हमारी new video देखे

Tuesday, 3 March 2020

डाटा क्या है इसके क्या-क्या उपयोग है।

दोस्तो आपने कंप्यूटर और मोबाइल में data का नाम तो जरूर सुना ही होगा । अगर आप एक कंप्यूटर user है तो अपने data क्या होता है ये जरूर ही सुना ही होगा। अगर आपको data के बारे में कुछ ज्यादा पता नही है तो आज हम इस पोस्ट में आपको data के बारे में बताएंगे। इसके प्रकार क्या होते है तथा इसके क्या फायदे है । या हम कह सकते है कि data कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है । हमारे द्वारा कंप्यूटर में data को इनपुट ओर आउटपुट किया जाता है तथा फिर cpu का कार्य उस डाटा को प्रोसेस करना होता है। अगर आप किसी office में काम करते है तो फिर आपको अच्छे से पता  ही होगा data क्या है । वैसे data कंप्यूटर से संबंधित सिर्फ एक term नही है data plain facts को कहा जाता है यह शब्द 'data' plural होता है। data कुछ भी हो सकता है । जैसे किसी स्कूल में बच्चों की संख्या । किसी book स्टोर में booko की  संख्या । किसी देश की आबादी। अस्पतालों में मरीजो की संख्या । किसी कॉलेज,घर,स्कूल, कॉलोनी का ठिकाना आदि data हो सकते है। ये सभी इनके natural from  में organized नही होते है । इस लिए इनका ज्यादत्तर उपयोग नही किया जाता ।
वही अगर इसी data को processes आर्गनाइज्ड sturctured पर present किया जाए तो किसी particular context में इन्हें useful  बनाने के लिए तब हम इसे information कह सकते है। data को कंप्यूटर में मैनेज किया जाता है फिर उसे control कर उसे process किया जाता है। हम कंप्यूटर में कुछ भी input की सहायता से दे रहे है तो वह कंप्यूटर के लिए data ही होगा। अगर हम किसी ऐसे इंसान से data के बारे में पूछे जो रात दिन कंप्यूटर पर काम करता हो किसी आफिस में या किसी कंपनी में तो ये सवाल शायद उसे भी थोड़ा  अजीब सा लगेगा या फिर वह भी उस सवाल का जवाब थोड़ा घुमा फिरा के देगा। जो आपकी समझ से भी परे होगा। इसीलिए आज हम इस पोस्ट में  आपको data ओर information की पूरी जानकारी देंगे। लेकिन data की पूरी जानकारी के लिए आपको हमारी इस पोस्ट को पूरा पड़ना होगा। तभी आपको data के बारे में समझ आ पायेगा की data क्या है इसके क्या क्या प्रकार है और इसका उपयोग कहा-कहा किया जाता है । तो चलिए अब बिना देर किए शुरू करते है data क्या होता है।
Data kya hai

Data क्या है ( what is data in hindi) -

Data को हम information भी कह सकते है। या यूं कहें कि information ही data है। तो यह गलत नही होगा। data को हम characters की मदद से represent कर सकते है। उदहारण के लिए alphabets (A-Z , a-z ) digit (0-9) में data कुछ भी हो सकता है। इसीलिए data को हम repersentation भी कह सकते है। यहाँ पर character text, sound, video, numbers, image कुछ भी हो सकते है। सामान्यतः data character का कोई ऐसा सेट होता है जिसे किसी उदेश्य के लिए एकत्रित किया जाता है। उदहारण के लिए यदि कोई स्कूल टीचर स्टूडेंट की जानकारी ले रहा है तो वह हमारे लिए केवल एक information होगी। लेकिन वह उस टीचर के लिए एक data है। data अपने raw from में किसी काम का नही होता है। लेकिन उसी data को जब process ओर interpret करते है तब जाकर उसका सही मतलब समझ आता है। जो हमारे लिए बहुत उपयोगी होता है। और इन्ही processed data को information कहा जाता है। यदि data को कंप्यूटर की storage के रूप में देखा जाए तो "डेटा numbers का एक collection होता है जिसे cpu द्वारा processed किया जाता है।" अब आप समझ ही  गए होंगे data क्या होता है।

डाटा के प्रकार (Types of data in hindi) -

आपको ओर हमे सब को पता है कि हमारा कंप्यूटर सिस्टम अलग-अलग प्रकार के digital data के साथ काम करता है। computing के पहले के दौर में data primarily केवल text ओर numbers में हुआ करता था। लेकिन अब हम आज की बात करे modern day computing की तो अभी बहुत सारे multimedia data है जैसे graphics,video, image, audio आदि। लेकिन इन सभी data को binary digits के हिसाब से ही स्टोर किया जाता है। लेकिन  इन सब तरह के प्रत्येक data को कंप्यूटर में binary language में convert करने के लिए specific techniques होते है।
कंप्यूटर में data कई प्रकार का होता है। यह किसी से भी सम्बंधित हो सकता है। यहाँ हम आपको कंप्यूटर से सम्बंधित data के बारे में आपको बताएंगे।

(1) संख्यात्मक data(numerical data)-  कंप्यूटर में जो data हमे दिखाई देता है वह संख्यात्मक रूप में होता है। इस तरह के data में 0 से 9 तक कि संख्या यानी decimal नंबर्स रहते है। कंप्यूटर में इन्ही numerical data का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए Excel sheet में हम data के तौर पर numerical data का ही इस्तमाल करते है। numerical data को statistical data भी कहा जा सकता है।क्यों कि यह आंकड़े दर्शाता है। 

(2)अक्षर data(Alphabetic data)- हम आम तौर पर कंप्यूटर में disply language को समझकर विभिन्न प्रकार के task को पूरा करते है। इसलिए किसी भी भाषा हिंदी,इंग्लिश,उर्दू के लिए alphabete data का इस्तमाल होता है। मतलब किसी भी प्रकार की वर्णमाला चाहे hindi क, ख, ग हो या english के A,B, C, D हो वे सभी इन्ही alphabetic data के अन्तर्गत आते है। इसलिए हम कह सकते है कि latters data कंप्यूटर का इस्तमाल करने के लिए बहुत जरूरी है।

(3) चिन्हात्मक data(Alpha numerica data) - इस data मेंं नम्बर्स ,चिन्ह तथा लेटर्स तीनो शामिल होते है। इस data का उपयोग ज्यादत्तर strong पासवर्ड create करने के लिए किया जाता है। ये data सुनने में जेसा लगता है वैसा ही है। इस data में सभी प्रकार के चिन्ह  होते है जैसे-#,%,$,&,आदि।

(4) ऑडियो data(audio data)- यह data  audio के माध्यम से ध्वनि को उत्पन्न करते है। यह audiyo कंप्यूटर और मोबाइल दोनो के लिए बहुत ममहत्ववपूर्ण होते है। इस data में सभी प्रकार के गाने व रेकॉर्डडिंग आदि शामिल होते है। जैसे mp3,wav आदि।

(5) वीडियो data(video data)- वह data जो वीडियो display करने के लिए उपयोग किया जाता है उसे  video data कहा  जाता है। इस प्रकार के data में सभी  प्रकार की video होती है। और ये video  format जैसे ही mp4,mkv आदि format में इस्तमाल किये जाते है तब digital video एक इलेक्ट्रॉनिक प्रेजेंटेशन में होती है।

(5)ग्राफिकल data(Grapical data)- वह data जो Visual image के रूप में होता है उसे graphical data कहा जाता है। कंप्यूटर में ग्राफिक data का विशेष महत्व होता है। जिसकी सहायता से चीजो को present करने तथा समझने में सहायता मिलती है। इस तरह के data के अंतर्गत image, graphical,data आदि JPG, PNG format में इस्तेमाल किये जाते है।

Data प्रोसेसिंग क्या है।( what is data processing in hindi)- 

अगर हम सरल शब्दों में कहे data processing क्या है तो data की महत्वता के आधार पर किये जाने वाला विश्लेषण data processing कह लाता है। कंप्यूटर में जो भी data होता है उसे हम direct नही पड़ सकते है। तथा उस data को मनुष्य द्वारा समझने योग्य बनाने के लिए data से information निकाली जाती है। इस प्रक्रिया को ही data processing कहा जाता है। अगर अब हम कंप्यूटर की भाषा मे कहे तो "data proceasing एक ऐसा process होता है जिसके raw data को meaningful information में convert किया जाता है।" या फिर raw data को cpu के द्वारा process करके information में convert करना ही data processing कहलाता है। इसमें एक प्रोसेस के माध्यम से data को mainpulate किया जाता है। जिससे result को produce  करे और एक problem का resolution किया जा सके। यह production प्रोसेस की तरह भी एक cycle का पालन करता है। जहाँ पर इनपुट को एक प्रोसेस में डाला जाता है। जिससे आउटपुट produce हो सके। कंप्यूटर में इनपुट data raw data कहलाता है तथा आउटपुट data को information कहते है। इसमें तीन क्रियाएं होती है (1) input (2)data processing (3) output

(1) input - input प्रक्रिया में Data output के अंदर इनपुट किया जाता है। जैसे ही आप अपने की-बोर्ड से अल्फाबेट्स को टाइप करके उन्हें इनपुट करते हो। तब इनपुट data को एक convenient from में prepare किया जाता है। processing के लिए ये from processing mashine पर निर्भर करता है।  इसमें data इनपुट करने के लिए सबसे पहला स्टेप "data collection" होता है। इसमें data को विभिन्न sources से कलेक्ट किया जाता है। इसमें इनपुट करने के लिए पहले कलेक्ट data को वेरीफाई किया जाता है। इसमें हमे data के सही या गलत होने का पता चलता है। इसमें कंप्यूटर data को पड़ता है ओर उस data को कंप्यूटर में स्टोर करता है।

(2) Processing - data Processing यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण स्टेप है। इस स्टेप में इनपुट data को produce data में बदला जाता है। जो कि ज्यादा useful from में होता है। इसी स्टेप में data उपयोगी information में convert होता है तथा कंप्यूटर में यह कार्य cpu के द्वारा किया जाता है। इसमें सबसे पहला कार्य data का क्लासिफिकेशन करना होता है। फिर data को ग्रुप में बाटा जाता है। जिससे data को समझना आसान हो जाता है। फिर data को short किया जाता है इसके बाद data पर केलकुलेशन का कार्य किया जाता है और अंत मे इसके अंतिम चरण में data को summarized करना होता है।

(3) output data- इस प्रक्रिया में data को Information के रूप में आउटपुट दिया जाता है। मतलब इसके पूर्व के प्रोसेसिंग स्टेप के result को कलेक्ट किया जाता है। प्रोसेसिंग के बाद प्राप्त data को information कहते है। आउटपुट को हार्डडिस्क में स्टोर किया जाता है। आउटपुट data का कोई particular from इसके ऊपर निर्भर करता है कि उस data को किस तरह से इस्तमाल किया जाता है। इसमें स्टोर की हुई information को आप पड़ भी सकते है।

Infromation क्या है - 

information एक इस प्रकार का data होता है जिसे पूरी तरह से process किया गया होता है। कुछ इस प्रकार से की वो person के लिए meaningful हो जो उसे receive करता हो। जहाँ पर facts को data raw कहा जाता है। और वही पर processed data को  information कहा जाता है। उदाहरण के लिए-किसी कॉलेज के स्टूडेंट्स के subject marks, roll number, age, rank आदि को data कहा जा सकता है। वही अगर आपको कहा जाये कि उन स्टूडेंट में बेस्ट 5 स्टूडेंट के science के marks को लाया जाये तब आपको पहले उन स्टूडेंट के सभी data को categorize करना होगा और फिर उसे प्रोसेस कर ही आप मांगे गए data को प्रदान कर सकते है। यही तो data आप result के तौर पर पाते है। इसे ही information कहते है। information बहुत ही organized ओर classified data होता है। जिसकी कुछ meaningful values होती है। receiver के लिए information एक प्रकार का process data होता है। जिसके ऊपर decisions ओर actions based होता है।

डाटाबेस क्या है-

database एक Organized collection of data होता है। data को organiza करने के लिए data base को ऐसे ही किसी list में randem में न डालकर एक database के मदद से उन्हें structure प्रदान किया जाता है।  database table एक बहुत ही common data structures होता है। इस टेबल में मुख्य रूप से rows ओर colums होते है। प्रत्येक row को trpically एक record कहा जाता है। वही प्रत्येक colum को typically एक field कहा जाता है।

Conclusion -

आज इस पोस्ट में हमने आपको data क्या होता है तथा इसका उपयोग कहा और कैसे होता है। इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी है। में आशा करता हु की आप लोगो को data क्या होता है के बारे में अच्छे से समझ आया होगा। अगर यदि आपको अभी भी इस पोस्ट को लेकर कुछ डाउट्स है या  हमारी इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है या इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन मे है तो आप हमे नीचे comments करके जरूर बताये।

ओर यदि आपको हमारी पोस्ट data क्या होता है हिंदी में अच्छी लगी हो ओर आपको इससे कुछ सीखने का मिला हो तो हमे comments करके आप जरूर बताए।ओर इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ whatsapp group , facebook ओर अन्य social networks पर शेयर करे और इस जानकारी को अन्य लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे।

 अभी के लिए बस इतना ही।  हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।

Show comments
Hide comments

1 comment:

  1. Nice article bro
    Visit Tech News to get tips and tricks of Technology, Android, Websites and others.

    ReplyDelete