हमारी new video देखे

Friday, 26 June 2020

Vpn क्या है। computer और mobile में इसका उपयोग कैसे करे। in hindi.

हेलो दोस्तों तो कैसे है, आप लोग। आज हम इस पोस्ट में आपको VPN क्या है। इसके बारे में बताएंगे। आज के समय में इंटरनेट यूजर दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। और इंटरनेट पर हर दिन कुछ ना कुछ search करते रहते हैं। और अपना ऑनलाइन काम जैसे Downloading, movie, music, Transactions आदि काम करते हैं। आप यूट्यूब पर वीडियो भी देखते हैं। और किसी भी वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त करने के लिए उस पर sign-in भी करते हैं। लेकिन आज के समय मे  इंटरनेट की दुनिया में अपना पर्सनल डाटा किसी के साथ शेयर करना खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में बुरे लोगों की कोई कमी नहीं है। जो आपकी पर्सनल डीटेल्स को चुराकर आपको ब्लैकमेल भी कर सकते हैं। और इन बुरे लोगों को इंटरनेट की दुनिया में Hackers कहां जाता है। जो हर पल इसी ताक में रहते हैं कि कब लोगों का डाटा चोरी कर सकें और उन्हें ब्लैकमेल करके धन की प्राप्ति कर सके।

लेकिन समय के साथ-साथ बदलते वक्त में इंटरनेट की security का ध्यान रखा जा रहा है। और हैकर्स से लोगों की डिटेल्स को बचाने के लिए सुरक्षा का इंतजाम भी किया जा रहा है। आज हमारे पास इन हैकर्स से बचने का आसान तरीका है VPN । क्या आपको पता है VPN क्या है। VPN इन हैकर्स से हमारी लोकेशन छुपाने का काम करता है। जिससे कोई भी हमारी डिटेल्स चोरी ना कर सके। लेकिन सुरक्षा के साथ-साथ VPN का उपयोग अन्य कामों में भी किया जाता है। इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट होती जो बहुत सारी कंट्रीज (Countries) में ब्लॉक होती है। ऐसे में अगर वह ब्लॉक साइट जो आपकी कन्ट्रीज में ब्लॉक है ओर आप उन्हें देखना चाहते हैं या उन्हें एक्सेस करना चाहते हैं तो आप यहां पर VPN का उपयोग कर सकते हैं।
आप घर पर बैठे किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को VPN की सहायता से एक्सेस कर सकते हैं। चाहे वह ब्लॉक वेबसाइट किसी भी देश में हो। अगर आपको VPN के बारे में ज्यादा कुछ पता नही है तो आज हम इस पोस्ट मैं आपको VPN की पूरी जानकारी देंगे। VPN क्या है। और यह कैसे कार्य करता है। लेकिन इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए। जिससे आपको भी VPN के बारे में अच्छे से पता चल जाएगा। तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते हैं VPN क्या है।

VPN क्या है। (What is VPN in hindi) -

VPN का full from वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (virtual private network) होता है। यह एक ऐसी नेटवर्क की तकनीक होती है। जो हमें पब्लिक नेटवर्क में इंटरनेट और प्राइवेट नेटवर्क को सुरक्षित बनाता है। यह एक नेटवर्क कनेक्शन होता है। जो आपकी location के द्वारा पब्लिक नेटवर्क को प्राइवेट नेटवर्क में सुरक्षित करता है। 

VPN हैकर्स से अपने पर्सनल डाटा को सुरक्षित और उनसे बचाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। VPN का उपयोग ज्यादातर online यूजर के द्वारा किया जाता है। अपना Data सेफ रखने के लिए।

VPN का उपयोग सबसे अधिक  बड़ी-बड़ी कंपनी के वेबसाइट , goverment की वेबसाइट उसका पर्सनल डाटा, एजुकेशन इंस्टीट्यूट आदि मैं अपनी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए इस टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं। क्योंकि इसमें डाटा सुरक्षित टनल के द्वारा ट्रैवल करता है। इन कंपनी की वेबसाइट या डाटा में कई महत्वपूर्ण जानकारियां होती है। जो अगर किसी भी हैकर्स के हाथ में लग जाए तो उससे बड़ी ही नुकसान की आशंका होती है। VPN का उपयोग करके किसी भी तरह के डाटा को इंटरनेट पर गुप्त तरीके से सुरक्षित तथा एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजा जाता है। जिससे हैकर्स को यह पता नहीं लगता है कि डाटा कहां और कैसे भेजा गया।

VPN सभी तरह के डाटा को जो महत्वपूर्ण है और जो महत्वपूर्ण नहीं है उन्हें भी सुरक्षित रखता है। कोई भी आम व्यक्ति जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता है वह भी VPN का उपयोग VPN सर्वर का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन में VPN एप्लीकेशन इंस्टॉल करके VPN का उपयोग कर सकता है। इसके अलावा VPN का उपयोग ब्लॉक साइट को ओपन करने के लिए भी किया जाता है। मतलब किसी देश में कोई भी वेबसाइट जिसे वहां पर ब्लॉक किया गया हो उसे VPN की सहायता से ओपन किया सकता है। और उस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकता है। अगर हम आम शब्दों में कहें तो VPN एक ऐसा प्राइवेट नेटवर्क है जो किसी को भी दुनिया में कहीं भी और कभी भी किसी भी नेटवर्क वेबसाइट को एक्सेस करने की अनुमति प्रदान करता है। और उसे एक ऐसा सिक्योर नेटवर्क प्रदान करता है। जहां पर user बिना डरे अपने डेटा को सुरक्षित महसूस कर पाता है।

VPN नेटवर्क आपको फ्री में भी मिल सकता है। ओर आप इसे पैसे देकर भी खरीद सकते है। लेकिन अगर आप एक फ्री VPN का उपयोग करते हैं तो उसमें आपको उसकी limitation ही मिलती है। और अगर आप VPN को पैसे देकर खरीदते हैं आपको उसमें बहुत सारे फीचर्स देखने को मिल जाएंगे।

VPN किस तरह से काम करता है। (How VPN Work In Hindi) -

VPN का सबसे मुख्य कार्य होता है कि वह अपने यूजर का डाटा सुरक्षित रखें। वह ऐसे लोगों से अपना डाटा सुरक्षित रखें कि उसे कोई नुकसान ना हो। इसके अलावा VPN का उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां आपको ऐसी वेबसाइट जो आपके देश मैं ब्लॉक किया गया है जिसे आप एक्सेस नहीं कर सकते। उन वेबसाइट को आप अपने देश में VPN का उपयोग करके एक्सेस कर सकते हैं।

जब हम भी VPN के साथ अपने डिवाइस को कनेक्ट करते हैं तो वहां एक Local Network काम करता है। यह हमे किसी हैकर के द्वारा आसानी से हैक होने से बचाता है। और हम जब भी किसी ब्लॉक साइट को जो हमारे देश में बंद है उसे अपने फोन के ब्राउजर में डालकर सर्च करते हैं तो वहां पर VPN अपना काम करना शुरू कर देता है। और वह यूजर की रिक्वेस्ट को उस ब्लॉक वेबसाइट के सर्वर पर VPN के जरिए भेजता है। जिससे उस ब्लॉक साइट का सारा content ओर  infromation यूजर के मोबाइल या कंप्यूटर में दिखाई देता है। अगर आप अपने ही देश में रहकर किसी और देश का VPN उपयोग करते हैं तो वह काम tunneling के जरिए बड़े ही आसानी से हो जाता है। क्योंकि वह ब्लॉक साइट उस देश में ब्लॉक नहीं होती है जहां का हम VPN उपयोग कर रहे हैं। और VPN उस देश से कनेक्ट हो जाता है। उसके बाद उस देश के VPN ओर आपके VPN के बीच एक नेटवर्क का कनेक्शन बन जाता है जो encrypted होता है। मतलब कोई भी उस नेटवर्क से detail चोरी नहीं कर सकता है। और आप उस VPN के जरिए वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं। इंटरनेट पर VPN के बहुत सारे सॉफ्टवेयर मौजूद है जो फ्री वर्जन में है। और कुछ ऐसे भी VPN है जो पैसे से खरीदें जाते हैं। जिनका उपयोग आप अपने कंप्यूटर और स्मार्टफोन दोनों में इंस्टॉल करके कर सकते हैं। लेकिन मैं बता दो आपको अगर आप कुछ inportant डाटा या information के लिए कोई भी VPN का उपयोग करना चाहते हैं तो उसके लिए आप फ्री वाला VPN का उपयोग ना करें। आप VPN को पैसे देकर खरीद ले। क्योंकि वह ज्यादा सिक्योर होता है। जिसमें आपका डाटा चोरी होने का डर भी नहीं होता है।

कंप्यूटर में VPN का उपयोग कैसे करे।

अगर आप अपने कंप्यूटर में VPN का उपयोग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक IP Address, User Name, और एक Password की जरूरत होती है। जोकि आपके इंटरनेट पर फ्री में और payable दोनों तरह से मिल जायेंगे। अपने कंप्यूटर में VPN का इस्तेमाल करने के लिए आपको opera developer softwore का इस्तेमाल करना होगा। आपको उस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना है और फिर इंस्टॉल कर लेना है। उसके बाद आपको

(●) सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने के बाद app को ओपन करना है। उसके बाद साइड मैं आपको mane का बटन दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करना है। फिर आपको setting पर क्लिक करना है।

(●) setting पर क्लिक करने के बाद आपको privacy and security क्लिक करना है। जैसे ही क्लिक करोगे आपको VPN का option दिखेगा। वहां पर आपको Enable VPN पर क्लिक करना है।

(●) ऐसा करने से आपके opera browser मैं VPN activate हो जाएगा। और इसका उपयोग करके आप आसानी से blocked site को भी एक्सेस कर पाओगे।

(●) अगर आपको वापस VPN बंद करना है तो आपको अपने browser के URL के पास VPN लिखा हुआ दिखाई देगा। इस पर आप क्लिक करके जब चाहे VPN को off/on कर सकते हैं।
Windows computer में VPN का उपयोग कैसे करे।
विंडोज कंप्यूटर में VPN का उपयोग करने के लिए आपको (●) सबसे पहले अपनी Windows Setting में जाना है। वहां पर आपको Network ओर internet पर क्लिक करना है।

(●) उसके बाद वह जैसे ही open होगा वहां पर VPN लिखा हुआ दिखाई देगा। वहां पर आपको VPN पर क्लिक करना है।
(●) यहां पर आपसे आपके VPN Service की details मांगेगा। उन्हें भर कर आप windows computer में VPN का उपयोग कर सकते हैं।

Android phone में VPN का उपयोग -

एंड्राइड फोन में VPN का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाना है। फिर वहां पर आपको more पर क्लिक करना है। जैसे ही more पर क्लिक करोगे आपको VPN दिखाई देगा। वहां पर क्लिक करना है। उसके बाद add VPN या "+" icon पर क्लिक करना है। यहां पर भी आपको कुछ डीटेल्स पूछेगा इन्हें भर कर आप VPN का उपयोग कर सकते हैं।

Free में VPN सर्विस का उपयोग करने के फायदे ओर नुकसान। -

(●) फ्री में VPN का उपयोग करने के लिए आपको कोई पैसा देने की जरूरत नहीं होती है। इसमें जो भी फीचर्स मिलेगा उसका उपयोग आप फ्री में भी कर सकते हैं।
(●) फ्री VPN का उपयोग करने पर आपको add एड्स दिखाई देंगे। और आप उसकी लिमिटेड बेडविड्थ का ही उपयोग कर पाओगे।
(●) अगर आप कोई भी ब्लॉग वेबसाइट का उपयोग करना चाहते हे तो उसके लिए आप फ्री VPN सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
(●) फ्री VPN को प्रोवाइड करने वाली कंपनी आपका डाटा किसी दूसरे व्यक्ति के साथ भी शेयर कर सकती है। अगर आप Highly Confidential डाटा का उपयोग करते हैं तो आपको फ्री VPN का उपयोग करना सही नहीं होगा।

Paid VPN का उपयोग करने के फायदे।

(●) अगर आप किसी paid VPN सर्विस का उपयोग करते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प होगा। अगर आप highly confidential डाटा का उपयोग करते हैं तो।
(●) paid VPN का उपयोग करने पर आपका डाटा सुरक्षित रहता है।
(●) paid VPN मैं आपको अनलिमिटेड बेडविड्थ के साथ-साथ बहुत सारे फीचर से मिल जाते हैं। जिनका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं।
(●) paid VPN सर्विस देने वाली कंपनी आपका डाटा किसी के साथ शेयर नहीं करती है। इसमें आपका डाटा हमेशा सेफ रहता है।
(●) अगर आपका डाटा government, education, instituions से या किसी कंपनी से रिलेटिव है तो फिर आपको हमेशा paid VPN का उपयोग करना चाहिए।

कंप्यूटर के लिए सबसे अच्छा VPN software कोन सा है।

कंप्यूटर के लिए बहुत सारे VPN सॉफ्टवेयर होते हैं। लेकिन इनमें से सबसे अच्छा कौन सा VPN सॉफ्टवेयर होता है। इसका चुनाव करना बहुत कठिन होता है। लेकिन यहां पर हम आपको कंप्यूटर विंडोज में कौन सा VPN सॉफ्टवेयर अच्छा है उनकी लिस्ट के बारे में बताएंगे। जिनका उपयोग करके आप अपने डाटा को सेफ कर सकते हैं। यहां पर हम आपको free और paid दोनों VPN सर्विस के बारे में बता रहे हैं। अगर आप एक नॉर्मल यूजर है तो फिर आपके लिए फ्री का VPN सॉफ्टवेयर अच्छा होगा। लेकिन अगर आप किसी कंपनी में जॉब करते हैं। या आपका कोई महत्वपूर्ण डाटा है जिससे आप सुरक्षित रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको paid VPN का ही उपयोग करना चाहिए। जो आपके लिए डाटा को सिक्योरली सेफ रखता है।

(●) Cyber Ghost
(●) Tunnel Bear
(●) Zen Mate
(●) Zero Traffic logs
(●) Zon Connect
(●) Open VPN
(●) Unlimited Bandwidth
(●) Total VPN
(●) Finch VPN
(●) Surf Easy
(●) Hotspot Shield
(●) Win dsribe
(●) Ip Vanish VPN
(●) Nord VPN
(●) Pure VPN

Conclusion -

आज इस पोस्ट में हमने आपको VPN क्या है। तथा  यह कैसे कार्य  करता  है। इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी है। में आशा करता हु की आप लोगो को VPN क्या  है इसके बारे में अच्छे से समझ आया होगा। अगर यदि आपको अभी भी इस पोस्ट को लेकर कुछ डाउट्स है हमारी पोस्ट से असन्तुष्ट है। या  हमारी इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है या इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन मे है तो आप हमे नीचे comments करके जरूर बताये।

ओर यदि आपको हमारी पोस्ट VPN क्या है। हिंदी में अच्छी लगी हो ओर आपको इससे कुछ सीखने का मिला हो तो आप हमे comments करके जरूर बताए। ओर इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ whatsapp group , facebook ओर अन्य social networks site's पर शेयर करे। और इस जानकारी को अन्य लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे।

अभी के लिए बस इतना ही। हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।

No comments:

Post a Comment