको windows कि सारी setting मिल जाएगी। 


Conclusion -


हमने आपको आज कंप्यूटर में god mode का उपयोग कैसे करते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। मुझे उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। और अगर आपको अभी भी इस पोस्ट में कुछ dout's लगे तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

Aur agar aapko hamari post computer me god mode kaise activate kare. hindi me achi lagi ho to ise apne dosto ke sath WhatsApp group, Facebook our Social Media Sites par share Karen. tatha is jankari ko dusre logo tak pahuchane me hamari madad kare. 

और अगर आपको हमारी पोस्ट कंप्यूटर में god mode कैसे activate करे। हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp group, Facebook और Social Media Site's पर शेयर करें और इस जानकारी को अन्य लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। 

अभी के लिए बस इतना ही, मिलते हैं अगली पोस्ट में। एक और नई जानकारी के साथ। 


No comments:

Post a Comment