हमारी new video देखे

Wednesday, 23 December 2020

Computer को mobile से कैसे control करे। in hindi.

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग। क्या आप जानते हैं, अपने Android phone से अपने pc या लैपटॉप में कैसे कंट्रोल किया जाता है। अगर नहीं जानते हो तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे, किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप को Android phone की सहायता से कैसे कंट्रोल किया जाता है। दोस्तों हम अपने स्मार्टफोन या मोबाइल की सहायता से भी कंप्यूटर लैपटॉप को कंट्रोल कर सकते हैं। चाहे हम कहीं भी हो। हम अपने घर पर बैठकर इंटरनेट की सहायता से बड़े़ी ही आसानी से किसी के भी कंप्यूटर या लैपटॉप को कंट्रोल कर सकते हैं, और इसके लिए हमें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं होती है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं, किसी भी कंप्यूटर और लैपटॉप को मोबाइल की सहायता से कैसे कंट्रोल किया जाता है। तो आप हमारी इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़ते रहे। क्योंकि हम इस पोस्ट में आपको किसी भी लैपटॉप और कंप्यूटर को मोबाइल के द्वारा कैसे कंट्रोल किया जाता है, इसके बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। 

Computer को Android Mobile की सहायता से कैसे control किया जाता है। -

दोस्तों किसी भी कंप्यूटर को केAndroid Phone की सहायता से कंट्रोल करने के लिए हमें सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। जैसे- Teamviewer, ASUS Smart Gesture, Remote Control Collection, Unified Remote, आदि सॉफ्टवेयर से आप बड़े ही आसानी से अपने कंप्यूटर को अपने स्मार्टफोन या android mobile से कंट्रोल कर सकते हैं। यह सभी सॉफ्टवेयर आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप और मोबाइल में install करना होते हैं। और फिर आपके कंप्यूटर का पूरा कंट्रोल आपके मोबाइल से होता है। आप जब चाहे तथा जैसे चाहे किसी भी तरीके से आपके कंप्यूटर को कंट्रोल कर सकते हैं। बिना किसी प्रॉब्लम के। 

Android Mobile से कंप्यूटर को क्यों कंट्रोल करे -

दोस्तों मोबाइल से कंप्यूटर को कंट्रोल करना आसान है। हम इसे किसी भी जगह से कंट्रोल कर सकते हैं। मान लीजिए आप या फिर हम बाहर किसी जगह पर है, और हमारे काम के important वस्तु कंप्यूटर में है। जैसे डॉक्यूमेंट, फाइल, वीडियो आदि। और हमें उनकी जरूरत है, तो हम ऐसी situation में मोबाइल के द्वारा अपने कंप्यूटर को आसानी से एक्सेस कर सकते है। और उन डाक्यूमेंट्स और फाइल को उसका उपयोग कर सकते हैं, चाहे हम घर से दूर कहीं दूसरी जगह पर भी क्यों ना हो। हम बड़ी ही आसानी से अपने कंप्यूटर को मोबाइल की सहायता से कंट्रोल कर सकते हैं। 


कंप्यूटर को मोबाइल से कैसे कंट्रोल करे -

कंप्यूटर को मोबाइल के द्वारा कंट्रोल करना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए हमें Team Viewer software की आवश्यकता होती है। हम इस सॉफ्टवेयर के द्वारा बड़े ही आसानी से कंप्यूटर को कंट्रोल कर सकते हैं। कंप्यूटर को कंट्रोल करने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे बताए जा रहे स्टेप को फॉलो करें। 

Step 1 - सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के Google Chrome Browser में जाएं। और यहां पर Team Viewer सर्च करें। 

Step 2 - Search करने के बाद आप इसे डाउनलोड कर ले। 

Step 3 - जब यह डाउनलोड हो जाए तो आप इसे कंप्यूटर में install कर ले। 

Step 4 - अब जब यह आपके कंप्यूटर में install हो जाए तो इसे open कर ले। 

Step 5 - अब इसे ओपन करने के बाद यहां पर आपका id और password दिया होगा। इसे आप सेव कर ले। 

यहां पर आप जितनी बार कंप्यूटर में Team Viewer से बाहर आएंगे और अंदर जाएंगे, तब हर बार आपका पासवर्ड चेंज होगा। 

Step 6 - अब आप अपने मोबाइल में play store में जाए और यहां पर Team Viewer सर्च करें। और इसे install कर ले। 

Step 7 - Install होने के बाद आप इसे ओपन कर ले। 

Step 8 - Open होने के बाद ही यहां पर आपसे आपकीआपके id पूछेगा, तो आप यहां पर अपनी id डाल दें। 

Step 9 - अब यहां पर id डालने के बाद आपसे पासवर्ड का पूछा जाएगा, तो आप यहां पर पासवर्ड डाल दें। और connect पर क्लिक कर दें। 

अब आपका कंप्यूटर आपके मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगा। 

तो दोस्तों इस तरह आप आसानी से अपने कंप्यूटर को मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं। 

Remote Control कनेक्शन की सहायता से -

आप अपने कंप्यूटर को कंट्रोल करने के लिए इस app का भी उपयोग कर सकते हैं। आप इसकी सहायता से mouse, screen, keyboard सभी को मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं। आपको बस इसमें कंप्यूटर का IP Address डालना होता है। और फिर आप मोबाइल से कंप्यूटर को बड़ी ही आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। 

Unified Remote - Unified Remote के द्वारा हम wifi और ब्लूटूथ की सहायता से अपने pc के डेस्कटॉप को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। 

Conclusion -

दोस्तों हमने आपको आज कंप्यूटर को मोबाइल से कैसे कंट्रोल किया जाता है। इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। मुझे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी होगी। और अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ dout's लगे तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

और अगर आपको हमारी पोस्ट मोबाइल से कंप्यूटर को कैसे कंट्रोल किया जाता है। हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp group, Facebook और Social Media Site's पर शेयर करें और इस जानकारी को दूसरे लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। 

हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment