हमारी new video देखे

Sunday, 1 November 2020

Android App को किसी भी Computer और Laptop मे कैसे चलाये. in hindi.

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं आप लोग। आज हम आपको बताने वाले हैं कंप्यूटर और लैपटॉप में किसी भी एंड्रॉयड ऐप को कैसे चलाया जाता है। 

क्या आपको कंप्यूटर में एंड्रॉयड ऐप को चलाने में प्रॉब्लम आ रही है, या किसी भी ऐप को कंप्यूटर में Run करने में प्रॉब्लम आ रही है। तो आज हम आपको कंप्यूटर और लैपटॉप में एंड्रॉयड ऐप को कैसे चलाये या Run करें इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। आज के समय में एंड्रॉयड यूजर्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसलिए android.app वर्ल्ड का सबसे ज्यादा पॉपुलर मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। क्योंकि यह दूसरे मोबाइल की तुलना में आज ज्यादा ही पसंद किए जा रहे हैं। इसलिए android.app आज सब की पहली पसंद बनता जा रहा है। और बड़ी-बड़ी कंपनियां आज के समय में ज्यादा से ज्यादा Android.app ही बनाती है। 

दोस्तों आज हर किसी के पास में android मोबाइल मिल ही जाएगा। और वह बड़ी ही आसानी से अपना काम एंड्रॉयड मोबाइल पर करते है। और यह सब काम android.app की सहायता से किए जाते हैं। क्योंकि android मोबाइल पूरी तरह से App पर ही निर्भर होता है। 

लेकिन अगर आपको यही app कंप्यूटर में इंस्टॉल करने को कहा जाए तो आप कैसे install करोगे। आप अपने pc में एंड्रॉयड ऐप का उपयोग कैसे करोगे। अगर आप जानना चाहते हैं अपने pc में एंड्रॉयड app का यूज कैसे करें। तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहे। हम आपको android app को कंप्यूटर में कैसे यूज करें इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं। 

Android App क्या है - 

दोस्तों android.app एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जहां पर आप अपना online work आराम से कर सकते हैं। Android App का उपयोग आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर दोनों हमें कर सकते हैं। android मोबाइल app केवल एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही Run होता है। अगर आप यहां app अपने pc में डायरेक्टली इंस्टॉल करोगे तो यह इंस्टॉल नहीं होगा। क्योंकि हमारे कंप्यूटर में दूसरा ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जिसे हम windows operating system कहते हैं। 


 
android और windows दोनों ही अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम होते हैं। इसलिए जो सॉफ्टवेयर android डिवाइस में चलते हैं, उन्हें डायरेक्ट कंप्यूटर डेस्कटॉप पर run नहीं किया जा सकता है। लेकिन कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जिनकी सहायता से हम android app को कंप्यूटर डेस्कटॉप पर आसानी से चला सकते हैं। इन सॉफ्टवेयर को Android Emulator कहते हैं। इन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके कंप्यूटर में इंस्टॉल करना होता है। फिर इन्हें open करना होता है। Open होने के बाद इस सॉफ्टवेयर में google play store होता है। जिसमें आपको अपना google account sign in करना होता है। फिर आप इस google play store से कोई सा भी app डाउनलोड करके इंस्टॉल कर कंप्यूटर में उपयोग कर सकते हैं। 

Computer मे Android App कैसे चलाये - 

कंप्यूटर में एंड्रॉयड ऐप चलाना बहुत ही आसान है। हम यहां पर आपको कुछ ऐसे Emulator Software के बारे में बताने वाले हैं, जिनका उपयोग कर आप कंप्यूटर में एंड्रॉयड ऐप को चला सकते हैं। 

(1) Bluestacks Software

यह कंप्यूटर और लैपटॉप में एंड्रॉयड ऐप इंस्टॉल करने के लिए सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर है। क्यों कि यह Bluestacks Software 99% apps को सपोर्ट करता है। इस सॉफ्टवेयर का उपयोग आप mac और windows दोनों में कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर फ्री और प्रीमियम दोनों वर्जन में उपलब्ध है। इसके simple वर्जन में थोड़े कम feature देखने को मिलेंगे। लेकिन इसके प्रीमियम वर्जन में बहुत सारे feature देखने को मिलते हैं। bluestacks software डाउनलोड करने के लिए नीचे Download Bluestacks पर क्लिक करें। 

                     Download Bluestacks 

(●) सबसे पहले आप अपने pc में bluestacks software डाउनलोड कर ले।   

(●) जब bluestacks software डाउनलोड हो जाए तो आप इसे इंस्टॉल कर ले। 

(●) Install होने के बाद आप इसे open कर ले।  

(●) अब यहां पर आपके सामने windows ओपन होगी। इस विंडोज में सर्च बॉक्स होता है। जहां से आप आसानी से किसी भी app को सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं। 

(●) अब यहां पर windows ओपन होने के बाद आपको यहां पर gmail account add अपना करना होगा। आप अपना कोई सा भी नया या पुराना gmail account add कर सकते हैं। 

(●) Gmail account add करने के बाद आप "Lets Go" पर क्लिक कर दें। 

(●) अब आपकी bluestacks सेटिंग ok हो जाएगी। 

(●) इसके बाद आप यहां google play store से किसी भी app को सर्च करके डाउनलोड करके आसानी से चला सकते हैं ।  

दोस्तों आप इस तरह से bluestacks software की सहायता से अपने pc में किसी भी Android App को चला सकते हैं। 

(2) Genymotion

यह एक Emulator Software है। जिसका उपयोग bluestacks software के बाद सबसे ज्यादा किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर का उपयोग pc में एंड्रॉयड ऐप को चलाने के लिए किया जाता है। यह सॉफ्टवेयर free ओर ped दोनों वर्जन में उपलब्ध है। इस सॉफ्टवेयर की खासियत यह है, कि इस सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए हमें ज्यादा स्टोरेज और हार्डवेयर की जरूरत नहीं होती है। और अगर हमारा pc old version का है तो यह सॉफ्टवेयर हमारे pc के लिए बेस्ट रहेगा। तथा इस सॉफ्टवेयर को चलाना भी आसान रहता है। 

(3) Windroy 

Windroy Software कंप्यूटर और लैपटॉप में एंड्रॉयड ऐप को चलाने के लिए उपयोग किया जाता है। हम इस सॉफ्टवेयर को बड़ी ही आसानी से google play store से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं, और कंप्यूटर में इसका उपयोग कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए हमें ज्यादा हार्डवेयर की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि यह एक Lightweight Software है। इसलिए यह पुराने pc मे भी आसानी से चल सकता है। यह सॉफ्टवेयर फ्री होता है। इसे डाउनलोड करने के लिए हमें कोई पेमेंट नहीं करना पड़ता है। 

(4) Leapdroid 

यह एक New Android Software है। जिसका उपयोग कंप्यूटर और लैपटॉप में एंड्रॉयड ऐप को चलाने के लिए किया जाता है। हम इसे बड़ी ही आसानी से google play store से डाउनलोड कर सकते हैं। और कंप्यूटर में एंड्रॉयड ऐप को चला सकते हैं। 

(5) Android -

Android एक Emulator Software है। यह सॉफ्टवेयर सभी में काम नहीं करता है। क्योंकि यह एक latest software है। इसके लिए हमारा कंप्यूटर और लैपटॉप windows 7/8/8.1/10 पर ही ऑपरेट होना चाहिए। इसे चलाने के लिए कंप्यूटर और लैपटॉप में windows 7/8/8.1/10 की जरूरत होती है। और इस सॉफ्टवेयर में हमें बहुत सारे फीचर देखने को मिल जाएंगे। और यह सॉफ्टवेयर सभी app को सपोर्ट करता है। 
 
तो दोस्तों इस तरह हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी एंड्रॉयड ऐप को चला सकते हैं। और इनका बड़ी ही आसानी से उपयोग कर सकते हैं। 
 
दोस्तों उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा बताए गए यह जानकारी अच्छी लगी होगी। 

Conclusion -

दोस्तों आज हमने आपको कंप्यूटर और लैपटॉप में Android App कैसे चलाएं। इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपको अभी भी लगे हमारी पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है, या फिर आप हमारे पोस्ट से असंतुष्ट है तो आप हमें नीचे comments करके जरूर बताएं। 

aur agar apko hamari post computer aur laptop me android app ko kese chalaye hindi me achi lagi  ho to ise apne dosto ke satha Whatsapp Group, Facabook, aur aany Social Media Site's par share kare. 

और अगर आपको हमारी पोस्ट कंप्यूटर और लैपटॉप में android app को कैसे चलाएं। हिंदी में अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Whatsapp Group, Facabook, और अन्य Social Media Site's पर शेयर करें। 

अभी के लिए बस इतना ही। मिलते है अगली post मे। 

आपका दिन शुभ हो। 


No comments:

Post a Comment