हमारी new video देखे

Thursday, 31 December 2020

Mobile से Virus कैसे हटाये, या डिलीट करे। in hindi.

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं, आप लोग। क्या आप भी मोबाइल के hang या स्लो होने से परेशान हैं। अगर हां तो फिर आज हम आपको बताएंगे मोबाइल में वायरस आ जाने पर उसे कैसे हटाया जाता है। 


दोस्तों हम सबको पता है, आज के समय में स्मार्टफोन का कितना ज्यादा उपयोग किया जाता है। और हर समय दिन-प्रतिदिन इसका उपयोग करने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। हर कोई स्मार्टफोन में इंटरनेट का उपयोग करता है। इंटरनेट का उपयोग करके ना जाने हम कितनी चीजों को सर्च करते हैं। हमें खुद पता नहीं होता है, हम अपने स्मार्टफोन पर दिन भर में ना जाने कितनी unknown साइट पर visit करते हैं। जैसे- song download, video download, टिकट बुकिंग और ना जाने कितनी साइट पर visit करते है। जब हम इन सब साइट पर कुछ डाउनलोड करते हैं, तो उनके साथ हमारे मोबाइल में virus आ जाता है। जिसकी वजह से हमारा मोबाइल हैंग हो जाता है, या फिर स्लो काम करने लगता है। अगर हम हमारे मोबाइल में किसी unknown app को भी इंस्टॉल कर लेते हैं, तो उसके साथ-साथ वायरस भी हमारे मोबाइल में आ जाता है। जिसके कारण हमारे मोबाइल में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम आती है। और मोबाइल मैं इन सब प्रॉब्लम के होने का मुख्य कारण वायरस होता है। वायरस के कारण ही हमारा मोबाइल धीरे काम करता है। 


अगर आप भी मोबाइल के स्लो या हैंग होने से परेशान हैं, और आप भी चाहते हैं, कि मोबाइल से वायरस को कैसे हटाए, तो आज हम आपको मोबाइल से वायरस को कैसे हटाए, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। इसलिए आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े। ताकि आपको दोबारा मोबाइल के slow या hang होने की प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। लेकिन इससे पहले हम जान लेते हैं, वायरस क्या है। 

 वायरस (Virus) क्या होता है -


virus एक harmful यानी कि नुकसानदायक code या packet होता है। जो हमारे मोबाइल में पहुंचकर मोबाइल के प्रोसेसर को डैमेज यानी खराब करता है। जिसके कारण हमारा मोबाइल बहुत धीरे काम करता है, या फिर slow या hang होने लग जाता है। पहला मोबाइल वायरस Timophonica था। जो Spain में पाया गया था। इस वायरस को Russia और Finland की antivirus lab द्वारा 2000 में पहचाना गया था। इस वायरस के बाद भी बहुत सारे मोबाइल वायरस आए हैं, जो मोबाइल के लिए खतरनाक हुए हैं। जैसे- Cabir, Trojan, Commwarrior आदि। 

Mobile मे virus कैसे आता है -


मोबाइल में वायरस आने के बहुत सारे source हो सकते हैं। लेकिन ज्यादातर वायरस आने का मुख्य कारण होता है, जब हम किसी ऐसी unknown site से कुछ डाउनलोड करते हैं, या फिर play store के अलावा किसी दूसरी जगह से या किसी दूसरे App store से किसी app को install करते हैं, या फिर कोई ऐसा app जिसे हम जानते ही नहीं, और उसे install कर ले, तब वायरस आने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। आजकल तो जब हम game खेलते हैं, या किसी browser का उपयोग करते हैं, उस समय किसी unknown app की link आती है, और अगर हम उस पर क्लिक करके उस app को डाउनलोड करते हैं, तो वायरस हमारे मोबाइल में आने के बहुत ज्यादा chance हो जाते हैं। और कुछ वायरस हैकर के द्वारा भी बनाए जाते हैं। जो किसी के भी मोबाइल को हैक करके उनकी personal detail चुरा लेते हैं। और भी बहुत सारे कारण होते हैं, मोबाइल में वायरस आने के, लेकिन मोबाइल में ज्यादातर इन्हीं वजह से वायरस आता है। 

मोबाइल मे virus को कैसे पहचाने -

दोस्तों अगर आपका android phone पहले की तुलना में बहुत धीरे चल रहा है, और हैंग भी हो रहा है, तो हो सकता है, यह वायरस की वजह से धीरे काम कर रहा हो। अगर आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल किसी app को open करते हैं, और उसे ओपन होने में समय लगता है, और अगर आपके फोन की बैटरी life अचानक से कम हो गई हो, और आपके मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है, तो यह वायरस के कारण हो सकता है। इसके अलावा अगर आप मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं, और कोई अनचाहे popup add आते हैं, जिनका आपसे कोई भी संबंध नहीं है, तो यह सब वायरस के कारण होता है। 

Mobile से virus को कैसे हटाये -

मोबाइल से वायरस हटाना बहुत आसान है, हम आपको यहां पर वायरस को कैसे हटाए, इसके कुछ तरीके के बारे में बताएंगे। जिनका उपयोग करके आप भी अपने मोबाइल से वायरस को हटा सकते हैं। 

App की सहायता से virus हटाये -

दोस्तों बहुत बार ऐसा होता है, कि हमारे मोबाइल में फालतू का डाटा स्टोर हो जाता है। जिसकी वजह से मोबाइल स्लो या हैंग होने लग जाता है। अगर हमारे मोबाइल में वायरस नहीं होगा, तो भी इस डाटा स्टोर के कारण हमारा मोबाइल slow या hang होने लग जाता है। इसके लिए आप play store मैं जाकर Cleaner App का उपयोग कर सकते हैं। इस Cleaner App में बहुत सारे ऑप्शन होते हैं, जिनकी सहायता से आप अपने मोबाइल की परफॉर्मेंस को बढ़ा सकते हैं जैसे-


Junk file - Junk file उन्हें कहते हैं, जिस फ़ाइल का उपयोग हम ज्यादा नहीं करते हैं, तो वह junk file बन जाती है। इस ऑप्शन पर क्लिक करने से सभी junk file डिलीट हो जाएगी। 


Antivirus Scan - यह फीचर आपके बहुत ज्यादा काम आने वाला है। इस ऑप्शन पर क्लिक करने से एंटीवायरस आपके फोन में वायरस को स्कैन करता है, और फिर उसे आपके सामने ला देता है। आप इन वायरस को डिलीट कर सकते हैंं


Phone Booster - आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके अपने फोन को boost करके अपने फोन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। 


इन सबके अलावा भी बहुत सारे ऑप्शन होते हैं, जिनका उपयोग करके आप अपने फोन को हैंग या स्लो होने से ठीक कर सकते हैं। 


हम आपको यहां पर कुछ ऐसे cleaner app के बारे में बता रहे हैं, जिनका उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं। और इनका रिजल्ट भी अच्छा है। 

Clen Master, The Cleaner-speed UP& Clean, C Cleaner, 360 Security आदि।


Antivirus का उपयोग करके -

आप अपने फोन में एंटीवायरस की सहायता से भी वायरस को डिलीट कर सकते हैं। अगर आपको लगता है, आपके फोन में वायरस है, तो फिर आप कोई सा भी अच्छा वाला एंटीवायरस अपने फोन में इंस्टॉल कर ले। और फिर अपने फोन को स्कैन कर ले। अगर आपके फोन में वायरस होगा, तो यह एंटीवायरस उन्हें डिलीट कर देगा। 


Kaspersky Antivirus & Security, AVG Antivirus, Avira Antivirus Security, CM Security, Avast Mobile Security आदि।


Reboot Option का उपयोग करके -

अगर आपका मोबाइल हैंग हो रहा है, और आपने बहुत समय से अपने फोन को Reboot नहीं किया है, तो फिर आप एक बार अपने फोन को Reboot कर ले। इससे आपके मोबाइल के performance improve हो जाएगी, और आपका मोबाइल भी ज्यादा हैंग नहीं होगा। मोबाइल को Reboot करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें। 


Step 1- सबसे पहले आप अपने मोबाइल के power on/off बटन को कुछ समय के लिए दबाएं। 


Step 2- अब यहां पर कुछ option open होंगे। आप यहां पर Reboot वाले option पर क्लिक करें। 

Step 3- Reboot पर क्लिक करने के बाद आपका मोबाइल Restart होने लग जाएगा। 


Step 4- Restart होने के बाद आपका मोबाइल on हो जाएगा। अब आप यहां देख सकते हैं कि आपके फोन की performance कुछ improve हुई होगी। 

Reset Your Smartphone -

दोस्तों ऊपर बताए गए तरीके के बाद भी अगर आपके मोबाइल की परफॉर्मेंस इंप्रूव नहीं होती है, और आपका मोबाइल हैंग या स्लो चलता है, तो फिर आप अपने मोबाइल को रिसेट (Reset) कर दे। मोबाइल को reset करने से अगर कोई वायरस आपके मोबाइल में होगा तो वह भी डिलीट हो जाएगा, और फिर 100% आपका मोबाइल सही से काम करने लगेगा। यह वाली method जरूर काम करेगी। लेकिन दोस्तों ध्यान रहे मोबाइल को रिसेट करने से आपके मोबाइल में जितना भी data होगा वह सब डिलीट हो जाएगा। इसलिए पहले आप डाटा को कहीं पर copy कर ले या फिर Data Backup लेले। ताकि मोबाइल को रिसेट करने से आपका डाटा सुरक्षित रहे, और आपको कोई भी प्रॉब्लम ना हो। मोबाइल को रिसेट करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें। 


Step 1- सबसे पहले आप अपने मोबाइल की setting में जाए। 

Step 2- अब आपको यहां पर About Phone वाले option पर क्लिक करना है। 

Step 3- अब आपको Factory reset वाले option पर क्लिक करना है। 

Step 4- अब आपको यहाँ पर Erase all data पर click करना है।

Step 5- यहां पर आपको OK का पूछा जाए तो आप उस पर क्लिक कर दें। जैसे ही आप OK पर क्लिक करोगे, आपका फोन रिसेट होना चालू हो जाएगा। 


Step 6- जब आपको फोन रिसेट हो जाए तो आप इसे on कर ले। रिसेट होने के बाद आपका फोन नये जैसा हो जाएगा। 


तो दोस्तों आप इस तरह से अपने मोबाइल से वायरस को डिलीट कर सकते हैं। फिर आपका फोन slow या hang नहीं होगा। 

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी। 

Conclusion -


दोस्तों आज हमने आपको इस पोस्ट में मोबाइल से वायरस को कैसे डिलीट किया जाता है। इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपको अभी भी इस पोस्ट में कुछ dout's लगे या हमारी पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है, तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 


और अगर आपको हमारी पोस्ट मोबाइल से वायरस को कैसे डिलीट करें, हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp group, Facebook और Social Media Site's पर शेयर करें। 


अभी के लिए बस इतना ही, मिलते हैं, अगली पोस्ट मे एक और नई जानकारी के साथ। 


आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment