हमारी new video देखे

Monday, 21 December 2020

Computer मे whatsapp कैसे चलाये। in hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग। Pcwali.com में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने वाले हैं, किसी भी कंप्यूटर है लैपटॉप में whatsapp कैसे चलाया जाता है। दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं, अगर किसी व्यक्ति को मैसेज सेंड करना होता है, तो वह सबसे पहले जिस सोशल मीडिया app का उपयोग करते हैं, वह है whatsapp. हम सब जानते हैं हर what's app यूजर अपने मोबाइल मे whatsapp को दिन में करीब 25 बार से ज्यादा ही चेक करता है। क्यों की whatsapp दुनिया का सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन जो है। आपको यह हर यूजर के स्मार्टफोन में देखने को मिल जाएगा। क्योंकि जो लोग ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है वह भी आज के समय में व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। तो फिर पढ़े लिखे लोगों का तो हम सब जानते ही हैं। 

हमें whatsapp पर कई सारे फीचर मिलते हैं, जिसकी सहायता से हम file, video, image, songs आदि को शेयर कर सकते हैं। यह एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसे चलाने के लिए आपको ना तो किसी id को याद रखने की जरूरत होती है, और ना ही किसी पासवर्ड को याद रखना पड़ता है। बस अपना स्मार्टफोन निकालो और इसके icon पर क्लिक करो, यह ओपन हो जाएगा। Whatsapp को अब तक तकरीबन 5 अरब से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। और इसका यूज भी कर रहे हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं, आप whatsapp को मोबाइल के अलावा कंप्यूटर और लैपटॉप में भी चला सकते हैं। अगर आप किसी ऑफिस या स्कूल में work करते हैं जहां पर आप केवल कंप्यूटर से relative काम करते है। और आप बार-बार मोबाइल का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आज हम आपको whatsapp की ऐसी ट्रिक के बारे में बताएंगे, जिसकी सहायता से आप किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में आसानी से whatsapp चला सकते हैं। और इसका आसानी से उपयोग कर सकते हैं। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं, किसी भी कंप्यूटर और लैपटॉप में whatsapp कैसे चलाये। लेकिन इसके लिए आप हमारी पोस्ट को आखरी तक जरूर पढ़ें। जिससे आपको भी पता चल जाएगा कंप्यूटर और लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे चलाया जाता है। तो चलिए अब आपका समय खराब ना करते हुए शुरू करते हैं। 

Computer और Laptop मे whatsApp कैसे चलाये -

दोस्तों कंप्यूटर में whatsapp चलाना बड़ा ही आसान है। लेकिन कंप्यूटर में इसे कैसे चलाते हैं, इससे पहले मैं आपको whatsapp के बारे में कुछ जानकारी बता देता हूं। 

दोस्तों जब whatsapp को शुरू में launch किया गया था, तब इसका उपयोग केवल मोबाइल के लिए ही किया जाता था। लेकिन बाद मे इसमे कुछ बदलाव किये गये। और इसमे बहुत सारे फीचर को Add किया गया। इसमें से एक फीचर यह भी है, कंप्यूटर और लैपटॉप में whatsapp कैसे चलाते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को है, जो अपने ज्यादातर काम कंप्यूटर या लैपटॉप पर करते हैं। इस फीचर के कारण उनको बार-बार अपने मोबाइल के मैसेज चेक करने की जरूरत नहीं होती है। 

और अगर हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई फाइल यह डॉक्यूमेंट है, और हम उसे किसी दूसरे व्यक्ति के whatsappपर शेयर करना चाहते हैं, तो हमें इसके लिए कंप्यूटर को मोबाइल से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं है। हम कंप्यूटर लैपटॉप में whatsapp को कनेक्ट करके सीधा फाइल को शेयर कर सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कंप्यूटर और लैपटॉप में whatsapp कैसे चलाएं। 

What's App Web की सहायता से -

हम अपने कंप्यूटर में whatsapp को बिना इंस्टॉल किए भी चला सकते हैं। इसके लिए हमें whatsapp web की सहायता लेना होगी। आप हमारे द्वारा बताए जा रहे स्टेप को फॉलो करके कंप्यूटर में whatsapp को चला सकते हैं। 

Step 1- सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को open कीजिए। और सर्च बार whatsapp web में टाइप कीजिए। 

Step 2- अब आपके सामने यहां पर सर्च करने के बाद एक page खुलेगा। अब आप यहां पर पहली लिंक जहां पर whatsApp web लिखा है उस पर क्लिक कीजिए। 

Step 3- अब जैसे ही whatsapp web की वेबसाइट ओपन होगी, आपके सामने यहां पर एक QR Code दिखाई देगा। इसे आपको स्कैन करना होगा। 

Step 4- QR Code को स्कैन करने के लिए आपको अपने मोबाइल में whatsapp को स्कैन करना होगा। 

Step 5 - Mobile मे whatsapp को स्कैन करने के लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल में whatsapp को ओपन करें। 

Step 6- अब यहां पर 3 Dot's या फिर 3 लाइन जो भी दिखाई दे उस पर क्लिक करना है। 

Step 7- जैसे ही आप क्लिक करोगे यहां पर आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन ओपन होंगे। आपको यहां पर whatsapp web पर क्लिक करना है। 

Step 8- Whatsapp Web ओपन होने के बाद यहां पर आपको स्कैन करने को पूछा जाएगा, तो आप अपने मोबाइल से कंप्यूटर में जो QR Code है, उसे स्कैन करना होगा। जब आप QR Code स्कैन करोगे तो वह स्कैन हो जाएगा। 

Step 9- QR Code स्कैन होने के बाद आपको अपने कंप्यूटर में whatsapp दिखाई देगा। अब आप यहां से किसी को भी file, image, songs, video, documents को भेज सकते हैं। 

Bluestacks Software की सहायता से computer मे WhatsApp चलाये -

आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में whatsapp चलाने के लिए Bluestacks Software का भी उपयोग कर सकते हैं। जिस तरह हम मोबाइल में whatsapp को चलाते हैं, ठीक उसी तरह BlueStacks में भी whatsapp चलता है। 

Bluestacks Software की सहायता से कंप्यूटर में whatsapp चलाने के लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Bluestacks App डाउनलोड कर ले। फिर इसे इंस्टॉल कर ले। अब आप अपने मोबाइल का whatsapp अपने कंप्यूटर में डाले, और इसे इंस्टॉल कर ले। अब आप Bluestacks की सहायता से अपने कंप्यूटर में whatsapp को चला सकते हैं। 

WhatsApp Setup Download करके -

कंप्यूटर और लैपटॉप में चलाने का यह तरीका आसान है। आप इसे डाउनलोड करके भी कंप्यूटर में whatsapp को चला सकते हैं। इसमें हमें बार-बार QR Code को स्कैन करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। हमे केवल whatsapp steup download करना होगा। और हम इसे अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर भी रख सकते हैं। यह whatsapp का एक original सॉफ्टवेयर है। जो कि यह whatsapp की official website पर भी उपलब्ध है। इसे डाउनलोड करने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को follow करें। 

Step 1- सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लें। और whatsapp टाइप कीजिए। अब आपके सामने whatsapp की वेबसाइट ओपन हो जाएगी। आपको यहां पर जो पहली link है उस पर क्लिक करना है। और whatsapp setup डाउनलोड करना है। 

Step 2- जब whatsapp steup डाउनलोड हो जाए तो आप whatsapp को इंस्टॉल कर ले। जब whatsapp इंस्टॉल हो जाएगा तो यह आपके डेस्कटॉप पर आ जाएगा। अब इसे आप open कर ले। और  ओपन होने के बाद आपको इसमें QR Code दिखाई देगा। इसे स्कैन कर लीजिए। स्कैन करने के लिए आप हमारे द्वारा पहले बताई गई स्टेप को फॉलो करें। ठीक उसी तरह QR Code स्कैन होगा। 

Step 3- QR Code स्कैन होने के बाद आपका whatsapp messenger आपके कंप्यूटर और लैपटॉप में काम करना शुरू कर देगा। इस तरह आप अपने कंप्यूटर में whatsapp को चला सकते हैं। और सुरक्षित तरीका है। 

तो दोस्तों यह थे हमारे द्वारा बताए गए कुछ तरीके जिनका उपयोग करके आप किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में whatsapp को चला सकते हैं। और अपना काम आसानी से कर सकते हैं।  

मुझे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी। 

Conclusion -

दोस्तों आज हमने आपको इस पोस्ट में कंप्यूटर और लैपटॉप में whatsapp कैसे चलाएं, इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपको अभी भी इस पोस्ट में कुछ dout's लगे या हमारी इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है, तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

और अगर आपको हमारी पोस्ट कंप्यूटर और लैपटॉप में whatsapp कैसे चलाएं, हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तोंके साथ WhatsApp group, Facebook और Social Media Site's पर शेयर करें। 

अभी के लिए बस इतना ही, मिलते हैं अगली पोस्ट में। आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment